scriptगांवों का होगा डिजिटल सर्वे, बनेगा नया हेल्थ सिस्टम | digital survey of villages, new health system will created | Patrika News

गांवों का होगा डिजिटल सर्वे, बनेगा नया हेल्थ सिस्टम

locationभिलाईPublished: Nov 11, 2023 02:36:14 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

CG News : छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय अब जल्द ही प्रदेश के गांवों का डिजिटल सर्वे करेगा।

गांवों का होगा डिजिटल सर्वे, बनेगा नया हेल्थ सिस्टम
गांवों का होगा डिजिटल सर्वे, बनेगा नया हेल्थ सिस्टम
भिलाई। CG News : छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय अब जल्द ही प्रदेश के गांवों का डिजिटल सर्वे करेगा। अगले 10 वर्षों के लिए रोडमैप तैयार करेगा। इसमें ग्राम पंचायतों को खास तरजीह दी जाएगी। यह सर्वे गांवों को हेल्थ और हाईजीन से जोड़ने के लिए किया जाएगा।
इसमें सर्वे के जरिए गांवों को सिवरेज और ड्रेनेज का बेहतर सिस्टम तैयार करने में मदद की जाएगी। ऐसे गांव जहां वाटर लेवल नीचे है, उनकी बेहतर व्यवस्था का रास्ता भी खुल सकेगा। पेयजल व सिंचाई के लिए गांवों की जरूरत के हिसाब से मैपिंग की जाएगी। इसमें पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय भी शामिल रहेगा। सीएसवीटीयू का जहां यूएवी विमान इसमें सहयोगी होगा तो वहीं रविवि की हाईटेक प्रयोगशाला और मशीने काम में ली जाएगी।
यह भी पढ़ें

VIDEO: चुनावी सभा में राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर जमकर बोला हमला, कहा- ऐसी भूखी और भ्रष्ट सरकार आपने कभी नहीं देखी होगी..

सर्वे का यह भी फायदा

एक दशक बाद का दुर्ग संभाग उम्मीदों से भरा टेक फ्रेंडली होगा। सीएसवीटीयू दुर्ग संभाग के एक लाख ग्रामीण विद्यार्थियों को कंप्यूटर फ्रेंडली बनाएगा। इसकी शुरुआत कर दी गई है। विश्वविद्यालय आने वाले दस वर्षों तक सैकड़ों गांव गोद लेगा। हर गांव में कंप्यूटर सेट और टीचर्स देकर नॉलेज शाला खोली जाएगी। बच्चे संभाग का नाम रौशन करें इसके लिए करियर गाइडेंस दिया जाएगा। इस नॉलेज शाला में ग्रामीण विद्यार्थियों को मुफ्त कंप्यूटर शिक्षा मिलेगी। अभी 42 गांवों में इसकी शुरुआत की रूपरेखा तैयार कर ली गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो