script14 जुलाई को घोषित होगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट : आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर आएंगे नतीजे, स्टूडेंट्स इस तरह देख सकेंगे रिजल्ट | 10th board result will be declared on July 14 know online result | Patrika News

14 जुलाई को घोषित होगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट : आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर आएंगे नतीजे, स्टूडेंट्स इस तरह देख सकेंगे रिजल्ट

locationभोपालPublished: Jul 12, 2021 08:54:14 pm

Submitted by:

Faiz

दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम 14 जुलाई को शाम 4:00 बजे घोषित होगा, छात्र आधिकारिक वैबसाइट पर देख सकेंगे अपना रिजल्ट।

News

14 जुलाई को घोषित होगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट : आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर आएंगे नतीजे, स्टूडेंट्स इस तरह देख सकेंगे रिजल्ट

भोपाल/ मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल सर्टिफिकेट और हाईस्कूल (अंध, मूक बधिर श्रेणी सहित) का रिजल्ट 14 जुलाई की शाम 4 बजे घोषित कर दिया जाएगा। इसमें प्रदेश के करीब साढ़े 10 लाख छात्रों के परीक्षा परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किये जाएंगे। खास बात ये है कि, इस बार किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा। 14 जुलाई की शाम 4 बजे के बाद छात्र एमपी बोर्ड की आधिकरिक वेबसाइट पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे।

ये बात तो सभी जानते हैं कि, बीते शेक्षणिक सत्र में कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड द्वारा सामान्य परीक्षा आयोजित नहीं की गई। इसलिए रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही तैयार किया गया है। मंडल ने छात्रों और पैरेंट्स के लिए विभिन्न पोर्टलों के माध्यम से मूल्यांकन का परिणाम जानने की सुविधा उपलब्ध कराई है। सभी एमपी बोर्ड के पोर्टल https://mpbse.mponline.gov.in या www.mpbse.nic.in या www.mpresults.nic.in पर अपने द्वारा दी गई परीक्षा के परिणाम देख सकेंगे।


मोबाइल एप भी बताएगा आपका रिजल्ट

माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आधिकरिक वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा परिणाम जानने के अलावा मोबाइल एप के माध्यम से भी परिणाम जानने का विकल्प दिया है। सभी छात्र MPBSE MOBILE एप या MP Mobile एप पर ‘Know Your Result’ का चयन करके अपना रोल नंबर और आवेदन क्रमांक दर्ज कर अपने द्वारा दी गई परीक्षा के परिणाम जान सकेंगे।

वैसे तो इस सत्र में किसी भी छात्र को फैल नहीं किया जाएगा, लेकिन इसके बावजूद भी कोई छात्र अपने परिणामों से असंतुष्ट होता है, तो उसके लिये भी एमपी बोर्ड द्वारा विशेष परिक्षा 1 से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। इसमें रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र शामिल हो सकेंगे। इसके बाद इसमें प्राप्त अंकों के अनुसार उनकी अंकसूची जारी की जाएगी। यानी जिन छात्रों को सरकार के बोर्ड परीक्षा में अंक देने के मूल्यांकन फॉर्मूले पर भरोसा नहीं है, वो परिणाम जानने के बाद एक बार फिर परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं।


1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच करना होगा ऑनलाइन आवेदन

माध्यमिक शिक्षा मंडल सचिव की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, मूल्यांकन के तय फॉर्मूले के बाद परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र को परीक्षा में शामिल होने के लिए 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। ये पंजीयन छात्रों को अनिवार्य रूप से कराना होगा।परीक्षा के लिए निर्धारित केन्द्र और आयोजन का विस्तृत कार्यक्रम अलग से जारी किये जाएंगे।

मोदी सरकार के मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मुलाकात – video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82mtbz
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो