scriptस्कूल में कक्षा से बाहर रहेगा शिक्षकों का मोबाइल फोन, जानिए वजह | Teachers' mobile phones will remain outside the classroom in school | Patrika News
ब्यावर

स्कूल में कक्षा से बाहर रहेगा शिक्षकों का मोबाइल फोन, जानिए वजह

कक्षाओं में शिक्षक अब मोबाइल फोन लेकर नहीं जा सकेंगे। कक्षा में प्रवेश से पहले उन्हें मोबाइल को बाहर रखना होगा। कक्षाओं में मोबाइल फोन का उपयोग पूर्णत: बंद कर दिया गया है।

ब्यावरJun 27, 2024 / 01:53 pm

Kamlesh Sharma

सांकेतिक तस्वीर

ब्यावर। कक्षाओं में शिक्षक अब मोबाइल फोन लेकर नहीं जा सकेंगे। कक्षा में प्रवेश से पहले उन्हें मोबाइल को बाहर रखना होगा। कक्षाओं में मोबाइल फोन का उपयोग पूर्णत: बंद कर दिया गया है। ताकि पढ़ाई के बीच में मोबाइल की घंटी बजने से बच्चों की पढ़ाई में विघ्न नहीं पहुंचे।
बुधवार को हुई वीसी में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर व शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से निर्देश देते हुए इसकी सख्ती से पालना करने को कहा। वीसी के दौरान आगामी एक जुलाई से शुरू हो रही स्कूलों में प्रवेशोत्सव, पौधरोपण, पुस्तक वितरण जैसी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
शिक्षा मंत्री व शिक्षा संकुल के अधिकारियों ने वीसी में कहा कि स्कूल में पढ़ाई को नियमित रखा जाए, ताकि विद्यार्थी स्कूल व आफ्टर स्कूल गतिविधियों से जुड़ा रहे। इसके लिए विद्यार्थियों को मोबाइल व सोशल मीडिया ग्रुप के जरिए लगातार ई-कंटेंट भेजा जाएगा। इसके अलावा प्रवेशोत्सव के तहत ऑनलाइन एप पर डाटा अपलोड करने, शाला दर्पण पर मॉनिटरिंग मोड्यूल, 15 जुलाई से पहले नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक वितरित करने और प्रतिनियुक्ति पर ड्यूटी कर रहे शिक्षा विभाग के कार्मिकों को रिकॉर्ड अतिशीघ्र देने के निर्देश भी दिए।

पौधारोपण में होगी सभी की भागीदारी

वीसी में मौजूद पीएमश्री बालिका स्कूल की प्रिंसीपल डॉ. सीमा कृपलानी ने बताया कि अभियान के तहत स्कूल स्टाफ और विद्यार्थियों की भागीदारी के साथ सघन पौधारोपण किया जाएगा। हर स्कूल स्टाफ को पांच पौधे लगाकर देखभाल की जिम्मेदारी लेनी होगी। विद्यार्थियों को अपने परिवार के हर सदस्य के नाम से पौधे लगाने होंगे।

सख्ती से हो पालना

जिला शिक्षा अधिकारी भगवान दिवाकर ने कहा कि शिक्षा मंत्री ने वीसी में स्पष्ट निर्देश दिए है। स्कूल समय के दौरान शिक्षक कक्षाओं में मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। शिक्षक अपने मोबाइल को या तो वाहन में रखें या प्रिंसीपल को जमा कराएं। प्रवेशोत्सव में प्रत्येक स्कूल को 10 प्रतिशत नामांकन बढ़ाने का लक्ष्य दिया है। इस बार सीधे शिक्षा संकुल से ऑनलाइन मॉनिटरिंग होगी।

Hindi News/ Beawar / स्कूल में कक्षा से बाहर रहेगा शिक्षकों का मोबाइल फोन, जानिए वजह

ट्रेंडिंग वीडियो