scriptamidst scorching heat heavy rain and hail fell somewhere | भीषण गर्मी के बीच अचानक बदला मौसम, कहीं तेज बारिश तो कहीं गिरे ओले | Patrika News

भीषण गर्मी के बीच अचानक बदला मौसम, कहीं तेज बारिश तो कहीं गिरे ओले

मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में ओले गिरे, सीधी-नर्मदापुरम में तेज बारिश हुई, भोपाल में हल्की बूंदाबांदी, इंदौर में बादल छाए, 5 मई तक ऐसी ही मौसम रहने की संभावना।

भोपाल

Published: May 02, 2022 09:49:52 am

भोपाल. एक तरफ जहां मध्य प्रदेश समेत देशभर के लिए अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी का समना करना पड़ा तो वहीं मई का महीना शुरु होते ही मौसम ने करवट ली है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, प्रदेश के कई इलाकों में 2 मई से लेकर 5 मई के बीच बारिश दर्ज की जा सकती है। मई के महीने की शुरुआत रविवार से हुई। यहां दिन तक तो लोगों को तेज गर्मी का सामना करना पड़ा, तो वहीं कुछ जिलों में शाम होते होते गर्मी से राहत मिल गई।

News
भीषण गर्मी के बीच अचानक बदला मौसम, कहीं तेज बारिश तो कहीं गिरे ओले

प्रदेश के नर्मदापुरम में जहां तेज बारिश दर्ज की गई तो वहीं सीधी में 6 मिलीमीटर तो राजगढ़ में हल्की बारिश हुई। सीहोर के शाहगंज इलाके में तो ओले भी गिरे है। वहीं, राजधानी भोपाल में सोमवार की सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई, साथ ही यहां आसमान पर बादलों का डेरा होने की वजह से शहरवासियों को तीखी धूप से राहत मिली है। इंदौर में बादल छाए रहे। बारिश के बाद कुछ इलाकों में तापमान में गिरावट भी दर्ज हुई है।

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट में निकली भर्तियां, आवेदन करने के लिए सिर्फ इतने दिन शेष


यहां बारिश की संभावना

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि पाकिस्तान से आ रही हवाओं से बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया के कारण नमी बनी है। इसका असर 5 मई तक रहने के कारण प्रदेश के कई इाकों में इस अवधि के दौरान हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस अवधि में भोपाल में कहीं-कहीं बूंदाबांदी, इंदौर में बादल छाने से गर्मी से राहत, पर बारिश की संभावना नहीं। वहीं, आगामी 24 घंटों में प्रदेश के ग्वालियर-चंबल, सागर, विदिशा, दमोह, रायसेन और देवास समेत 7 इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।


इस सिस्टम की वजह से बदला मौसम

इस बार मध्य प्रदेश में मार्च और अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी के बाद मई का पहला सप्ताह राहत लेकर आया है। पश्चिमी विक्षोभ (पाकिस्तान से आने वाली हवाएं) दक्षिणी ईरान के ऊपर ट्रफ के रूप में है। दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं। पश्चिमोत्तर राजस्थान से लेकर मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ तक पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन गुजर रही है। दक्षिणी छत्तीसगढ़ से विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा और उत्तरी तमिलनाडु होते हुए लक्षद्वीप तक अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसी के चलते रविवार से मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव दर्ज किया गया है।


2 से 3 डिग्री कम हुआ तापमान

बादल छाने से दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कहीं-कहीं शनिवार से ही दिन के तापमान में कमी आई। पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक नीचे आ गए। रात को भी न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने तीन से चार दिन इसी तरह मौसम रहने की संभावना व्यक्त की है। हालांकि, 5 मई के बाद एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।

प्रधानमंत्री को मजदूरों ने खून से लिखा पत्र, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.