scriptकृषक महिला दिवस: पगारिया बोले— महिलाएं कृषि में अपनाएं नवीन तकनीक, सशक्त हों ताकि वे स्वावलंबी बन सकें | rajasthan latest news in hindi | Patrika News

कृषक महिला दिवस: पगारिया बोले— महिलाएं कृषि में अपनाएं नवीन तकनीक, सशक्त हों ताकि वे स्वावलंबी बन सकें

locationबाड़मेरPublished: Oct 17, 2018 06:35:44 pm

https://www.patrika.com/barmer-news/

rajasthan latest news in hindi
बाड़मेर. गुड़ामालानी के धांधलावास में कृषक महिला दिवस का आयोजन हुआ। इस दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र प्रभारी डॉ. प्रदीप पगारिया ने बताया कि कृषक महिला दिवस का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के कृषि में किए जा रहे कार्यों को उचित सम्मान देते हुए अन्य को इसके लिए प्रोत्साहित करना है।
मुख्य अतिथि फ्रांस की ऑड्री ने बताया कि महिलाओं को जो सम्मान व प्रोत्साहित किया जा रहा है वह अनुकरणीय है। महिला सशक्तिकरण पर भी कार्य हो ताकि वे स्वावलंबी बन सकें। फ्रांस के पिटर विलियम ने कहा कि इस तरह के आयोजन से कृषि में उत्पादन के साथ महिलाओं को भी सम्मान मिलेगा।
केयर्न के भानुप्रतापसिंह ने बताया कि यह एक सराहनीय प्रयास है और थार में भी महिलाएं हर क्षेत्र में सशक्त होकर पुरुषों से कई गुणा आगे हैं। डीडीएम नाबार्ड डॉ. दिनेश प्रजापत ने स्वयं सहायता समूह के बारे में बताते हुए नवीन तकनीक अपनाने की बात कही। श्योर के हनुमान चौधरी ने बताया कि महिलाएं डेयरी से जुड़कर नित नई नकनीक अपना स्वावलंबी बन रही हैं।
कार्यक्रम में हुई प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वालों को पारितोषिक दिया गया। साथ ही नवाचार करने वाली 10 महिलाओं को प्रशस्ति पत्र दिए गए। प्रभारी डॉ. लिखमाराम, डॉ. हरीदयाल चौधरी ने संबोधित किया। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र बाड़मेर के श्याम दास, केवीके के गंगाराम, तुरफान खान, श्योर के मालाराम, बायफ के विजय शर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे।
रामसर में हुआ कार्यक्रम
कृषि विज्ञान केन्द्र दांता की ओर से गांव रामसर में कार्यक्रम हुआ। यहंा डॉ. सोनाली शर्मा ने कहा कि ग्रामीण विकास एक जटिल प्रक्रिया है। इसमें पुरुषों के साथ महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। केन्द्र के बागवानी विषेशज्ञ बुद्धाराम मोरवाल ने बागवानी फसलों, सब्जियों, अनार, बेर बगीचा लगाने पर बल दिया। कार्यक्रम सहायक गृहविज्ञान रेखा दातवानी ने महिला सशक्तिकरण के बारे में बताया।
शस्त्र पूजन 19 को
बाड़मेर. विजयदशमी पर्व पर 19 अक्टूम्बर को बिशाला हाई स्कूल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उपखण्ड बिशाला के तत्वावधान में संत प्रेमगिरी महाराज के सानिध्य में शस्त्र पूजन व हिन्दू महासंगम का आयोजन होगा। कार्यक्रम को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो