Wrinkles and sleep position: गलत सोने से चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से करें बचाव

Wrinkles and sleep position: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी होता है, क्योंकि अच्छी नींद लेने से हमारी त्वचा पर इसके बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। यह कई तरह से त्वचा के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आपकी सोने की पोजिशन भी आपकी स्किन हेल्थ को प्रभावित कर सकती है।

By: Kosha Gurung

Updated: 22 Jul 2021, 11:44 AM IST

नई दिल्ली। लड़का हो या लड़की सभी सुंदर दिखना चाहते हैं। इसीलिए अपने चेहरे की सुंदरता पर सभी ध्यान देते हैं। चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए खानपान के साथ-साथ पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है। दिनभऱ की थकान के चलते रात में हम आराम की सुकूनभरी नींद लेना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को सोते समय हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमारे चेहरे पर झुर्रियां या आंखों के नीचे डार्क सर्कल ( Wrinkles and sleep position) नजर आने लगते है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप झुर्रियों की परेशानी को दूर सकते हैं। इन टिप्स को फॉलो करके इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः स्किन केयर की इन टिप्स को करें फॉलो और रहें मस्त

सोते वक्त झुर्रियों से करें बचावः

कमर के बल सोएं

पेट के बल के बजाय पीठ के बल सोने की आदत डालें, क्योंकि पीठ के बल सोने से त्वचा तकिये से दबती नहीं है और झुर्रियों से बचने में मदद मिलती है। पेट के बल सोने या बायीं/दायीं तरफ सोने से आपके चेहरे पर लगातार दबाव पड़ता है जिससे चेहरे पर फाइन लाइन्स उम्र से पहले ही दिखने लगती हैं। इसलिये पेट के बल ना सोकर आप कमर के बल सोएं।

तकिये का कवर बदलें

चेहरे पर होने वाली झुर्रियों की वजह आपके तकिये का कवर भी हो सकता है। तकिये का कवर सिल्क के बजाय कॉटन का रखना चाहिए। इससे चेहरे और तकिये के कवर के बीच घर्षण कम होता है और झुर्रियां नहीं पड़ती।

झुर्रियां : रात में नारियल तेल लगाएं, सुबह धोएं

आई क्रीम या सीरम लगाए

रात को सोने से पहले आंखों के आसपास आई क्रीम या सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को मॉश्चराइज करने में मदद करती है। सोने से पहले क्रीम को चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें। हाईएल्युरोनिक एसिड युक्त क्रीम चुनें।

एयर कंडीशनर चेहरे के सामने न हो

जब भी आप सोएं तो ऐसे सोएं कि एयर कंडीशनर या पंखे की हवा आपके चेहरे के सामने बिल्कुल नहीं आनी चाहिए। एयर कंडीशनर में ज्यादा देर तक बैठने से बॉडी डिहाइड्रेट होती है। ठीक इसी तरह पंखे और एयर कंडीशनर के सामने सोना आपकी त्वचा से प्राकृतिक मॉइश्चर को छीन लेता है और डिहाइड्रेट कर देता है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां होती हैं।

इसे भी पढ़ेंः खूबसूरत और साफ त्वचा पाने के 7 तरीके

सिर्फ 25 मिनट में खत्म हो जाएगी आपके चेहरे की झुर्रियां, पीजीआइ के सर्जन कर रहे चमत्कार

अल्कोहल का सेवन न करें

जो लोग अल्कोहॉल का सेवन करते हैं, ऐसे में बेहतर होगा कि आप रात को सोने से पहले अल्कोहॉल का सेवन न करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर सूजन नजर आने लगती है और आपके चेहरे के आसपास फ्लूइड इकट्ठा हो जाता है जो आपके चेहरे पर झुर्रियों की परेशानी का कारण बनता है।

इसे पढ़ेंः झुर्रियों को दूर करने के प्राकृतिक तरीके

उपर दिए गए इन टिप्स के आधार पर आप गलत तरीके से सोने से होनेवाली झुर्रियों से बचें।

Show More
Kosha Gurung
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned