scriptमक्के के बोरियों की चेकिंग में उड़े कस्टम के होश, नेपाल से यह समान जा रहा था दिल्ली | Patrika News
बस्ती

मक्के के बोरियों की चेकिंग में उड़े कस्टम के होश, नेपाल से यह समान जा रहा था दिल्ली

बस्ती जिले में कस्टम ने मक्के की बोरियों में नेपाल से दिल्ली जा रहे नेपाली टूथपेस्ट की बड़ी खेप बरामद की है।मुखबिर से कस्टम विभाग लखनऊ की टीम को सूचना मिली थी कि बढ़नी-बस्ती मार्ग से होकर नेपाली टूथ पेस्ट की खेप दिल्ली तक पहुंचाई जा रही है। इसकी खेप सीमा पार बढ़नी में लाने के बाद कारोबारी अनाज से लदी गाड़ियों में रखकर दिल्ली-लखनऊ आदि शहरों में भेजे हैं। इसके बाद कस्टम विभाग लखनऊ की टीम सक्रिय हो गई।

बस्तीMay 31, 2024 / 02:55 pm

anoop shukla

स्ती के बढ़नी के रास्ते नेपाल से दिल्ली ले जाए जा रहे टूथ पेस्ट की बड़ी खेप बस्ती में पकड़ी गई है। जीएसटी बस्ती, पुलिस एवं कस्टम विभाग लखनऊ की टीम ने बढ़नी-बस्ती मार्ग पर सोनहा थाना क्षेत्र के असनहरा चौकी के पास यह धरपकड़ की है।
नेपाली टूथ पेस्ट मैटाडोर में मकई (मक्का) की बोरियों में छिपाकर ले जाया जा रहा था। देर शाम तक संयुक्त टीम की कार्रवाई चलती रही।

मुखबिर से कस्टम विभाग लखनऊ की टीम को सूचना मिली थी कि बढ़नी-बस्ती मार्ग से होकर नेपाली टूथ पेस्ट की खेप दिल्ली तक पहुंचाई जा रही है। इसकी खेप सीमा पार बढ़नी में लाने के बाद कारोबारी अनाज से लदी गाड़ियों में रखकर दिल्ली-लखनऊ आदि शहरों में भेजे हैं। इसके बाद कस्टम विभाग लखनऊ की टीम सक्रिय हो गई। गुरुवार को जीएसटी बस्ती की मदद से टीम ने असनहरा चौकी के पास चेकिंग लगा दी। दोपहर बाद बढ़नी की तरफ से मकई की बोरियों से लदा मैटाडोर वाहन आता हुआ दिखाई पड़ा। पहले से सक्रिय टीम ने उसे रोक लिया। इस दौरान बोरियों की तलाशी शुरू कर दी गई। जिसमें क्लोज-अप मंजन की खेप बरामद होने लगी।
टीम में शामिल अधिकारी यह खेल देख हतप्रभ रह गए। जांच पड़ताल में पता चला कि यह टूथ पेस्ट नेपाल से लाया जा रहा है। प्रथम दृष्टया जीएसटी एवं अन्य टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। वहीं ब्रांडेड कंपनी का डुप्लीकेट मंजन होने का भी संदेह जताया जा रहा है। अधिकारी इस बाबत छानबीन करने में जुटे हुए हैं। देर शाम तक असनहरा चौकी पर पकड़े गए टूथ पेस्ट के बार कोड, मैन्यूफैक्चरिंग डेट और सीरियल नंबर आदि का मिलान किया जा रहा था।
टीम ने अभी कुछ स्पष्ट नहीं किया है। अधिकारियों ने बताया कि मकई की बोरियों में छिपाकर ले जाया जा रहा टूथ पेस्ट नेपाल से लाया गया है। इसके बारे में अन्य जानकारियां जुटाई जा रही हैं। लखनऊ कस्टम टीम के अधीक्षक आरजी राम, इंस्पेक्टर दयाशंकर यादव व अंकित मल्ल ने बताया पकड़ा गया टूथ पेस्ट अनुमानित 20 लाख रुपये कीमत का है। इसे जब्त कर लिया गया है। लखनऊ पहुंचकर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News/ Basti / मक्के के बोरियों की चेकिंग में उड़े कस्टम के होश, नेपाल से यह समान जा रहा था दिल्ली

ट्रेंडिंग वीडियो