scriptजेल सुधारो में हमारा राजस्थान देश में अव्वल | Rajasthan tops the country in jail reforms | Patrika News

जेल सुधारो में हमारा राजस्थान देश में अव्वल

locationभीलवाड़ाPublished: Feb 25, 2021 11:40:43 am

Rajasthan tops the country in jail reforms राजस्थान की जेलों को संपूर्ण भारत में प्रथम स्थान पर रखा गया है। गत वर्ष 2019 में राजस्थान की जेलों का संपूर्ण भारत में 12वां स्थान था। राजस्थान की जेलों को 10 अंकों में से 6.32 अंकों के साथ प्रथम स्थान पर आंका गया है।

Rajasthan tops the country in jail reforms

Rajasthan tops the country in jail reforms

भीलवाड़ा। राजस्थान की जेलों को संपूर्ण भारत में प्रथम स्थान पर रखा गया है। गत वर्ष 2019 में राजस्थान की जेलों का संपूर्ण भारत में 12वां स्थान था।

पुलिस महानिदेशक (जेल) राजीव दासोत ने बताया कि टाटा ट्रस्ट के संयुक्त उपक्रम जिसमें उसके सहयोगी संगठनों यथा सेन्टर फ ॉर सोशल जस्टिस, कॉमन कॉज, दक्ष, सीएचआरआई प्रयास, विधि सेन्टर फ ार लीगल पालिसी सम्मिलित है के द्वारा इण्डिया जस्टिस रिपोर्ट2020 प्रकाशित की गई है। जिसमें राजस्थान की जेलों को 10 अंकों में से 6.32 अंकों के साथ प्रथम स्थान पर आंका गया है। द्वितीय स्थान तेलंगान राज्य है जो 5.69 अंकों के साथ काफ ी पीछे है।
हाल ही में जारी इंडिया जस्टिस रिपोर्ट.2020 में पुलिस, न्यायपालिका, कारागार और कानूनी सहायता पर राज्यों की रैंकिंग निधारित की गई है।

दासोत ने बताया कि नई नियुक्तियों व पदोन्नतियों के फ लस्वरूप 340 अधिकारी संवर्ग के पदों में से 208 पद भरे जा चुके है। जबकि अधीनस्थ संवर्ग के 3520 में से 2,807 पद भरेहै। शेष पदों को भरने की कार्यवाही जारी है। राजस्थान में कर्मियों एवं बंदियों का अनुपात 1:6 है, जो संपूर्ण भारत में श्रेष्ठ है। महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए कार्यवाही करने से विभाग में महिला कार्मिकों का प्रतिशत 19.38 प्रतिशत हो गया है।

जेल के लिए सांगानेर में जमीन आवंटित

नए जिला कारागार के लिए सरकार ने जमीन आवंटित की है। जिला कलक्टर शिवप्रसाद एमा् नकाते ने बताया कि सांगानेर ग्राम भीलवाड़ा तहसील की आराजी नम्बर 1344 में कुल 42 बीघा भूमि आवंटित की गई है। कारागृह के लिए जमीन का आवंटन कारागृह एवं आवास परिसर के लिए किया गया है। गौरतलब है कि एक दशक पूर्व सांगानेर क्षेत्र में यह जमीन चिंहित की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो