scriptये चीजें बना सकती हैं पेट में भयंकर गैस, खाने से पहले हो जाएं सतर्क | 5 harmful food for health cure acidity permanently | Patrika News

ये चीजें बना सकती हैं पेट में भयंकर गैस, खाने से पहले हो जाएं सतर्क

locationभोपालPublished: May 20, 2019 01:45:36 pm

Submitted by:

Faiz

अकसर खाने में कुछ टेस्टी बना होने पर ज्यादा खाने में आ ही जाता है। लेकिन ज्यादा हेवी खाना खाने के बाद कई बार अपच,पेट में दर्द, गैस, सीने में जलन, खट्टी डकार जैसी पेट से संबंधित समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। इन समस्याओं से ऐसे बचें।

health news

ये चीजें बना सकती हैं पेट में भयंकर गैस, खाने से पहले हो जाएं सतर्क

भोपालः अकसर खाने में कुछ टेस्टी बना होने पर ज्यादा खाने में आ ही जाता है। लेकिन ज्यादा हेवी खाना खाने के बाद कई बार अपच,पेट में दर्द, गैस, सीने में जलन, खट्टी डकार जैसी पेट से संबंधित समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं, जो सार्वभौमिक रूप से समस्याग्रस्त ही होते हैं, जिनका सेवन करने पर एसिडिटी होने की संभावना बढ़ जाती है। यह कुछ अत्यधिक अम्लीय खाद्य पदार्थों के कारण होता है, जिन्‍हें हमारा शरीर आसानी से पचा नहीं पाता। परिणामस्‍वरूप एसिडिटी होने लगती है। अगर आप भी आज की इस आम समस्या से ग्रस्त हैं, तो आपको इस गंभीर समस्या से सचेत होने की आवश्यक्ता है। कोशिश करें कि, हमेशा डाइट में वो ही खाद्य पदार्थ लें जो आसानी से हजम हो सकें। खासतौर पर उन खाद्य पदार्थों से बचें जो ऐसिडिटी का बड़ा कारण बन सकतें हैं, लेकिन अकसर लोग इनसे होने वाले नुकसान के बारें में नहीं जानते, जिसके कारण उन्हें पता ही नहीं चलता कि, आखिर उनकी इस समस्या का कारण क्या है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में…।


चॉकलेट

बड़े हों या बच्चे, लड़कियां हों या लड़के चॉकलेट खाना शायद ही किसी को नापसंद हो। ये स्वाद में भले ही काफी अच्छी हो, लेकिन पेट के लिए काफी हानिकारक हो सकती है। चॉकलेट में पाई जाने वाली कैफीन और थियोब्रोमाइनशरीर में एसिड बढ़ाते हैं। इसके अलावा चॉकलेट में मौजूद काफी फैट भी एसिड बढ़ाता है और ऐसिडिटी का कारण बनता है। इसके अलावा चॉकलेट में पाया जाने वाली कोको सामग्री रिफ्लक्‍स को बढ़ाती है। इन तीन वजहों से चॉकलेट हमारे शरीर में ऐसिडिटी बढ़ा सकती है। ऐसा हीं है कि, आप इसे बिल्कुल ही छोड़ दें, लेकिन इसे कम कर देने से सेहत सही रहती है तो कोई बुराई नहीं है।

-सोडा

सोडा या कोई अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक पेट में एसिड बढ़ाने में बड़े जिम्मेदार होते हैं। कार्बोनेशन के बुलबुले पेट के अंदर फैलते हैं, जिसके बढ़ते दबाव के कारण जलन होने लगती है। वास्तव में, सोडे में कैफीन भी जिससे पेट में काफी तेजी से एसिड बनने लगता है।

-अल्‍कोहल

बीयर हो या वाइन ये सभी मादक पेय न सिर्फ पेट की गैस बढ़ाने का कारण होते हैं, बल्कि शरीर को डिहाइड्रेट भी करते हैं। अगर आप अल्‍कोहल ले रहे हैं, तो इसे सोडा या कार्बोनेटेड ड्रिंक के साथ न लें, इसमें मौजूद गैसेज अपच का कारण बन सकती हैं।


कैफीन

एक दिन में एक कप कॉफी या चाय पीना तो सेहत को लाभ पहुंचा सकती है, लेकिन इससे ज्यादा कॉफी या चाय पीना पेट में एसिडिटी बढ़ाता है, कॉफी में कैफीन भारी मात्रा में होता है, कैफीन सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। यही कारण है कि, चिकित्सक खाली पेट या सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से मना करते हैं।

-गरिष्ठ भोजन

मसालेदार खाने का अधिक सेवन हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। मिर्च, गर्म-मसाला और काली मिर्च सभी नेचुरल एसिड कहे जा सकते हैं। इनके अधिक सेवन से पेट में एसिड बनने लगता है।अगर आप इनका नियमित सेवन करें तो शरीर के लिए लाभकारी भी हो सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो