script

Beauty Tips : अपने सफ़र को बनाएं खूबसूरत, अपनाएं एक्सपर्ट के ये ब्यूटी केयर टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Apr 03, 2023 04:40:27 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Skin and hair care during travel : अगर आप के ट्रेवल टिकट्स और स्टे बुकिंग्स हो गयी है और आप वेकेशन के लिए तैयार हैं तो अभी से अपने स्किन और हेयर केयर का इंतजाम भी कर लें क्यूंकि ट्रेवल के दौरान आपको इसकी जरूरत पद सकती है। ट्रेवल ब्यूटी केयर आइडियाज के लिए फेमस ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन के सुझाये यह टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

beautytravels.jpg

Travel Smart : Don’t let the summer travel ruin your look…

Keep your beauty game on point : मार्च का महीने आने के साथ ही वेकेशन के प्लान बनाना शुरू हो जाते हैं। वेकेशन की प्लानिंग आसान नहीं होती ट्रेवल डेट्स से लेकर कब, कैसे, कहाँ और किसके साथ जाना है इत्यादि तय करना आसान नहीं होता। एक बार यह सारी प्लानिंग हो जाती है तब बारी आती है शॉपिंग की। इस बार जब आप अपनी ट्रेवल शॉपिंग लिस्ट तैयार करें तो कपड़े, फुटवियर के साथ-साथ अपनी स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का भी ध्यान रखें। बीच वेकेशन हो या हिल स्टेशन की सैर, ट्रेवल के दौरान बेफिक्र और बेपरवाह घूमने पर बैक्टीरिया, चेमिकल्स और तेज टेम्परेचर जैसी चीजों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में वेकेशन के दौरान भी अपना स्किन और हेयर केयर रूटीन बनाये रखें। ट्रेवल ब्यूटी केयर आइडियाज के लिए यहां दिए गए फेमस ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन के सुझाये यह टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

beautycare.jpg


1) त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन लोशन लेना याद रखें। साथ ही एक एंटी-टैन सनस्क्रीन या सन-ब्लॉक भी रखें। बीच वेकेशन हो या हिल स्टेशन धूप से बचाव ही सुरक्षा है। धूप में बाहर निकलने से पहले ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। याद रहे सनस्क्रीन बाहर जाने से 20 मिनट पहले लगाएं। अगर आप धूप में एक घंटे से ज्यादा समय के लिए बाहर हैं तो फिर से एक बार सनस्क्रीन लगाएं। सेंसटिव स्किन के लिए 30 या उससे ज़्यादा हाई एसपीएफ़ का प्रयोग करें।

2) ट्रेवल के दौरान आपको एक मॉइस्चराइजर, रिहाइड्रेंट क्लींजर, हैंड क्रीम, लिप बाम की भी आवश्यकता होगी। तैलीय त्वचा के लिए और गर्मियों में त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए स्क्रब यूज करें। इससे स्किन पोर्स को गहराई से साफ करने में मदद मिलेगी। साथ ही दिन में दो बार चेहरे को साफ करें और जितनी बार संभव हो पानी से रिंस करें, खासकर अगर आप साइट सीइंग के लिए जा रहे हैं।

3) बीच वेकेशन है तो ज़्यादा मेकअप की जरूरत नहीं होगी। एक आई-पेंसिल, काजल और लिपस्टिक साथ रखें जो दिन और रात दोनों समय यूज कर सकें। लिप ग्लॉस, कॉम्पैक्ट पाउडर और पाउडर ब्लश-ऑन शामिल करें। कुछ टिश्यू और कॉटन बॉल्स साथ में रखें। यदि आपकी त्वचा ऑयली है, या मौसम गर्म और नम है, तो वेट वाइप्स (wet wipes )अच्छे होते हैं। इसके अलावा डिओडोरेंट और टैल्कम पाउडर भी लें।

यह भी पढ़ें

वेकेशन के लिए असम बेहतरीन, यहां मुस्कुराता है नेचर

beachready123.jpg


4) बीच वेकेशन है तो ज़्यादा मेकअप की जरूरत नहीं होगी। एक आई-पेंसिल, काजल और लिपस्टिक साथ रखें जो दिन और रात दोनों समय यूज कर सकें। लिप ग्लॉस, कॉम्पैक्ट पाउडर और पाउडर ब्लश-ऑन शामिल करें। कुछ टिश्यू और कॉटन बॉल्स साथ में रखें। यदि आपकी त्वचा ऑयली है, या मौसम गर्म और नम है, तो वेट वाइप्स (wet wipes )अच्छे होते हैं। इसके अलावा डिओडोरेंट और टैल्कम पाउडर भी लें।

5) बीच में नहाने के बाद अपने चेहरे को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें। जब आप होमस्टे/ होटल के कमरे में आए, तो चेहरे पर ठंडे दूध की मालिश करें और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। यह सन बर्न को शांत करने में मदद करता है। फिर मॉइस्चराइजर लगाएं। त्वचा को पोषण और फ्रेश करने के लिए एक पील ऑफ मास्क लगाएं। अगर पॉसिबल हो तो अंडे के सफेद भाग में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। यह कॉम्बिनेशन त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है।

6)त्वचा को क्लीन और चमकदार बनाने के लिए एक “पिक-मी-अप” फेस मास्क यूज करें। यह थकान दूर करने और त्वचा को तरोताजा करने का आसान तरीका है। ट्रेवल में एक-दो पील-ऑफ मास्क साथ रखें । मार्किट में रेडी-टू-यूज पील-ऑफ मास्क आसानी से उपलब्ध हैं।

7) बीच पर ज़्यादा समय बिताने से पानी का नमक बालों को सुस्त और उलझा हुआ बना सकता है। ऐसे में स्विमिंग कैप बालों को धूप और समुद्र के पानी के नमक से बचाने में मदद करेगा।

8) बालों को अच्छी तरह से गीला करने के बाद ही बीच में स्विमिंग के लिए जाएँ। पहले से गीले बाल और ज़्यादा पानी सोख नहीं पाएंगे बाद में बालों को अच्छी तरह से धो लें। बीच में नहाने के बाद बालों को धोने के लिए माइल्ड हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें। शैम्पू के बाद लीव-इन कंडीशनर या हेयर सीरम लगाएं।

9) हिल स्टेशन पर त्वचा और बालों में नमी की कमी हो सकती है। हाथ और होंठ भी रूखे हो सकते हैं। ऐसे में मॉइस्चराइजिंग क्रीम को हाथों पर दो-तीन बार लगाएं और त्वचा पर मालिश करें।

10) बालों की देखभाल के लिए सनस्क्रीन वाली हेयर क्रीम, हर्बल शैंपू, हर्बल हेयर सीरम और कंडीशनर साथ रखें। बालों को सॉफ्ट करने और उन्हें मैनेज करने के लिए हल्के हर्बल शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

 

beachwoman-4373078_1280.jpg

11) बालों को तेज धूप, हवा और धूल से बचाने के लिए हैट, कैप या स्कार्फ साथ रखें। यदि आप ट्रैकिंग, बाइकिंग, बोटिंग या यहां तक कि वाकिंग कर रहे हैं तो आपको इसकी आवश्यकता होगी।

12) छुट्टियों के दौरान भी बालों के लुक को बेहतर बनाने के लिए नेचुरल products का उपयोग कर सकते हैं। होटल्स में चाय और बीयर जैसी सामग्री आसानी से उपलब्ध हो सकती है और इसका उपयोग बालों को धोने और उनमें चमक लाने के लिए किया जा सकता है। बीयर रूखे बालों के लिए अच्छा काम करती है। बियर में एक नींबू का रस मिलाकर उससे बाल धोएं। कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें। यह बालों को मुलायम बनाता है और उनकी चमक भी बढ़ाता है।

13) ऑयली बालों के लिए, 4 से 5 कप गर्म पानी में एक टी बैग डालें। टी बैग निकालें और पानी को ठंडा कर लें। फिर इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और बाल रिंस करने के लिए इस्तेमाल करें। यह बालों को सिल्की और शाइनी बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें

कामयाब आदमी के बराबर और कामयाब कैमरा के पीछे – वीमेन

ट्रेंडिंग वीडियो