scriptBeauty Tips in Hindi: दूध, बेसन व हल्दी से चमकाएं त्वचा, जानें ये खास नुस्खे | Make skin glow with milk, gram flour and turmeric, know these Tips | Patrika News

Beauty Tips in Hindi: दूध, बेसन व हल्दी से चमकाएं त्वचा, जानें ये खास नुस्खे

Published: Sep 29, 2021 11:49:06 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Beauty Tips in Hindi: दूध त्वचा की रंगत निखारता है। बेसन मृत कोशिकाओं को निकालकर त्वचा में निखार लाता है। दूध और बेसन को मिलकार चेहरे पर लगाएं।

Beauty Tips in Hindi:

Beauty Tips in Hindi: दूध, बेसन व हल्दी से चमकाएं त्वचा, जानें ये खास नुस्खे

हल्दी में करक्यूमिन नाम का यौगिक होता है जो त्वचा के दाग-धब्बों को कम करके उसके ऊपर एक सुरक्षा कवच बनाने का काम करता है। हल्दी को दूध में मिलाकार लगाने से चहरे की रंगत में निखार आता है।

दूध त्वचा की रंगत निखारता है। बेसन मृत कोशिकाओं को निकालकर त्वचा में निखार लाता है। दूध और बेसन को मिलकार चेहरे पर लगाएं।

यह भी पढ़ें

सेहत के लिए फायदेमंद होता है दूध, लेकिन इन बीमारियों करें परहेज

एक कटोरी में कच्चा दूध लेकर उसमें एक बड़ी चम्मच हल्दी और बेसन इन तीनों चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपनी आंख के नीचे व ऊपर के भाग को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं। बाकी बचे पैक को आप अपने कोहनी, घुटनों या गर्दन पर भी लगा सकते हैं। सूखने के बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल 15 दिन या हफ्ते में एक बार करें। ध्यान रखें कि टैनिंग से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो