scriptएक बाबू के भरोसे चल रहा उपतहसील कार्यालय | Subdivision office under the control of a Babu | Patrika News

एक बाबू के भरोसे चल रहा उपतहसील कार्यालय

locationबाड़मेरPublished: Apr 15, 2019 09:37:27 pm

Submitted by:

Dilip dave

नायब तहसीलदार लंबे समय से अवकाश पर
– एक अन्य लिपिक की चुनाव में लगाई ड्यूटी

एक बाबू के भरोसे चल रहा उपतहसील कार्यालय

एक बाबू के भरोसे चल रहा उपतहसील कार्यालय


बालोतरा.

उप तहसील पाटोदी कार्यालय लंबे समय से एकमात्र लिपिक के भरोसे संचालित हो रहा है। कार्यरत नायब तहसीलदार के लंबे समय से अवकाश पर होने व एक लिपिक के चुनाव कार्य को लेकर बाड़मेर लगाने से यह स्थिति है। इस पर राजस्व संबंधी कार्य को लेकर हर दिन पाटोदी व क्षेत्र के दर्जनों गांवों के ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ती है।
उप तहसील पाटोदी कार्यालय लंबे समय से शोभामात्र बना हुआ है। कार्यरत नायब तहसीलदार अस्वस्थता को लेकर एक माह से अधिक समय से अवकाश पर है। जिला प्रशासन ने चुनाव कार्य को लेकर कार्यालय के एक कनिष्ठ लिपिक को बाड़मेर नियुक्त कर रखा है। इस पर लंबे समय से उप तहसील कार्यालय एक मात्र लिपिक के भरोसे संचालित हो रहा है। वैकिल्पक व्यवस्था के लिए सरकार ने नायब तहसीलदार पचपदरा को इसका चार्ज सौंपा है, लेकिन वहां पहले से ही अधिक कार्य, दूरी व चुनाव संबंधी सौ प्रकार के कार्य होने पर वे पाटोदी व क्षेत्र के ग्रामीणों को पूरी सेवाएं नहीं दे पाते हैं। ऐसे में राजस्व संबंधी कार्यों को लेकर पाटोदी व क्षेत्र के गांवों से कार्यालय पहुंचने वाले ग्रामीणों को निराश होकर वापिस घरों को लौटना पड़ता है। एक अधिकारी के अवकाश पर होने व दूसरे अधिकारी के जिम्मे दो कार्यालयों का कार्य भार होने पर विभागीय कार्य पूरी तरह से प्रभावित हो रखा है।
रजिस्ट्री कार्य में दिक्कत- रजिस्ट्री का कार्य समय पर नहीं होने से भूखण्ड बेचने व खरीदने वाले लोगों की परेशानियां बढ़ गई है। सामान्य कार्य के लिए ग्रामीणों को कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। इससे समय, धन की व्यर्थ में बर्बादी भी हो रही है।
सामान्य कार्य को लेकर भी कई चक्कर लगाना मजबूरी – पाटोदी उप तहसील कार्यालय में एक अधिकारी के लंबे समय से अवकाश पर होने व अन्य जिम्मे दो कार्यालयों का कार्यभार होने से कार्य प्रभावित हो रखा है। सामान्य से सामान्य कार्य के लिए कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। रजिस्ट्री का कार्य सर्वाधिक प्रभावित हो रखा है। आमजन को अच्छी सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार व्यवस्था में सुधार करें। – बाबूलाल ओसवाल, पाटोदी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो