scriptअमरवाड़ा से कांग्रेसी प्रत्याशी तय! जानिए तीन बार के विधायक को कौन देगा टक्कर | Amarwara By Elections Congress candidate from Amarwara Amarwara Congress candidate Amarwara Seat: | Patrika News
भोपाल

अमरवाड़ा से कांग्रेसी प्रत्याशी तय! जानिए तीन बार के विधायक को कौन देगा टक्कर

Amarwara By Elections Congress candidate from Amarwara Amarwara Congress candidate Amarwara Seat: बीजेपी ने कमलेश शाह को ही प्रत्याशी बनाया है जबकि कांग्रेस में दावेदारों की भीड़ में से उम्मीदवार चुनने पर मंथन चल रहा है।

भोपालJun 18, 2024 / 03:06 pm

deepak deewan

Amarwara By Elections Congress candidate from Amarwara Amarwara Congress candidate Amarwara Seat:

Amarwara By Elections Congress candidate from Amarwara Amarwara Congress candidate Amarwara Seat:

Amarwara By Elections Congress candidate from Amarwara Amarwara Congress candidate Amarwara Seat: छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा के उपचुनाव के लिए जहां बीजेपी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है वहीं कांग्रेस का अभी तक प्रत्याशी ही घोषित नहीं किया जा सका है। यहां से कांग्रेस के विधायक कमलेश शाह, लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे और विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। इसी वजह से अमरवाड़ा में उपचुनाव हो रहे हैं। बीजेपी ने कमलेश शाह को ही प्रत्याशी बनाया है जबकि कांग्रेस में दावेदारों की भीड़ में से उम्मीदवार चुनने पर मंथन चल रहा है।
अमरवाड़ा विधानसभा के लिए कांग्रेस में जिन आधा दर्जन प्रमुख नामों की चर्चा है उनमें जिला पंचायत सदस्य नवीन मरकाम और आंचलकुंड के गणेश महाराज दौड़ में सबसे आगे हैं। कांग्रेसी सूत्रों के अनुसार इन दोनों में से किसी एक को प्रत्याशी बनाया जाना तय सा है।
यह भी पढ़ें : एमपी कांग्रेस का बड़ा फैसला, छिंदवाड़ा में बदलेगी कमान, कमलनाथ समर्थकों को भी हटा रही पार्टी

बताते हैं कि जिला कांग्रेस की ओर से अमरवाडा कांग्रेस अध्यक्ष और जिपं सदस्य चंपालाल कुर्चे, नवीन मरकाम व महेश धुर्वे के नाम भेजे गए। इनके अलावा गणेश दास, रिटायर्ड डीएसपी रामनारायण परतेती, सोनपुर जागीर के भानुप्रताप, साजवा के मानसिंह दादा का नाम भी दावेदारों में शामिल है। कांग्रेस का प्रत्याशी अमरवाड़ा से तीन बार के विधायक कमलेश शाह को चुनौती देगा।
अमरवाड़ा उपचुनाव में एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और उनके बेटे पूर्व सांसद नकुल नाथ की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। पिछले साल यानि 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में अमरवाड़ा सहित छिंदवाड़ा जिले की सभी सातों विधानसभा सीटें कांग्रेस ने जीती थी। यही कारण है कि कमलेश शाह के बीजेपी में चले जाने के बाद भी यहां से कांग्रेस की उम्मीदें जवां हैं।
लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा सीट पर कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ बीजेपी के प्रत्याशी विवेक बंटी साहू से एक लाख से ज्यादा वोटों से हारे हैं। कांग्रेस और कमल नाथ का गढ़ रही छिंदवाड़ा लोकसभा हारने के बाद पार्टी में निराशा जरूर है पर अमरवाड़ा का विधानसभा उपचुनाव कार्यकर्ताओं को उत्साहित कर रहा है।
छिंदवाड़ा में कमलनाथ और उनके परिवार का करीब 45 सालों से दबदबा है। जिले की सभी विधानसभा सीटों के उम्मीदवार कमलनाथ ही तय करते रहे हैं। अब कांग्रेस में कमलनाथ का वर्चस्व बहुत कम हो गया है पर पार्टी अभी कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। इसलिए अमरवाड़ा में कांग्रेसी उम्मीदवार कमलनाथ की ही पसंद का होगा, यह निश्चित है।
2023 में विधानसभा चुनाव के समय कांग्रेस द्वारा प्रत्याशियों ने नाम फाइनल करने के पूर्व ही तत्कालीन छिंदवाड़ा सांसद नकुल नाथ ने नामों का ऐलान कर दिया था। उन्होंने पांढुर्णा में जनसभा में मंच से निलेश उइके को कांग्रेस का विधानसभा प्रत्याशी घोषित कर दिया था। कमलनाथ और नकुलनाथ ने छिंदवाड़ा की शेष 6 सीटों पर भी पार्टी लाइन से हटकर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया था।

Hindi News/ Bhopal / अमरवाड़ा से कांग्रेसी प्रत्याशी तय! जानिए तीन बार के विधायक को कौन देगा टक्कर

ट्रेंडिंग वीडियो