scriptक्रेडिट कार्ड और एटीएम चलाते हैं तो आपके बड़े काम की है यह खबर | 6 cases of online fraud in one day in Bhopal | Patrika News

क्रेडिट कार्ड और एटीएम चलाते हैं तो आपके बड़े काम की है यह खबर

locationभोपालPublished: Oct 07, 2021 08:31:37 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

शहर में विभिन्न स्थानों पर एक दिन में आधा दर्जन से अधिक ऑनलाइन एटीएम और क्रेडिट कार्ड से धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं।

भोपाल. अगर आप भी एटीएम, क्रेडिट कार्ड और ऑनलाइन लेनदेन करते हैं, तो थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि चारों तरफ ठगों का जाल बिछा हुआ है, कब आप ठगे जा सकते हैं, इसका कोई भरोसा नहीं है, इसलिए आप जब भी एटीएम, क्रेडिट कार्ड या ऑनलाइन लेनदेन करते हैं, तो बहुत ही सावधानी से करें, साथ ही किसी की बातों में नहीं आएं, कोई भी आपको फायदा नहीं पहुंचाएगा, बल्कि आप से लाखों रुपए ठग लेगा। ऐसे ही करीब आधा दर्जन मामले शहर के विभिन्न स्थानों पर हुए हैं, जहां ठगों ने लोगों से लाखों रुपए की धोखाधड़ी की है।
केस 1. ऑनलाइन धोखाधड़ी का बड़ा मामला बुधवार को अवधपुरी में सामने आया। गीत बंगला क्षेत्र में रहने वाले मोहन देशमुख के साथ मकान किराए पर देने के नाम पर 1 लाख 33 हजार 328 की धोखाधड़ी हुई। जालसाज ने मकान किराए पर लेने एवं एडवांस के नाम पर खातों की जानकारी लेकर धोखाधड़ी की।
केस 2. दूसरा बड़ा मामला निशातपुरा में सामने आया। यहां बैंक एटीएम से पैसा निकालने पहुंचे अजब राव को एटीएम कार्ड से पैसा निकालने में दिक्कत आ रही थी। पास खड़े युवक ने धोखाधड़ी पूर्वक राव का एटीएम कार्ड बदल लिया और डेढ़ लाख निकाल लिए। बाद में पता चलने पर पीडि़त ने एफआईआर दर्ज करवाई। थाना कोलार अंतर्गत राजस्व कॉलोनी निवासी सीता नामक महिला ने अनीता त्रिवेदी के खिलाफ बैंक खाते से 28 हजार निकालने की शिकायत की।
हम पेंटर गैंग के लड़के हैं, ज्यादा बोला तो खत्म कर देंगे, फिर किया अटैक

केस 3. थाना बागसेवनिया संस्कृति संस्थान में काम करने वाले अखिलेश रावत ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी पूर्वक बैंक खाते से 35000 निकालने की शिकायत दर्ज कराई है।
केस 4. थाना क्राइम ब्रांच में निजामुद्दीन कॉलोनी निवासी नौशाद अली ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ नौकरी लगाने के नाम पर बैंक खाते से 40 हजार निकालने की शिकायत दर्ज कराई है।

मोदी ने कहा-एमपी गजब है, गांवों ने मिलकर एक लक्ष्य पर किया काम
केस 5. थाना पिपलानी सोनागिरी सेक्टर में रहने वाली कृतिका ने अज्ञात मोबाइल धारक के खिलाफ ऑनलाइन नौकरी लगाने का झांसा देकर बैंक खाते से 31 हजार निकालने की शिकायत दर्ज कराई है।

केस 6. थाना कोहेफिजा हलालपुर की नगमा खान ने क्रेडिट कार्ड का समय बढ़ाने का झांसा देकर बैंक खाते से 29 हजार निकालने की शिकायत की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो