script42 डिग्री से अधिक तापमान, अस्पताल में पंखे खराब, मरीज गर्मी से हलकान | Temperature greater than 42 degrees, poor fan in hospital | Patrika News

42 डिग्री से अधिक तापमान, अस्पताल में पंखे खराब, मरीज गर्मी से हलकान

locationबाड़मेरPublished: Apr 02, 2019 10:06:55 am

Submitted by:

Mahendra Trivedi

https://www.patrika.com/barmer-news/

Temperature greater than 42 degrees, poor fan in hospital

Temperature greater than 42 degrees, poor fan in hospital

42 डिग्री से अधिक तापमान, अस्पताल में पंखे खराब, मरीज गर्मी से हलकान

-मरीज को और बीमार कर देगी अस्पताल की अव्यवस्थाएं-आइसीयू के एसी भी बंद, परिजन घर से लेकर आए पंखे

बाड़मेर.थार में पारे का सितम बढ़ता जा रहा है। घरों,दफ्तरों व प्रतिष्ठानों में कूलर की जरूरत महसूस की जा रही है, लेकिन मेडिकल कॉलेज अस्पताल में तो पंखे ही नहीं चल रहे हैं। वार्डों में मरीज हलकान हैं। पहले से ही बीमार गर्मी के कारण और ज्यादा बीमार हो रहे हैं। थार में पारा 42 डिग्री के करीब चल रहा है।
अस्पताल प्रशासन ने गर्मी से पहले पंखों की देखरेख नहीं की। अब गर्मी एकदम से बढ़ जाने से मरीजों की हालात खराब हो रही है। पत्रिका ने सोमवार को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पंखे, कूलर और एसी की व्यवस्थाएं देखी तो यहां पर ऐसा कोई वार्ड नहीं था, जहां सभी पंखे आदि चालू हालत में हों। प्रत्येक वार्ड में पंखे खराब मिले। कहीं पर एसी नहीं चल रहे थे। मरीजों के साथ परिजन भी परेशान दिखे। कुछ वार्ड में कूलर लगे हैं, लेकिन देखरेख नहीं होने से अनुपयोगी साबित हो रहे हैं।
नहीं चल रहे एसी
मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध होने के बाद अस्पताल में मरीजों के लिए सुविधाएं बढऩी चाहिए। लेकिन गर्मी के मौसम से पहले अस्पताल प्रबंधन ने कूलर और एसी का मेंटिनेंस नहीं करवाया, जिसका खामियाजा मरीज भुगत रहे हैं। अस्पताल के आइसीयू व आइसीसीयू में एक भी एसी नहीं चल रहा है। यहां गंभीर स्थिति वाले मरीज भर्ती होते हैं। लेकिन उनको भी पंखों से काम चलाना पड़ रहा है।
बर्न यूनिट की हालत और खराब
अस्पताल की सबसे सेंसेटिव मानी जाने वाली बर्न यूनिट में तीन एसी की जरूरत है। लेकिन यहां दो एसी ही लगे हैं। इनमें से केवल एक चल रहा है, लेकिन वह भी नहीं चलने जैसा है। यूनिट में कूलिंग नाममात्र की है। ऐसे में पहले से झुलसे मरीज परेशान हो रहे हैं।
परिजन घर से लेकर आए पंखे
यहां भर्ती होने वाले कई मरीजों के बेड का पंखा खराब होने पर शिकायत के बावजूद कुछ नहीं किया जा रहा है। मजबूरी में ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों के परिजन को घर से पंखे मंगवाने पड़े हैं।
प्रभारियों ने लिखा पीएमओ को पत्र
अस्तपाल के कई वार्ड प्रभारियों ने पीएमओ को पत्र भेजकर खराब पंखों की सूचना देने के साथ मरम्मत करवाने का आग्रह किया था। लेकिन अभी तक वार्ड में पंखों की मरम्मत का काम शुरू नहीं हुआ है।
परिजन की पीड़ा
गर्मी से आमजन परेशान हैं तो मरीज की क्या स्थिति होती होगी। मजबूरी में घर से पंखा मंगवाया गया है।

किशनाराम, बालेरा
——–

अस्पताल प्रबंधन को पंखों की व्यवस्था करनी चाहिए। गर्मी से पहले ही पंखों की देखरेख की जाती है तो ऐसी स्थिति ही क्यों पैदा हो।
प्रेमसुख
मरम्मत करवा रहे हैं
अस्पताल में पंखों और एसी आदि की मरम्मत करवाने का काम शुरू कर दिया है। मरीजों को राहत के लिए यह काम प्राथमिकता से होगा।

डॉ. संजीव मित्तल, पीएमओ, मेडिकल कॉलेज अस्पताल, बाड़मेर
——————–
कहां कितने पंखे खराब
वार्ड पंखे

फिमेल सर्जिकल 03
मेल सर्जिकल 05

मेल मेडिकल यूनिट प्रथम से तृतीय 15
मेल सर्जिकल यूनिट प्रथम 14

फिमेल मेडिकल यूनिट प्रथम व द्वितीय 07

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो