script CG Election Result 2023 : एक राउंड की गिनती में लगेंगे 20 मिनट,10 बजे तक आएगा पहला रूझान | CG Election Result 2023 : It will take 20 minutes to count one round | Patrika News

CG Election Result 2023 : एक राउंड की गिनती में लगेंगे 20 मिनट,10 बजे तक आएगा पहला रूझान

locationभिलाईPublished: Nov 22, 2023 12:36:24 pm

CG Election Result 2023 : विधानसभावार एक राउंड में 14 टेबलों पर 14 ईवीएम में डाले गए मतों की गिनती की जाएगी। इस तरह यह एक राउंड माना जाएगा..

cg_election_2023_news.jpg
CG Election result 2023
cg election result 2023 : विधानसभा चुनाव के लिए एक ईवीएम में डाले गए मतों की गिनती में करीब 20 मिनट लगेगा। विधानसभावार एक राउंड में 14 टेबलों पर 14 ईवीएम में डाले गए मतों की गिनती की जाएगी। इस तरह यह एक राउंड माना जाएगा। इसके अलावा प्रत्याशियों के नाम के अनुसार प्राप्त मतों के टेबुलेशन में भी 20 मिनट का समय लगने का अनुमान है। इस लिहाज से सुबह 10 बजे तक पहले चक्र का रूझान सामने आने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी कल, 5 माह बाद जागेंगे देव, इस दिन से गूंजेगीं शहनाइयां

CG Election result 2023 : जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र के 93 प्रत्याशियों के भाग्य के फैसले के लिए ईवीएम में बंद मतों की गणना 3 दिसंबर को किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है। एक दिन पहले ही राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने चुनाव में लगे अधिकारियों की बैठक लेकर मतों की गिनती के संबंध में टिप्स भी दिए। इसमें ईवीएम में डाले गए मतों की गणना और टेबुलेशन में लगने वाले समय से लेकर परिणामों की घोषणा तक की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी दी गई। अफसरों को इसी के अनुरूप काम करने के निर्देश भी दिए गए।
यह भी पढ़ें

जगमगाएंगी बिलासपुर की ये 12 सड़कें, इन जगहों पर लगेंगी स्ट्रीट लाइट्स, जानिए डिटेल में...

दुर्ग शहर के टेबुलेशन में ज्यादा समय
CG Election result 2023 : अफसरों ने बताया कि एक बैलेट यूनिट यानि नोटा के अतिरिक्त 15 प्रत्याशियों के मतों की गणना, एजेंटों को संख्या बोलकर बताने और इसके बाद टेबुलेशन के लिए इसे आदर्श समय के रूप में तय किया गया है, लेकिन जहां ज्यादा प्रत्याशी हैं, वहां एजेंटों को बताने व इसके बाद टेबुलेशन में अतिरिक्त समय लग सकता है। जिले के दुर्ग शहर विधानसभा में 24 प्रत्याशी है, इसलिए यहां टेबुलेशन में ज्यादा समय लगने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ पुलिस करेगी झीरम घाटी हत्याकांड की जांच, CM बघेल व अरुण साव ने कही यह बात

भिलाई नगर का सबसे पहले आएगा परिणाम
CG Election result 2023 : ईवीएम की संख्या और चक्रों की गणना के हिसाब से गौर करें तो इस बार भिलाई विधानसभा का परिणाम सबसे पहले आने की संभावना है। भिलाई नगर में सबसे कम 167 मतदान केंद्र हैं। यहां के इवीएम के मतों की गणना 12 राउंड में खत्म हो जाएगी। इस बार परिणाम के लिए सबसे ज्यादा इंतजार अहिवारा के प्रत्याशियों को करना पड़ेगा। यहां 19 राउंड में गिनती होगी।

विशेष सॉफ्टवेयर में दर्ज होंगे आंकड़े
CG Election result 2023 : निर्वाचन आयोग ने मतगणना में पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन टेबुलेशन की है। इसके लिए विशेष सॉफ्टवेयर तैयार कराया गया है। गणना के दौरान मशीनों में दर्ज मतों की आंकड़े इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से एकजाई होते रहेंगे। इन मतों को निर्वाचन आयोग के अधिकारी सीधे देख सकेंगे। इसके साथ ही गणना के प्रत्येक चक्र के बाद अभ्यर्थियों के एजेंटों को सुपरवाइजर द्वारा हस्ताक्षरित गणना पत्रक की प्रति भी उपलब्ध कराई जाएगी।
यह भी पढ़ें

Health Update: इन अस्पतालों में लगी लम्बी कतार, अधिक मात्रा में बढे ढ़ेरों बीमारियों के मरीज

विधानसभावार ईवीएम की संख्या व गणना के लिए चक्र

विधानस - वीएम कंट्रोल यूनिट - गणना चक्रों में
पाटन - 246 - 18
दुर्ग ग्रामीण - 227 - 17
दुर्ग शहर- 215 - 16
भिलाई नगर - 167 - 12
वैशाली नगर - 242 - 18
अहिवारा - 259 - 19

ट्रेंडिंग वीडियो