scriptआईएएस में राज्य में प्रथम आए व देश में दसवीं रैंक पर आए अभिषेक ने शेयर किए सफलता के गुर, कहा सफलता के लिए जीवन में लगातार प्रयास जरूरी | Selected IAS shares are tricks to success in bhilwara | Patrika News

आईएएस में राज्य में प्रथम आए व देश में दसवीं रैंक पर आए अभिषेक ने शेयर किए सफलता के गुर, कहा सफलता के लिए जीवन में लगातार प्रयास जरूरी

locationभीलवाड़ाPublished: May 23, 2018 01:06:47 pm

Submitted by:

tej narayan

जिन्दगी में सफलता कैसे प्राप्त करें विषय पर उद्यमियों, प्रशासनिक अधिकारियों एवं छात्रों को किया सम्बोधित

Selected IAS shares are tricks to success in bhilwara

Selected IAS shares are tricks to success in bhilwara

भीलवाड़ा।
‘जिन्दगी में सफलता के लिए दृढ़ संकल्पित होना आवश्यक है। संकल्प के बिना कुछ प्राप्त नहीं हो सकता है। सफलता एक दिन में नहीं मिलती है, उसके लिए लगातार प्रयास करने होते है। संकल्प के साथ धीरज रखते हुए कठोर परिश्रम करिए, सफलता एक दिन आपके कदम चूमेगी।
READ: नशे में गवाही देने अदालत पहुंचा सिपाही, अस्पताल ले गए तो वहां से हो गया फरार

यह बात भीलवाड़ा जिले के कंवलियास निवासी एवं आईएएस परीक्षा 2018 में राजस्थान में प्रथम एवं देश में 10वें स्थान प्राप्त करने वाले अभिषेक सुराणा ने मंगलवार को मेवाड़ चैम्बर ऑफ कॉमर्स में आयोजित ‘जिन्दगी में सफलता कैसे प्राप्त करें विषय पर उद्यमियों, प्रशासनिक अधिकारियों एवं छात्रों को सम्बोधित करते हुए कही।
READ: चने की उपज से किसानों के खातों में 23 .15 करोड़ जमा


सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया के सेवानिवृत एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर डॉ आरसी लोढा ने सफलता के चार सूत्र समझाए। दृढ़ संकल्प, धीरज, इच्छाशक्ति ओर कठोर मेहनत। रंजन ग्रुप ऑफ इण्डस्ट्रीज के चेयरमैन और 1972 में बिडला इन्सिट्यूट पिलानी से एमबीए करने वाले डॉ पीएम बेसवाल ने भी सफलता का विवेचन करते हुए डिग्री एवं नौकरी के साथ स्वयं का कुछ करने के संकल्प की बात कही। कार्यशाला के दौरान अभिषेक सुराणा ने छात्रों के कई प्रश्नों का समाधान करते हुए उन्हें प्रेरित किया। इस अवसर पर मेवाड चेम्बर की ओर से अभिषेक सुराणा को अभिनन्दन पत्र भेंट किया गया।

कार्यशाला के प्रारम्भ में चेम्बर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेके बागडोदिया, महासचिव आरके जैन, संयुक्त सचिव के के मोदी, वरिष्ठ सदस्य शांतिलाल पानगडिया, अतुल शर्मा, एसके सुराणा, अतुल सोमाणी के साथ लायन्स क्लब के दिलीप तोषनीवाल, केएल गिलहोत्रा, अर्चना सोनी, खिलाडी पूजा गलुण्डिया, कृषि विभाग के सहनिदेशक अशोक शर्मा, जायन्ट्स गु्रप के शरद मंत्री, बैंकर्स क्लब के एलएल गांधी, जैन समाज के राकेश पाटनी ने स्वागत किया। संचालन एमके जैन ने किया।
अभिषेक बताए सफलता के सूत्र

सभी तरह की अच्छे स्तर की पुस्तकें पढऩे की आदत डालनी चाहिए। इससे आपका दिमाग विस्तृत होगा। संचार कौशल विकसित होगा। कम उम्र में इधर-उधर भटकाने वाले कई साथी मिलते है, उनसे दूर रहिए एवं सकारात्मक सोचिए।किसी विचार के प्रति कठोर मत बनाइए, नए विचारों के लिए अपने दिमाग को खुला रखिए। विनम्र बनिए, ऐसे व्यक्ति में सामने वाले के विचार सुनकर सकारात्मक सोचने की आदत बन जाती है। कम उम्र में पैसा कमाने पर अपने-आपको घमण्ड की ओर मत ले जाइए।
परम्परागत डिग्रियों को छोड़कर कुछ नया करने की सोचिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो