scriptजल्द ही वन विहार में नजर आएंगे गुजरात के बब्बर शेर | Asiatic Lion will be seen in Bhopal Van Vihar | Patrika News
भोपाल

जल्द ही वन विहार में नजर आएंगे गुजरात के बब्बर शेर

चार शेरों के लिए गुजारत के वन विभाग और सीजेडए ने दी मंजूरी, बन विहार में की जाएगी उनके रहवास-विकास की व्यवस्था

भोपालAug 13, 2021 / 03:31 pm

Hitendra Sharma

asiatic_lion_giri_national.jpg

भोपाल. लम्बे समय से इंतजार कर रहे मध्य प्रदेश के लोगों को जल्द ही बब्बर शेर नजर आएंगे। जी हां बब्इबर शेर और इन शेरों को देखने के लिए राजधानी भोपाल आने होगा। शेरों को लाने के लिए गुजग़त के वन विभाग और केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (CZA) ने दो जोड़े बब्बर शेर जिनमें दो नर और दो मादा को लाने की मंजूरी दे दी है। बाइल्‍ड लाइफ मुख्यालय द्वारा अब उन्हें यहां लाने ओर उनके वंशवृद्धि करने की कार्ययोजना बनाई जा रही है। फिलहाल इन शेरों को भोपाल के वन विहार नेशनल पार्क में रखा जाएगा। ये शेर शक्‍करबाग के जू से लाए जाएंगे।

Must See: नागपंचमी पर विशेषः संस्कारधानी की धरती पर सांपों की दुनिया

मध्य प्रदेश में बब्बर शेर को यहां लाने के बाद वंश वृद्धि की जाएगी। शावकों को इनक्लोजर में रखकर शिकार सिखाया जाएगा। इसके बाद उन्हें श्योपुर का कूनो पालपुर नेशनल पार्क के खुले जंगलों में छोड़ा जाएगा। स्मरण रहे कि बब्बर शेरों को महामारी से बचाने के लिए वर्ष 1994 में कूनो पालपुर नेशनल पार्क का चयन हुआ था और तभी से कूनो को शेरों के लिए तैयार किया जा रहा था। वर्ष 2003 में पार्क पूरी तरह से तैयार भी हो गया है। इसके रख-रखाब और पार्क के प्रोटोकाल के हिसाब से वहां पदस्थ किए गए मैदानी अमले में करोड़ रूपए सरकार हर साल खर्च कर रही हे।

Must See: प्रदेश में 4 हजार किमी सड़कें हुई छलनी, लोग परेशान

नहीं मिले गिर के शेर
सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार को शेर देने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद भी गुजरात से प्रदेश को गिर के शेर नहीं मिल पा रहे हैं। इसके चलते सरकार ने इसका गुजरात जू से शेर लाने का विकल्प तैयार कर लिया है। वन विहार नेशनल पार्क में करीब 9 जोड़े शेर लाने के हिसाब से तैयार की जा रही है।

इंदौर चिड़ियाघर प्रबंधन करेगा मदद
शेरों को यहां लाने और उनके प्रबंधन के संबंध में इंदौर चिड़ियाघर से मदद ली जाएगी। दरअसल, इंदौर में शेर और बाघ की ब्रीडिंग बहुत सफल रही है। वन विभाग ने इंदौर जू से भी एक जोड़ी शेर मांगे हैं। इन शेरो को आपस में मीटिंग कराई जाएगी जीन्स किसी तरह से दिक्कत पैदा न हो।

Must See: प्रधानमंत्री मोदी ने अनूपपुर की महिला को सिखाए मार्केटिंग के गुर

डॉक्टर और अधिकारी जाएंगे गुजरात
विभाग ने गुजरात से युवा शेर-शेरनी मांगे हैं। जिनकी उम्र दो से तीन साल की हो। ताकि वंश वृद्धि में सफलता मिल सके। इसके लिए वन विहार के डॉक्टर और अधिकारियों का दल गुजरात के शक्करबाग चिड़ियाघर जाएगा। मुख्य वन्य प्राणी अभिरक्षक मध्य प्रदेश आलोक कुमार ने बताया कि गुजरात के शक्करबाग चिड़ियाघर से शेर-शेरनी लाने की सहमति मिल गई है जल्द ही प्रदेश के डॉक्टरों और वन अधिकारियों का एक दल वहीं जाकर शेर पसंद करेगा और फिर उन्हें लाकर वन विहार में रखेंगे यहां ब्रीडिंग कराएंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83d6bn

Home / Bhopal / जल्द ही वन विहार में नजर आएंगे गुजरात के बब्बर शेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो