scriptमुंबई से पैदल लौट रहे झारखंड के प्रवासी मजदूर की रास्ते में मौत, शव छोड़कर भागा दोस्त, परिजनों ने भी मोड़ा मुंह | Migrant laborers of Jharkhand returning from Mumbai on foot, died | Patrika News

मुंबई से पैदल लौट रहे झारखंड के प्रवासी मजदूर की रास्ते में मौत, शव छोड़कर भागा दोस्त, परिजनों ने भी मोड़ा मुंह

locationभिलाईPublished: May 18, 2020 11:39:07 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

नेहरु नगर-अंजोरा बायपास में प्रवासी श्रमिक की लाश मिलने से हड़कंप मच गया। मृतक की शिनाख्त झारखंड के ग्राम गरंग निवासी विनोद हेम्ब्रोम के रुप में किया गया। (Coronavirus in chhattisgarh)

मुंबई से पैदल लौट रहे झारखंड के प्रवासी मजदूर की रास्ते में मौत, शव छोड़कर भागा दोस्त, परिजनों ने भी मोड़ा मुंह

मुंबई से पैदल लौट रहे झारखंड के प्रवासी मजदूर की रास्ते में मौत, शव छोड़कर भागा दोस्त, परिजनों ने भी मोड़ा मुंह

दुर्ग. नेहरु नगर-अंजोरा बायपास में प्रवासी श्रमिक की लाश मिलने से हड़कंप मच गया। मृतक की शिनाख्त झारखंड के ग्राम गरंग निवासी विनोद हेम्ब्रोम के रुप में किया गया। रविवार सुबह शव जिस हालत में मिला उससे स्पष्ट था कि किसी ने शव को वहां पर रखा है। घटना स्थल पर मिले सामान के बाद ऐसा माना जा रहा है कि युवक कही मजदूरी करने गया था और वापसी के दौरान उसकी मौत हो गई। लौटने वाला मजदूर होने के संदेह के बाद लोग शव से मुंह मोडऩे लगे। कोरोना की शंका करने लगे। पुलिस को घटना स्थल से शव उठाने में तीन घंटे लगे। (Labour Stuck in Lockdown)
पुलिस भी लाचार होकर खड़ी रही
कोरोना के भय के कारण कोई शव के करीब नहीं जा रहा था। आसपास के लोग मदद करने सामने नहीं आ रहे थे। वहां मौजूद पुलिस भी लाचार होकर खड़ी रही। बाद में सिटी कोतवाली पुलिस ने जैसे-तैसे हाइवे पेट्रोलिंग के कर्मचारी व एक अन्य को ग्लब्स सैनिटाइज व साबुन की व्यवस्था कराया। इसके बाद वे बायपास के नीचे पेड़ की छाव में चटाई के ऊपर रखे गए शव को उठाकर पहले पॉलीथीन में पेक किया। इसके बाद उसे उठाकर शव वाहन से मॉरच्यूरी पहुंचाया गया।
परिजनों को पहले से सूचना थी
पुलिस ने झारखंड के जगसिमर (भेलवाघाटी) थाना पुलिस से संपर्क कर मृतक परिवार को सूचना देने व बात कराने का अनुरोध किया। परिजन से बात करने के बाद पुलिस हैरान रह गई। उन्हें अलसुबह ही घटना की सूचना मिल गई थी।
परिजनों को पहले ही मिल गई थी मौत की सूचना
परिजनों से दुर्ग टीआई राजेश बागड़े ने जब बात की तो खुलासा हुआ कि कि मृतक के साथ उसका दोस्त भी था। दोनों मजदूरी करने मुंबई गए थे। कोरोना की वजह से जब मुंबई में घेराबंदी होने लगी और लॉकडाउन पर आवगमन का संसाधन पूरी तरह बंद हो गया तब दोनों ने गृह ग्राम लौटने का निर्णय लिया। इसी बीच विनोद की तबीयत बिगड़ी और मृत्यु हो गई। दोस्त की मृत्यु होने से वह घबरा गया और शव को चटाई में लिटाकर वह भाग निकला। रास्ते से ही मृतक के दोस्त ने परिवार को घटना की सूचना दी और फोन का स्वीच ऑफ कर दिया। दोनों मुंबई से पैदल आ रहे थे कि बीच में किसी से लिफ्ट लिए, इसकी जानकारी नहीं किसी को नहीं है।
मुंबई से पैदल लौट रहे झारखंड के प्रवासी मजदूर की रास्ते में मौत, शव छोड़कर भागा दोस्त, परिजनों ने भी मोड़ा मुंह
परिजनों ने किया शव लेने से इनकार
भेलवाघाटी के ग्राम गंरग में भी कोरोना का दहशत है। मृतक का परिवार बेहद गरीब है। वे ठीक से बोल भी नहीं पा रहे थे। पुलिस ने जब शव लेने के लिए परिवार के सदस्यों को बुलाया तो कोरोना का नाम लेते हुए साफ तौर पर इनकार कर दिया। इसके बाद पुलिस ने स्वयं के खर्च से शव को उनके गृह ग्राम भेजने की बात कही। तब भी परिवार के सदस्य शव लेने तैयार नहीं हुए। दुर्ग पुलिस ने झारखंड पुलिस से परिवार वालों से मुलाकात कर स्थिति स्पष्ट करने कहा है।
सैंपल रिपोर्ट आने के बाद किया जाएगा पोस्टमार्टम
मृतक विनोद को रेड जोन मुंबई से लौटने की पुख्ता जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी। इसके बाद स्वाथ्य विभाग के लैब टेक्नीशियन ने मॉरचूरी पहुंचकर स्वाब सैंपल लिया। पुलिस का कहना है कि रिपोर्ट आने के बाद वे पंचनामा और पोस्टमार्टम कराएंगे। पोस्टमार्टम से ही मृत्यु के कारणों का खुलासा होगा। टीआई सिटी कोतवाली राजेश बागड़े ने बताया कि मृतक युवक का शिनाख्त आधार कार्ड से हुआ। मृतक के साथ उसका दोस्त भी था। उसका मोबाइल बंद है। बात होने से स्पष्ट होगा कि वे पैदल थे या फिर लिफ्ट लेकर आ रहे थे। पोस्टमार्ट के बाद परिजनों से शव सुपर्दनामा को लेकर चर्चा की जाएगी। इसके बाद ही वे किसी तरह का निर्णय लेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो