scriptआयुष्मान कार्ड बनाने के नियम में हुआ ये बदलाव, छत्तीसगढ़ वालों को मिलेगा फायदा, जानिए अभी | Change in the rules for making Ayushman card registration | Patrika News
भिलाई

आयुष्मान कार्ड बनाने के नियम में हुआ ये बदलाव, छत्तीसगढ़ वालों को मिलेगा फायदा, जानिए अभी

Ayushman card registration : हाथ में मौजूद एनड्रायड मोबाइल से ही आयुष्मान का रजिस्ट्रेशन खुद ही कर सकेंगे..

भिलाईNov 27, 2023 / 01:33 pm

चंदू निर्मलकर

aayushman_card_.jpg
Ayushman card registration : छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए यह अच्छी खबर है कि आयुष्मान योजना के तहत जिन्होंने पंजीयन नहीं करवाया है, उनको अब ’वाइस सेंटर या हॉस्पिटल की कतार में लगने की जरूरत नहीं है। हाथ में मौजूद एनड्रायड मोबाइल से ही आयुष्मान का रजिस्ट्रेशन खुद ही कर सकेंगे। दुर्ग जिले के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल शुक्ला की ओर से दिल्ली के अफसरों को आयुष्मान रजिस्ट्रेशन के दौरान सर्वर डाउन को लेकर शिकायत लगातार की जा रही थी। इस पर दिल्ली से छत्तीसगढ़ के लिए एक पोर्टल तैयार कर दिया गया है। अब उस पोर्टल के माध्यम से सीधे हितग्राही खुद पंजीयन कर सकता है और अपने बच्चों का नाम जोड़ सकेंगे।
माता-पिता के आयुष्मान से 5 साल तक के बच्चों को नि:शुल्क उपचार

शासन ने अब पांच वर्ष तक के बच्चों के लिए उनके माता या पिता के आयुष्मान कार्ड से उपचार की सुविधा उपलब्ध कर्राई है। अगर किसी 5 साल के बच्चे का आयुष्मान कार्ड किसी भी कारण से नहीं बन पाया है, तो उन्हे योजना के तहत नि:शुल्क उपचार की सुविधा मिलने लगी है।
इस पोर्टल से कोई भी हितग्राही अपना आयुष्मान कार्ड बना कर डाउनलोड कर सकता है। इससे लोगों को बहुत सहूलियत होगी।

डॉ. अनिल शुक्ला,नोडल अधिकारी, दुर्ग

आधार से लिंकिंग अनिवार्य : पूर्व में बने हुए आयुष्मान कार्ड में आधार लिंकिंग अनिवार्य किया गया है। आयुष्मान कार्ड में राशि समाप्त होने की स्थिति मे मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत सहायता राशि 25 लाख कर दी गई है।
यह है नए विकल्प

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पहले केवल रजिस्टर्ड आपरेटर व ’वाइस सेंटर में ही बनाया जा सकता था। नए विकल्पों में इनके अलावा शासन ने नई सुविधा उपलब्ध कराई है। आम जनता के लिए वेब पोर्टल https:// beneficiary. nha. gov. in शुरू कर दिया है। वेब पोर्टल पर अपने मोबाइल नंबर से नाम दर्ज करते हुए, अब कोई भी व्यक्ति अपना आयुष्मान कार्ड स्वयं बना सकता है व डाउनलोड कर सकता है। बच्चों का नाम भी जोड़ सकता है।

Hindi News/ Bhilai / आयुष्मान कार्ड बनाने के नियम में हुआ ये बदलाव, छत्तीसगढ़ वालों को मिलेगा फायदा, जानिए अभी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो