scriptSummer Care : गर्मियों में घर पर ऐसे करें त्वचा और बालों की देखभाल | Home Remedies : How to care for skin and hair in summer | Patrika News

Summer Care : गर्मियों में घर पर ऐसे करें त्वचा और बालों की देखभाल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 25, 2023 01:11:06 am

Submitted by:

Namita Kalla

Home Remedies for summer skin and hair care : बदलते मौसम में स्किन और हेयर केयर का रूटीन भी बदलना पड़ता है। कई बार इसके लिए घर पर ही आसानी से सामान मिल जाते हैं जिससे नेचुरल प्रोडक्ट्स से त्वचा और बालों की देखभाल हो जाती है। आइए जानते है कुछ ऐसे ही होम रेमेडीज के बारें में।

summerskin.jpg

ऐसे खिली खिली रहे गर्मियों में त्वचा…

Home Remedies for summer skin and hair care : सर्दी के मौसम की तरह गर्मियों में भी स्किन और हेयर की देखभाल बहुत जरूरी होती है। गर्मी के मौसम में धूप और धूल मिट्टी के कारण त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए उनकी देखरेख का पूरा ख्याल रखना होता है। खुद को धूप से बचने और गर्मी से होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए अच्छे सनस्क्रीन, सनग्लासेस, और स्कार्फ़ का इस्तेमाल करना आवश्यक है। इसके अलावा गर्मियों में त्वचा पर जमती हुई धूल, मिट्टी और पसीने की गंदगी को हटाने के लिए अच्छा स्क्रब, हर्बल साबुन और फेसवाश यूज कर सकते हैं। इन सबके के साथ ही कुछ होम रेमेडीज आजमाने से स्किन और हेयर की बढ़िया देखभाल की जा सकती है।


1. सुबह उठ कर चाय कॉफी की बजाय नारियल पानी पीने से स्किन और हेयर दोनों स्वस्थ रहते हैं।

2. स्किन को सॉफ्ट करने के लिए कच्चा दूध या मलाई चेहरे और हाथों पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से धू लें। इससे स्किन ग्लो हो जायेगी।

3. टी बैग्स को भीगा कर फ्रिज में रखकर ठंडा करें। बाद में इन ठंडे टी बैग्स को आंखों पर रखें। इसे धीरे -धीरे चेहरे पर भी मसाज कर सकते हैं। ठंडे टी बैग्स से आपकी थकी हुई आंखों को आराम मिलेगा और चेहरा भी खिल उठेगा।

4. अपने चेहरे पर ग्लो लाने के लिए नींबू के रस में शहद और दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद चेहरा धो लें। इसी तरह शहद, नींबू और दही का मिक्सचर बालों पर लगाने से बाल भी सॉफ्ट होते है।

5. सिर्फ नींबू का रस और शहद मिलाकर पर लगाने से भी स्किन ग्लो करने लगती हैं। ऐसा करने से धूल भी साफ़ होती है। सोने से पहले नींबू का रस और शहद मिलाकर लगाने से त्वचा निखरती है। 10 मिनट बाद धो लें।

6. स्किन को सॉफ्ट करने के लिए कच्चा दूध या मलाई चेहरे और हाथों पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से धू लें। इससे स्किन ग्लो हो जायेगी।

7. सॉफ्ट स्किन के लिए ऑलिव ऑयल लगाकर मसाज करना फायदेमंद है।

8. शहद, नींबू और दही का मिश्रण बालों पर लगाने से बाल मुलायम होते है।

यह भी पढ़ें

घर हो या ऑफिस, जानिए क्यों जरूरी लंच के बाद दोपहर की झपकी

ट्रेंडिंग वीडियो