अंडरग्राउंड केबल का काम हो गया 'भूमिगत, बॉक्स लगाकर भूल गया डिस्कॉम

https://www.patrika.com/barmer-news/

By: Omprakash Prakash Mali

Published: 15 Nov 2018, 10:07 AM IST

शहर को नहीं मिली झूलते तारों की समस्या से निजात : काम पूरा होने को बीते दो साल
अंडरग्राउंड केबल का काम हो गया 'भूमिगतÓ, बॉक्स लगाकर भूल गया डिस्कॉम
जहां किए कनेक्शन, वहां करंट की समस्या

बाड़मेर . शहर में झूलते तारों की समस्या व मकान की छतों से निकलने वाले विद्युत तारों से छुटकारा दिलाने के लिए डिस्कॉम ने शहर में भूमिगत केबल बिछाकर गली-मोहल्लों में विद्युत बॉक्स लगाए गए। इसके बाद अंडरग्राउंड केबल का काम ही भूमिगत हो गया। शहर के कुछ क्षेत्रों में केबल से कनेक्शन जोड़े गए, लेकिन वहां पर भी करंट के मामले सामने आए। इसके चलते अन्य स्थानों पर विद्युत बॉक्स महज दिखाने के बनकर रह गए हैं। विभाग भी अंडरग्राउंड केबल को लेकर उदासीन नजर आ रहा है।
झूलते तार बने समस्या
शहर के कई मोहल्लों में अधिकांश मकानों की छतों पर से तार गुजर रहे हैं। कई गलियों में तार नीचे होने के कारण तेज हवा में स्पार्किंग होने से खतरा बने हुए हैं। भूमिगत केबल बिछाने के बाद अधिकांश लोगों को उम्मीद थी कि अब झूलते तारों की समस्या दूर होगी, लेकिन लगभग 2 वर्ष से अधिक समय बीतने के बाद भी केबल का काम अधरझूल में रह गया है। कनेक्शन के प्रति डिस्कॉम ने कोई रुचि नहीं दिखाई।
जहां शुरू वहां भी दिक्कत
डिस्कॉम ने शहर के प्रतापजी की प्रोल, महाबार फाटक के पास, लक्ष्मी नगर, करमूजी गली सहित कुछ स्थानों पर भूमिगत केबल से मकानों के कनेक्शन जोड़े। इन इलाकों में बॉक्स से करंट आने की समस्या हैै। इसके चलते लोग हमेशा आशंकित है। कई बार पशु करंट की चपेट में आ चुके हैं।
मॉनिटरिंग का अभाव
डिस्कॉम की ओर से नियमित मॉनिटरिंग नहीं होने के कारण ठेकेदार ने मनमर्जी से बॉक्स तो लगा दिए। लम्बे समय से सार-संभाल नहीं लेने से बॉक्स के नीचे लगा सीमेंट भी गिरने लग गया है। कई बॉक्स के दरवाजे भी टूटने की कगार पर है। ऐसे में शहर को झूलते तारों से निजात सपना ही बनकर रह गया है।
बॉक्स लगा कर छोड़ दिए
शहर के अधिकांश वार्डों में केवल बॉक्स लगाकर छोड़ दिए हैं। झूलते तार आज भी समस्या बने हुए हैं।
-ललित कुमार
कनेक्शन जोडऩे चाहिए
डिस्कॉम ने लगभग 2 वर्ष पहले बॉक्स लगाए गए। इसके बाद कनेक्शन जोडऩे का काम नहीं हुआ।
राजेन्द्र कुमार
अधिकांश काम पूर्ण
&शहर में भूतिगत केबल का अधिकांश काम पूर्ण हो गया है। सर्विस लाइन से कनेक्शन जोडऩे का काम बाकी है। नगर परिषद की ओर से रोड कटिंग की एनओसी नहीं मिलने के कारण काम रूका हुआ है।
अश्विनी जैन, अधिशासी अभियंता, जोधपुर डिस्कॉम बाड़मेर

Omprakash Prakash Mali
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned