बाड़मेर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अब ऑक्सीजन प्लांट की तैयारी, रोजाना 90 सिलेंडर भरे जा सकेंगे

बाड़मेर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जल्दी शुरू होगा ऑक्सीजन उत्पादन
कई तरह की जांचें शुरू होगी
कुछ ही दिनों में ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा

By: Mahendra Trivedi

Published: 23 Sep 2020, 09:51 PM IST

बाड़मेर. बाड़मेर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी को समाप्त करने के लिए तैयारी कर ली गई है। जल्द ही अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट शुरू होगा। जहां से प्रतिदिन 90 सिलेंडर भरे जा सकेंगे। वहीं अस्पताल में अन्य सुविधाओं को भी बढ़ाया जाएगा।
कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. आरके आसेरी ने अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की जानकारी देते हुए प्रेसवार्ता में बताया कि कुछ ही दिनों में ऑक्सीजन का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है। प्लांट से प्रतिदिन 90 सिलेंडर भरे जा सकेंगे। ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगीउन्होंने बताया कि वैसे ऑक्सीजन की कमी अभी ऐसी नहीं है कि मरीज परेशान हो। शहर के पास में ही सप्लाई स्टेशन है। फिर भी प्लांट बनने से ऑक्सीजन की आपूर्ति और बेहतर हो जाएगी। इससे मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेेगी।
कई तरह की जांचें शुरू होगी
कॉलेज प्रिंसिपल ने बताया कि जल्द की अस्पताल में कई तरह की जांचें शुरू की जाएगी। जो पहले बड़े अस्पतालों में होती थी। इसके लिए उपकरण मंगवाए गए हैं, जो जल्द ही अस्पताल को मिल जाएंगे। एक लाख से ज्यादा हो चुकी है जांचउन्होंने बताया कि कॉलेज परिसर में आरटी-पीसीआर लैब स्थापित होने के बाद एक लाख से अधिक नमूनों की जांच अब तक हो चुकी है। वहीं अब लैब को लगातार 24 घंटे चलाने की योजना है। इससे नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार खत्म हो जाएगा। रिपोर्ट जल्द मिलने से उपचार भी शीघ्र शुरू होगा।
प्रत्येक बेड पर पाइप लाइन से मिलेगी ऑक्सीजन
उन्होंने बताया कि अस्पताल में सेंट्रल ऑक्सीजन प्लांट से योजना के अनुरूप कार्य शुरू होगा। जिसमें अस्पताल के सभी बेड पर ऑक्सीजन पाइप लाइन से मिल सकेगी। वर्तमान में आईसीयू व सीसीयू सहित कुछ वार्ड में पाइप लाइन से ऑक्सीजन मिल रही है।
अस्पताल में बनेगा अत्याधुनिक आइसीयू
वर्तमान में 6 बेड का आइसीयू है। अब 10 बेड का अत्याधुनिक आइसीयू बनाने का प्रस्ताव भेजा हुआ है। जिसकी शीघ्र ही अनुमति मिलने की उम्मीद है। इसके बाद आइसीयू का काम शुरू किया जाएगा। स्थान चिह्नित कर लिया गया है।

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned