scriptCG Education: दुर्ग के साइंस कॉलेज में सब बदल गया! अब एडमिशन लेना है तो इस पोर्टल में जाकर भरना होगा फॉर्म | CG Education: Durg science college admission process changes | Patrika News
भिलाई

CG Education: दुर्ग के साइंस कॉलेज में सब बदल गया! अब एडमिशन लेना है तो इस पोर्टल में जाकर भरना होगा फॉर्म

CG Education: नए सत्र के प्रवेश के दौरान इस बार एडमिशन पोर्टल में साइंस कॉलेज का विकल्प भी दिखाई देगा।

भिलाईJun 12, 2024 / 07:22 pm

Shrishti Singh

CG Education

CG Education: दुर्ग संभाग के सरकारी और निजी कॉलेजों में 18 जून से शुरू होने जा रहे दाखिलों के बीच इस बार एक बड़ा बदलाव होगा। ऑटोनोमस संस्था दुर्ग साइंस कॉलेज में पहले जहां एडमिशन के आवेदन खुद उनकी वेबसाइट पर किए जाते थे, अब इसमें परिवर्तन करने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें

CG Education: उच्च शिक्षा के नाम पर खानापूर्ति, यहां सरकारी कालेजों में केवल बिल्डिंग हैं, संसाधन नहीं

इस बार से दुर्ग साइंस कॉलेज में प्रवेश के लिए आवेदन अलग से नहीं होंगे, बल्कि दाखिलाें के लिए हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के पोर्टल के जरिए ही जाना होगा। नए सत्र के प्रवेश के दौरान इस बार एडमिशन पोर्टल में साइंस कॉलेज का विकल्प भी दिखाई देगा।

दरअसल, इस साल से सभी कॉलेजों में दाखिले नई शिक्षा नीति के तहत होंगे। ऐसे में शासन ने सभी कॉलेजों को एक ही मंच पर रहने के लिए विश्वविद्यालय को निर्देशित किया है। शासन के निर्देश मिलने से पहले तक दुर्ग साइंस कॉलेज अपने लिए पृथक पोर्टल बनाने की प्रक्रिया शुरू करा रहा था, आदेश के बाद निर्णय लिया गया कि इसके दाखिले कराने की जिम्मेदारी भी हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की होगी।

यह भी पढ़ें

CG Education: काम की खबर, इस यूनिवर्सिटी में छात्राओं के लिए रिजर्व हैं 30 फीसदी सीट, एडमिशन शुरू हो रहा 18 जून से

CG Education: साइंस कॉलेज में 5 हजार सीटें

दुर्ग साइंस कॉलेज दुर्ग संभाग का सबसे बड़ा शैक्षणिक संस्थान है। करीब 5 हजार सीटें यूजी, पीजी और डिप्लोमा कोर्स को मिलाकर है। यह पहली संस्था है, जिसे शासन से ऑटोनोमस बॉडी का दर्जा दिया। प्रदेश के 8 लीड कॉलेजों में दुर्ग साइंस कॉलेज को भी सबसे पहले एनईपी से जोड़ा गया।

यही वजह रही कि पिछले साल यहां प्रवेश के लिए अलग से वेबसाइट बनाई गई लेकिन इस साल सभी कॉलेजों में एनईपी लागू होना है इसको देखते हुए कॉलेज ने हेमचंद यादव विवि से ही दाखिले देने का निर्णय लिया।

साइंस कॉलेज डॉ एमए सिद्दिकी प्राचार्य का कहना है कि इस साल से सभी कॉलेजों में एनईपी लागू होना है। प्रवेश के लिए अलग से वेबसाइट नहीं होगा।

Hindi News/ Bhilai / CG Education: दुर्ग के साइंस कॉलेज में सब बदल गया! अब एडमिशन लेना है तो इस पोर्टल में जाकर भरना होगा फॉर्म

ट्रेंडिंग वीडियो