scriptऐसी है हमारी उच्च शिक्षा व्यवस्था : भवन न स्टॉफ और दो नए कॉलेज में एडमिशन शुरू | Such is our higher education system | Patrika News

ऐसी है हमारी उच्च शिक्षा व्यवस्था : भवन न स्टॉफ और दो नए कॉलेज में एडमिशन शुरू

locationभिलाईPublished: Jun 23, 2018 11:30:39 pm

बिना भवन और स्टॉफ के साथ जिले में इस सत्र से दो नए महाविद्यालय शुरू हो रहे हैं। घोषणा के अनुरूप दोनों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Rajnandgaon patrika

ऐसी है हमारी उच्च शिक्षा व्यवस्था : भवन न स्टॉफ और दो नए कॉलेज में एडमिशन शुरू

राजनांदगांव. बिना खुद के भवन और बिना स्टॉफ के साथ जिले में इस सत्र से दो नए महाविद्यालय शुरू हो रहे हैं। राज्य सरकार की घोषणा के अनुरूप दोनों नए महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ठेलकाडीह और औंधी में इसी सत्र से पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। हालांकि दोनों जगहों पर अभी दो अन्य महाविद्यालय के बाबूओं और प्यून से काम चलाया जाएगा। इन महाविद्यालयों के लिए अतिथि व्याख्याताओं की नियुक्ति की प्रक्रिया की जाएगी।
स्कूल भवन में महाविद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू
राजनांदगांव जिले के माओवाद प्रभावित क्षेत्र औंधी में महाविद्यालय इस सत्र से शुरू हो जाएगा। यहां के हायर सेकंडरी स्कूल के भवन में महाविद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। यहीं अध्यापन कार्य भी होगा। इसी तरह ठेलकाडीह के हायर सेकंडरी स्कूल भवन में महाविद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। राज्य शासन ने दो नए महाविद्यालय शुरू तो कर दिया है लेकिन इनके लिए स्टॉफ और व्याख्याताओं की नियुक्ति नहीं की गई है। दोनों महाविद्यालयों के लिए दूसरे महाविद्यालय को प्रभारी बनाकर फिलहाल काम किया जा रहा है।
ठेलकाडीह साइंस कॉलेज के जिम्मे
ठेलकाडीह में खुल रहे महाविद्यालय में प्रवेश और अन्य प्रक्रियाओं के लिए साइंस कॉलेज राजनांदगांव की प्राचार्य डॉ. निर्मला उमरे को प्रभारी बनाया गया है। डॉ. उमरे ने पत्रिका को बताया कि ठेलकाडीह के हायर सेकंडरी स्कूल भवन में महाविद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। यहां से फार्म के साथ स्टॉफ को ठेलकाडीह भेजकर प्रवेश का काम किया जा रहा है।
औंधी का प्रभार मानपुर को
औंधी महाविद्यालय में भी प्रवेश की प्रक्रिया की जा रही है। मानपुर महाविद्यालय के प्रभारी व्याख्याता देवेन्द्र साहू ने बताया कि उनके साथ ही मानपुर में व्याख्याता मनोज ठाकुर औंधी में प्रभारी के रूप में काम देख रहे हैं। उन्होंने बताया कि फिलहा प्रवेश का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि मानपुर से बारी बारी से दो-दो क्लर्क और प्यून भेजकर औंधी में प्रवेश का काम पूरा किया जाएगा।
इन विषयों में हो रहा प्रवेश
दोनों नए महाविद्यालय में विज्ञान संकाय में बायोलॉजी, कला संकाय और वाणिज्य संकाय में प्रवेश दिया जा रहा है। हालांकि दोनों महाविद्यालयों के लिए अब तक व्याख्याताओं की नियुक्ति नहीं की जा सकी है। जानकारी के अनुसार प्रवेश के बाद अतिथि व्याख्याताओं की नियुक्ति की जाएगी। साथ ही तबादले में नए व्याख्याता भेजे जाएंगे।
नहीं मिला है सेट-अप
जानकारी के अनुसार राजनांदगांव सहित प्रदेशभर में खुलने वाले नए महाविद्यालयों के लिए अब तक सेट-अप नहीं दिया गया है। इस वजह से यहां पर पढ़ाई सहित पूरा काम प्रभारियों और अतिथि व्याख्याताओं के भरोसे चलाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो