script

श्रमिकों को बंधक बनाकर काम करवाने व अत्याचार की शिकायत,  प्रशासन ने दर्ज किए श्रमिकों के बयान

locationभीलवाड़ाPublished: Feb 16, 2018 11:07:05 pm

Submitted by:

tej narayan

स्वेच्छा से जाने वाले श्रमिकों को घर भेजा

Bhilwara, bhilwara news, Statement of brick kiln workers in bhilwara, Latest news in bhilwara, Bhilwara News in hindi, Hindi News in bhilwara, Latest hindi news in bhilwara

धुंवाला ग्राम पंचायत के लांगरों का खेड़ा मार्ग पर चिमनी ईंट भट्टे पर श्रमिकों को बंधक बनाकर काम करवाने व अत्याचार करने की शिकायत पर शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने भट्टे पर पहुंच श्रमिकों के बयान दर्ज किए।

माण्डल।

धुंवाला ग्राम पंचायत के लांगरों का खेड़ा मार्ग पर चिमनी ईंट भट्टे पर श्रमिकों को बंधक बनाकर काम करवाने व अत्याचार करने की शिकायत पर शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने भट्टे पर पहुंच श्रमिकों के बयान दर्ज किए। अधिकारियों को मौके पर कोई भी श्रमिक बंधक नहीं मिला। कुछ श्रमिकों ने स्वेच्छा से भट्टे पर कार्य नहीं करने की बात कही तो मौके पर ही उनका हिसाब करा समस्या का समाधान किया।
READ: स्‍वाइन फ्लू से प्रसूता की मौत, नवजात भी गंभीर

जय भीम शिक्षण संस्थान की ओर से धुंवाला ग्राम पंचायत के पास मोहन ईंट भट्टे पर श्रमिकों को बंधुआ मजदूर बनाने की शिकायत मिली थी। जिस पर शुक्रवार को उपखण्ड अधिकारी सीएल शर्मा, तहसीलदार अजित सिंह, थाना प्रभारी दिनेश कुमावत, श्रम उपायुक्त संकेत मोदी, श्रम निरीक्षक मधुबाला जाट, गिरदावर व पटवारी आदि मौके पर पहुंचे। ईंट भट्टे पर 75 श्रमिक काम करते मिले। इनमें से 40 श्रमिक उत्तरप्रदेश के चित्रकूट जिले व 8 श्रमिक बान्द्रा जिले के थे। वहीं शेष श्रमिक अजमेर जिले के मसूदा के थे।
READ: फूड पाइजनिंग से मौत का मामला: हलवा खाने से अचेत चल रही महिला ने भी दम तोड़ा, मृतक संख्या प‍हुंची छह

अधिकारियों ने श्रमिकों के बयान दर्ज कर उनको मिलने वाले मानदेय के बारे में जानकारी मांगी तो श्रमिकों ने बताया कि एक हजार ईंट पर पांच सौ रुपए मानदेय दिया जाता है। श्रमिकों की हिसाब डायरी का मिलान भी किया गया। इस दौरान 7 परिवारों के 24 बच्चों सहित श्रमिकों ने प्रशासन से अपने गांव जाने की ईच्छा जाहिर की जिस पर प्रशासन ने तत्काल श्रमिकों को भुगतान दिला कर उनको अपने गांव रवाना किया गया।
आपस में झगड़े का मामला निकला
प्रशासन ने मौके पर पाया कि सभी श्रमिक एक-दूसरे से रिश्तों में जुड़े हुए हैं। बिती रात किसी बात को लेकर श्रमिको में आपस में झगड़ा हो गया था। जिस कारण श्रमिक भय में आ गए। जब श्रमिकों के भुगतान के बारे में ईंट भट्टा संचालकों से बात की तो सामने आया कि अधिकतर श्रमिकों ने पहले से भुगतान ले रखा था।
बंधक नहीं मिले श्रमिक
श्रमिकों के बयान दर्ज किए हैं। मौके पर कोई भी श्रमिक बंधक नहीं मिला है। जिन श्रमिकों ने अपने गांव जाने की ईच्छा जाहिर की उनका हिसाब करा गांव भेज दिया गया।
-सीएल शर्मा, उपखण्ड अधिकारी, माण्डल

ट्रेंडिंग वीडियो