पुलिस वाहनों पर जीपीएस सिस्टम से नजर, गलत जानकारी देते ही चल जाएगा पता

पुलिस वाहनों पर जीपीएस सिस्टम से नजर, गलत जानकारी देते ही चल जाएगा पता

bhawani singh | Publish: Sep, 16 2018 05:37:02 PM (IST) Barmer, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/barmer-news/

बाड़मेर.
जिले में पुलिस थानों के वाहनों में लगे जीपीएस सिस्टम ने सुचारू ढंग से काम करना शुरू कर दिया है। अब पुलिस वाले ड्यूटी व गश्त के दौरान लोकेशन को लेकर झूठ नहीं बोल पाएंगे।

 

अब- सिस्टम को जोड़ा जाएगा अभय कमांड योजना से
इतना ही नहीं बड़ी वारदात की सूचना पर पुलिस के देरी से पहुंचने की भी जानकारी मिल सकेगी। फिलहाल वाहनों की मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जा रही है। जल्द ही पूरे सिस्टम को अभय कमांड से जोड़ दिया जाएगा। वाहनों के जीपीएस सिस्टम को लेकर नेटवर्क की समस्या आ रही है। लेकिन अभय कमांड से जुडऩे के बाद नेटवर्क की समस्या भी नहीं रहेगी।

 

एक साल से कंट्रोल रूम से हो रही मॉनिटरिंग
कानून-व्यवस्था को बेहतर करने, अपराध पर नियंत्रण को लेकर पुलिस दिनों-दिन हाईटेक हो रही है। पुलिस अब अपराधियों से निपटने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग सबसे ज्यादा कर रही है। यहां शहर कोतवाली, सदर, बालोतरा सहित अधिकांश पुलिस थानों के वाहनों व अन्य गश्ती जीप पर जीपीएस सिस्टम से लगातार नजर रखी जाती है। वाहन कहां जहां आ रहा है, इसकी पूरी मॉनिटरिंग अधिकारी करते हैं।

शिकायत पर होती है जांच
पुलिस वाहनों में लगे जीपीएस सिस्टम का फायदा पीडि़त को भी मिल रहा है। किसी मामले में सूचना के बाद कोई पुलिस के देरी से पहुंचने की शिकायत करता है तो जीपीएस सिस्टम से उस समय की लोकेशन का पता किया जाता है। इसके चलते पुलिस भी तत्परता से घटना स्थल पहुंचने लगी है।

शहर में लग रहे सीसीटीवी कैमरे
शहर में अभय कमांड के तहत करीब दो सौ से ज्यादा कैमरे लगा दिए हैं। अभी भी इसका काम चल रहा है। अभय कमांड कलक्ट्रेट कंट्रोल रूम से पूरी नजर बनाए हुए है। यहां अलग-अलग शिफ्ट में पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

आरोपी शिक्षक एपीओ
बाड़मेर ञ्च पत्रिका. जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक ने शनिवार को विभागीय जांच के चलते शिक्षक सम्पतराज जीनगर को एपीओ करते हुए मुख्यालय ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा कार्यालय सेड़वा किया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी पाटौदी की जांच रिपोर्ट के अनुसार शिक्षक को एपीओ किया गया है।

बजरी से भरा ट्रक जब्त
बालोतरा . पचपदरा पुलिस ने एक ट्रक को अवैध बजरी परिवहन करने पर पकड़ा। पुलिस टीम ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर निगरानी के दौरान एक ट्रक आता देख रुकवाया। इसमें बजरी भरी हुई थी। इस पर पुलिस ने ट्रक को जब्त कर दूदवा चौकी में खड़ा करवाया। इसकी सूचना खनन विभाग को दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned