script राजस्थान का यह जिला हर दिन खाता है दस हजार किलो टमाटर, जानिए क्यों? | Residents Of Beawar City Eat Ten Thousand Kilos Of Tomatoes And 86 Thousand Kilos Of All Vegetables Every Day | Patrika News

राजस्थान का यह जिला हर दिन खाता है दस हजार किलो टमाटर, जानिए क्यों?

locationब्यावरPublished: Jan 05, 2024 03:07:01 pm

Submitted by:

Nupur Sharma

ब्यावर के शहरवासी एक दिन में करीब 86 हजार किलो सब्जियां खा जाते है। इसमें फल सब्जी मंडी यार्ड में आने वाली सब्जियों के अलावा बाजार में खुले में बिकने वाली सब्जियां भी शामिल है।

Tomato

ब्यावर के शहरवासी एक दिन में करीब 86 हजार किलो सब्जियां खा जाते है। इसमें फल सब्जी मंडी यार्ड में आने वाली सब्जियों के अलावा बाजार में खुले में बिकने वाली सब्जियां भी शामिल है। सब्जियों में सबसे अधिक खपत टमाटर की है। प्रतिदिन करीब दस हजार किलो टमाटर शहरवासी एवं आस-पास क्षेत्र के लोग ले जाते हैं। जबकि मटर का भी प्रतिदिन सात हजार किलो का सेवन करते है। शहरवासियों को मिर्ची खाने का भी खासा चाव है। प्रतिदिन करीब पांच हजार किलो मिर्ची की खपत होती है।

फल-सब्जी मंडी यार्ड में प्रतिदिन करीब 90 हजार किलो सब्जियां आती है। मंडी में अजमेर, जयपुर के अलावा आस-पास के गांवों से काश्तकार सब्जियां लेकर मंडी में बेचने पहुंचते है। रन एंड हिट कानून को लेकर हुए चक्काजाम के दौरान सब्जियों की आवक कम हुई लेकिन आस-पास के गांवों से आने वाली सब्जियों ने आपूर्ति कर दी। यह जरूर है कि दो दिन सब्जियों के भाव में तेजी रही। हालांकि अब सब्जियों की आवक सामान्य है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान का यह जिला बन सकता है भारत का पहला वेटलैंड सिटी, केंद्र ने रामसर को भेजा प्रस्ताव

सब्जी आवक
गाजर 5000
मटर 7000
टमाटर 10000
मिर्ची 5000
पत्ता गोभी 4000
गोभी 5000
धनिया 3000
मैथी 3000
पालक 3500
प्याज 20000
आलू 20000
(प्रतिदिन मंडी में सब्जियों की आवक किलो में)

यह भी पढ़ें

Deccan-Odyssey Train: सैलानियों को लेकर जैसलमेर पहुंची शाही डेक्कन-ओडिसी ट्रेन, यात्रियों का किया पारंपरिक स्वागत

इनका कहना है...
मंडी में सब्जियों की आवक नियमित रूप से जारी है। मंडी में सब्जियों को लेकर कोई परेशानी नहीं है। जयपुर, अजमेर के अलावा प्रतिदिन आस-पास के गांवों से भी सब्जियां आती है। इसमें गोभी, टमाटर, मिर्ची, धनिया व मैथी आस-पास के गांवों से बहुतायत में आती है।महेश शर्मा, सचिव, कृषि उपज मंडी व फल सब्जी मंडी, ब्यावर

ट्रेंडिंग वीडियो