मेडिकल कॉलेज को मिला ६० करोड़, ५० सीटें भी

उपनगर सांगानेर स्थित राजामाता विजयाराजे मेडिकल कॉलेज में प्रथम वर्ष के लिए तीन माह पूर्व बढ़ी ५० सीट को राज्य सरकार ने पक्की कर दी है। इसके लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय मंजूरी सरकार ने मंगलवार को जारी की।

By: Narendra Kumar Verma

Published: 27 Nov 2019, 06:12 AM IST

भीलवाड़ा। उपनगर सांगानेर स्थित राजामाता विजयाराजे मेडिकल कॉलेज में प्रथम वर्ष के लिए तीन माह पूर्व बढ़ी ५० सीट को राज्य सरकार ने पक्की कर दी है। इसके लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय मंजूरी सरकार ने मंगलवार को जारी की। सरकार ने भीलवाड़ा समेत प्रदेश की 7 मेडिकल कॉलेज पाली, डूंगरपुर, भरतपुर, चूरू, झालावाड़ एवं आरयूएचएस जयपुर के लिए कुल 420 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की है। इसमें ६० करोड़ रुपए की राशि भीलवाड़ा कॉलेज के लिए है। भीलवाड़ा कॉलेज में अभी प्रथम वर्ष में १५० व द्वितीय वर्ष में १०० सीटें है।

मेडिकल कौसिंल ऑफ इंडिया की दिल्ली में गत सप्ताह आयोजित बैठक में कार्यवाहक मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ.अरुण गौड ने मेडिकल कॉलेज के दूसरे साल में वर्ष २०१९-२० के लिए प्रथम वर्ष के लिए ५० सीटें बढ़ाए जाने के बावजूद वित्तीय राशि जारी नहीं करने और आवश्यक सुविधा व उपकरण नहीं जुटाने की मांग उठाई थी।

अभी ये आ रही समस्या
कॉलेज में अभी कुल विद्यार्थियों की संख्या २४९ है। गत वर्ष एक छात्र की हादसे में मृत्यु के बाद प्रथम वर्ष में १०० में से ९९ छात्र रह गए थे। अगले वर्ष तृतीय वर्ष की पढ़ाई भी शुरू होने पर मेडिकोज की संख्या २४९ से बढ़कर ३९९ हो जाएगी। लेकिन कॉलेज में अभी हॉस्टल निर्माण कार्य अधूरा है। इंटरशिप के लिए विद्यार्थियों के लिए छात्रावास ही नहीं बना है। प्राचार्य आवास तक नहीं है। उपाचार्य, आचार्य, सह आचार्य व रेजिडेंट आवास का निर्माण अटका हुआ है।

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned