scriptतेज गर्मी व लू से 11 राष्ट्रीय पक्षियों ने दम तोड़ा, दो घायलों को ग्रामीणों ने शक्कर व नमक का घोल पिलाया तो स्वस्थ होकर उड गए | 11 national birds die from sharp heat in Bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

तेज गर्मी व लू से 11 राष्ट्रीय पक्षियों ने दम तोड़ा, दो घायलों को ग्रामीणों ने शक्कर व नमक का घोल पिलाया तो स्वस्थ होकर उड गए

तेज गर्मी के चलते 13 राष्ट्रीय पक्षी मोर घायल होकर गिर गए जिनमें से 11 की मौके पर ही मौत हो गई

भीलवाड़ाMay 25, 2018 / 10:13 pm

tej narayan

11 national birds die from sharp heat in Bhilwara

11 national birds die from sharp heat in Bhilwara

मांडलगढ़।
ग्राम पंचायत खाचरोल के रायसिंह पुरा गांव के खेतों में शुक्रवार को तेज गर्मी के चलते 13 राष्ट्रीय पक्षी मोर घायल होकर गिर गए जिनमें से 11 की मौके पर ही मौत हो गई । सूचना पर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मोरों का पोस्टमार्टम करवा दाह संस्कार करवाया। वहीं दो घायल मोरों का उपचार किया गया।
READ: मकान मालिक का हाथ दरवाजे में दबा, चुरा ले गए पांच लाख के जेवर व नकदी


पुलिस के अनुसार देर शाम घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग के रेंजर राजेंद्रकुमार शर्मा, हेड कांस्टेबल नाथू सिंह एवं पशु चिकित्सक डॉक्टर अरविंद कुमार सारस्वत की टीम सहित मौके पर पहुंचे। जहां पर देखा कि गांव के भैंरुलाल जाट के खेत एवं आसपास के अन्य खेतों में 13 राष्ट्रीय पक्षी मोर पड़े हुए मिले। जिनको ग्रामीणों एवं मौके पर पहुंची टीम के सहयोग से एकत्रित किया और जीवित रहे 2 मोर को नमक व शक्कर युक्त पानी का घोल पिलाया। जिससे वह सचेत होकर उड़ गए। मृत मोरों का पोस्टमार्टम करवाकर दाह संस्कार किया गया।
READ: लावारिश मिली थैली में खेलते हुए बताई तीली तो जोरदार विस्फोट, दो भाई समेत चार बालक झुलसे

इस बारे में पशु चिकित्सक अरविंद कुमार सारस्वत ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया तेज गर्मी की चपेट में आने से मौत होना सामने आया है। इसी क्षेत्र में 2011-12 में गर्मी के चलते लगभग 200 कौओं की मौत हुई थी। विदित रहे कि इस क्षेत्र में पेयजल की अत्यंत समस्या है एवं यहां पर मिलने वाला अधिकांश पानी फ्लोराइडयुक्त है जिसको लेकर 2 सप्ताह पूर्व आयोजित जिला कलेक्टर की रात्रि चौपाल में सरपंच राव शिवराज सिंह सोलंकी ने पुरजोर समस्या के समाधान की मांग रखी थी।
चरागाह पर अतिक्रमण को लेकर 6 जनो को नोटिस

बागोर.लेसवा रोड़ स्थित चारागाह जमीन में पक्के निर्माण करने को लेकर मांडल तहसीलदार ने अतिक्रमियों को नोटिस जारी कर जमीन सम्बंधित दस्तावेज पेश करने को पाबंद किया ।
मांडल तहसीलदार अजीत सिंह राठौड़ ने बताया कि सप्ताह भर पूर्व भी इन अतिक्रमणकारियों को बेदखल करने के उद्देश्य से तहसील कार्यालय से नोटिस तामील करवाएगए थे । जमीन सम्बंधित दस्तावेज पेश करने को पाबंद करते हुए 3 दिन का समय दिया था । इसके पश्चात पटवारी व गिरदावर की टीम द्वारा जमीन की पैमाइश करवाई गई । लेकिन अतिक्रमयो ने जमीन की नपती सही नही ंहोना बताया । जिसको लेकर चार दिन पूर्व पुन: जमीन की राजस्व टीम द्वारा नपती करवाई गई । जो पूर्णत: चरागाह में पाई गई । वही उस पर 30 अतिक्रमियों का अतिक्रमण होना भी पाया गया । इसको लेकर 6 नए अतिक्रमियों को भी शुक्रवार को नोटिस जारी किए गए ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो