scriptMonsoon in CG: जून में मानसून ऐसे ही रहेगा खतरनाक, ताबड़तोड़ होगी तो बारिश लेकिन साथ में झेलना पड़ेगा इसे | Monsoon in CG Vs Heat wave | Patrika News
भिलाई

Monsoon in CG: जून में मानसून ऐसे ही रहेगा खतरनाक, ताबड़तोड़ होगी तो बारिश लेकिन साथ में झेलना पड़ेगा इसे

Monsoon in CG: प्रदेश का सर्वाधिक तापमान रायपुर तिल्दा में 43.3 डिग्री दर्ज किया गया है।

भिलाईJun 11, 2024 / 01:29 pm

Shrishti Singh

Monsoon in CG - Weather update

Monsoon in CG: मानसून की दस्तक के बाद भी सूरज की तपिश कम होने का नाम नहीं ले रही। सोमवार को दुर्ग जिले का अधिकतम तापमान औसत से 1.5 की बढ़त के बाद 40.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, लेकिन फील टेम्प्रेचर 44 डिग्री जैसा महसूस हुआ। हवा में घुली नमी से उमस बेतहाशा बढ़ गई है, जिससे रात में भी तेज गर्मी का अहसास हो रहा है।

अभी न्यूनतम तापमान सामान्य से करीब एक डिग्री की बढ़ोतरी पर 27.8 डिग्री बना हुआ है, जिसमें आने वाले एक-दो दिनों में और वृद्धि होने की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है। प्रदेश का सर्वाधिक तापमान रायपुर तिल्दा में 43.3 डिग्री दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें

Monsoon in Chhattisgarh: अगले 5 दिनों तक होगी धुआंधार बारिश! मौसम विभाग ने इन 10 जिलों को दी चेतावनी

इसके बाद 41.5 डिग्री के साथ राजनांदगांव भी खूब तप रहा है। फिलहाल सबसे कम अधिकतम तापमान 35.6 जगदलपुर में है। मानसून 8 जून को ही छत्तीसगढ़ पहुंच चुका है, जो अभी सुकमा से आगे बढ़ रहा है, लेकिन इसकी गति धीमी है। मानसून रायपुर-दुर्ग संभाग में 15 जून तक पहुंचने की संभावना जताई गई है।

Monsoon in CG: आज अंधड़, वज्रपात की चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा है कि मंगलवार को दुर्ग जिले के एक-दो स्थानों में अंधड़ चल सकती है। हवा की रफ्तार 40 किमी प्रतिघंटा से अधिक होने की संभावना है। इसके साथ ही जिले में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के भी संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। एक विंड शियर जोन स्थापित हो गया है, जिससे मौसम का मिजाज बदल सकता है। इसके अलावा ऊपरी हवा का साइक्लोन भी कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश करा सकता है।

चार डिग्री तक बढ़ सकता है पारा

मौसम विभाग के वेदर फोरकास्ट के मुताबिक 12 से 16 जून तक दुर्ग जिले का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। न्यूनतम तापमान भी 29 से 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। अब ऐसे में भले ही मानसून (Monsoon in CG) छत्तीसगढ़ पहुंच चुका है, लेकिन अगले एक हफ्ते तक तेज चुभनभरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम दिखाई पड़ रही है। मई में इस साल दिन का तापमान 46.9 डिग्री तक पहुंचा था।

यह भी पढ़ें

Monsoon in Chhattisgarh: अगले 48 घंटों तक होगी धुआंधार बारिश, कई जिलों में वज्रपात के साथ आंधी के लिए Yellow Alert जारी

आप भी जानिए… कहां कितना रहा तापमान

माना एयरपोर्ट रायपुर 40.2

बिलासपुर 40.2

पेंड्रारोड 39.0

अंबिकापुर 39.6

जगदलपुर 35.6

दुर्ग 40.2

राजनांदगांव 41.5

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा का कहना है कि मानसून 13 जून तक मध्य छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर सकता है। इससे पहले अगले कुछ दिन तापमान में तीन से चार डिग्री तक बढ़ोतरी की संभावना है।

Hindi News/ Bhilai / Monsoon in CG: जून में मानसून ऐसे ही रहेगा खतरनाक, ताबड़तोड़ होगी तो बारिश लेकिन साथ में झेलना पड़ेगा इसे

ट्रेंडिंग वीडियो