अच्छी स्किन के लिए ये चीजें खूब खाएं पर दूध, सोडा, शूगर को कहें ना

कुछ खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा के लिए वरदान साबित होते हैं, वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जो किसी अभिशाप से कम नहीं हैं।

By: पवन राणा

Published: 11 Dec 2017, 04:55 PM IST

जब बात हेल्दी-ग्लोइंग स्किन की आती है तो बाहरी उपायों से कहीं जरूरी यह होता है कि आप कितना सेहतमंद खाती हैं। आपके खान-पान पर त्वचा की चमक निर्भर करती है।


सुंदर त्वचा के लिए कौनसा ब्यूटी प्रोड्क्ट अच्छा है, यह जानने के लिए हम सभी उत्सुक होते हैं लेकिन इसके लिए क्या खाना जरूरी है और क्या नहीं, क्या आप यह जानती हैं? सही खान-पान न केवल अच्छी सेहत के लिए जरूरी है बल्कि स्वस्थ-चमकदार स्किन के लिए भी जरूरी है। यहां यह जानना जरूरी है कि कुछ खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा के लिए वरदान साबित होते हैं, वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जो किसी अभिशाप से कम नहीं हैं।

अच्छी स्किन के लिए ये खाएं


टमाटर : एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर स्किनकेयर के सुपरहीरो कहे जाते हैं। इसका रस एक्ने दूर करता है, वहीं छिलके फेसमास्क का काम करते हैं और यूवी किरणों से बचाते हैं।

नारियल : कच्चे नारियल के पानी में मौजूद पोटेशियम रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद है। विटामिन के और ई से युक्त नारियल तेल बालों को काफी मजबूत बनाता है।

बेरीज : डार्क बेरीज जैसे कि चैरीज और ब्लूबेरीज को अपने आहार में शामिल करें। ये झाईंयां दूर करने में कारगर साबित होती हैं। इतना ही नहीं एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बेरीज एक्ने दूर करती हैं।

ग्रीन टी : ग्रीन टी पीने से शरीर में एक्ने उत्पन्न करने वाले हार्मोन का उत्पादन कम होता है। ग्रीन टी बैग्स भी आंखों के काले घेरे कम करने में मदद करते हैं। इन्हें तीस मिनट के लिए फ्रिज में रखें और दिन में दो बार बीस मिनट तक आंखों पर रखें।

अच्छी स्किन के लिए ये न खाएं


दूध : चौंकिए मत! दूध और इससे बनी चीजों में इंसुलिन की अत्यधिक मात्रा होती है जिससे सीबम (एक प्रकार का स्किन ऑयल) बनने लगता है, जिससे एक्ने और पिंपल्स होने लगते हैं। कैल्शियम की पूर्ति के लिए कच्ची सब्जियां खाई जा सकती हैं।

ग्लूटन : ग्लूटन युक्त भोजन आपके पाचन को प्रभावित करता है और इसका असर आपकी त्वचा पर भी दिखाई देने लगता है। दस दिनों तक अपनी डाइट में ग्लूटन की मात्रा कम करके देखिए, फर्क आप खुद जान जाएंगी। इसके लिए आप गेहूं से बनी चीजें न खाएं।


तला भोजन : अत्यधिक गर्म तेल में तला भोजन, फ्रेंच फ्राइज, चिप्स, डीप फ्राइड फूड आदि से जितना हो सके, बचें। गर्म वनस्पति तेल के सेवन से आपके शरीर में ऑक्सीडाइजिंग इफेक्ट होता है, जिससे आपकी उम्र झलकने लगती है।

सोडा : इसमें मौजूद अत्यधिक चीनी, प्रिजर्वेटिव और कॉर्न सिरप शरीर में शुगर का असंतुलन पैदा करते हैं। इसके अलावा एसिडिक होने के कारण ये आपकी हड्डियों और जोड़ों को कमजोर, स्किन की परत का पतला और सेंसिटिव बनाते हैं।


शुगर : सीमित मात्रा में शुगर का सेवन हर लिहाज से सेहत के लिए फायदेमंद है। रोजाना अधिकतम 60 ग्राम चीनी का सेवन किया जाना चाहिए। ज्यादा मीठा आपकी स्किन में झुर्रियां पैदा कर सकता है और उसे कमजोर भी बना सकता है।

Show More
पवन राणा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned