scriptCG Education: काम की खबर, इस यूनिवर्सिटी में छात्राओं के लिए रिजर्व हैं 30 फीसदी सीट, एडमिशन शुरू हो रहा 18 जून से | CG Education: 30% female quota in this varsity | Patrika News
भिलाई

CG Education: काम की खबर, इस यूनिवर्सिटी में छात्राओं के लिए रिजर्व हैं 30 फीसदी सीट, एडमिशन शुरू हो रहा 18 जून से

CG Education: कक्षा 12वीं में कला और वाणिज्य की छात्रा बीएससी का होम साइंस पढ़ सकेंगी। इस शैक्षणिक सत्र से सभी शासकीय व निजी कॉलेजों में नई शिक्षा नीति लागू होगी।

भिलाईJun 11, 2024 / 01:41 pm

Shrishti Singh

CG Education

CG Education: हेमचंद यादव विश्वविद्यालय से संबद्ध 161 शासकीय और निजी कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन का पोर्टल 18 जून से खुल जाएगा। आवेदन करते समय छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट के साथ पात्रता प्रमाणपत्र, माइग्रेशन, टीसी की जरूरत होगी।

यह सभी दस्तावेज आवेदन के साथ अपलोड करने होंगे। आवेदन जमा होने के बाद कॉलेज अपने स्तर पर प्राविण्य सूची का प्रकाशन करेगा। पहली सूची में नाम नहीं आने पर छात्र दूसरी बार आवेदन कर सकेगा। नई शिक्षा नीति के तहत इस शैक्षणिक सत्र से कॉलेज में नियमित दाखिले के लिए आयु सीमा का बंधन हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें

CG Education: इस एमएससी कोर्स का एंट्रेंस एग्जाम होगा 1 जून से, 22 मई से मिलेगा एडमिट कार्ड

सबसे खास बात यह है कि दुर्ग संभाग के शासकीय कॉलेजों में सबसे पहले छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों को प्रवेश मिलेगा। जिन कॉलेजों में मूल निवासियों को प्रवेश देने के बाद सीटें बचेंगी तब ही बाहरी राज्यों से आए छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। भले ही बाहरी राज्यों से आए छात्रों के अंक अधिक हो, लेकिन उन्हें बाद में मौका मिलेगा। स्थानीय विद्यार्थियों को प्राथमिकता मिलेगी। डुप्लीकेट टीसी से प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

CG Education: छात्राओं के लिए होंगी 30 फीसदी सीटें

दुर्ग संभाग के सरकारी कॉलेजों में स्नातक स्तर की 41,236 सीटें हैं। जिनमें से 30 फीसदी सीटें छात्राओं के लिए रिजर्व रहेंगी। इसके अलावा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के पुत्र-पुत्रियों, पौत्रा-पौत्री, नाती और नातिन के लिए सभी कॉलेजों में 3 फीसदी सीटें आरक्षित रखी जाएंगी। इसके साथ नि:शक्त श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए कॉलेजों में 5 फीसदी सीटें आरक्षित रखी जाएंगी।

सबके लिए खुला विकल्प होमसाइंस

दुर्ग कन्या महाविद्यालय सहित दुर्ग संभाग के ऐसे कॉलेज जहां बीएससी होम साइंस विषय संचालित है, उनमें किसी भी संकाय की छात्रा प्रवेश के लिए पात्र होगी। कक्षा 12वीं में कला और वाणिज्य की छात्रा बीएससी का होम साइंस पढ़ सकेंगी। इस शैक्षणिक सत्र से सभी शासकीय व निजी कॉलेजों में नई शिक्षा नीति लागू होगी।

यह भी पढ़ें

CG Education: उच्च शिक्षा के नाम पर खानापूर्ति, यहां सरकारी कालेजों में केवल बिल्डिंग हैं, संसाधन नहीं

CG Education: एनसीसी, एनएसएस, खेल कूद के अंक

ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने स्कूल के दौरान एनएसएस, एनसीसी या स्काउड में भाग लिया है, उनको भी कॉलेज में नियमित प्रवेश के दौरान प्राथमिकता मिलती है। एनएसएस, एनसीसी का ए सर्टिफिकेट होने पर 2 फीसदी अंक के बराबर अधिभार मिलेगा। वहीं सी सर्टिफिकेट प्राप्त छात्रों को 4 फीसदी अंकों के बराबर मेरिट में फायदा होगा।

सर्वश्रेष्ठ एनसीसी कैडेट को 10 फीसदी का लाभ मिलेगा। गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुए बच्चों को भी प्रवेश के दौरान बनने वाली मेरिट सूची में 5 फीसदी का वेटेज दिया जाएगा। इसी तरह लोक शिक्षण संचालनालय या जिला व राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन करने वाले छात्रों को भी 2 से 15 फीसदी अंक मिलेंगे।

Hindi News/ Bhilai / CG Education: काम की खबर, इस यूनिवर्सिटी में छात्राओं के लिए रिजर्व हैं 30 फीसदी सीट, एडमिशन शुरू हो रहा 18 जून से

ट्रेंडिंग वीडियो