scriptहज पर जाने के ख्वाहिशमंद ध्यान दें : अगले महीने से लिए जाएंगे आवेदन, इस बार खत्म होंगी कई बंदिशें | Attention aspirants to go on Haj Applications will taken next month | Patrika News
भोपाल

हज पर जाने के ख्वाहिशमंद ध्यान दें : अगले महीने से लिए जाएंगे आवेदन, इस बार खत्म होंगी कई बंदिशें

कोविड के चलते यात्रा पर लगी कई बंदिशे इस बार खत्म होने की उम्मीद की जा रही है।

भोपालNov 29, 2022 / 10:32 am

Faiz

News

हज पर जाने के ख्वाहिशमंद ध्यान दें : अगले महीने से लिए जाएंगे आवेदन, इस बार खत्म होंगी कई बंदिशें

भोपाल. हज यात्रा 2023 के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया अगले माह से शुरू होगी। कोविड के चलते यात्रा पर लगी कई बंदिशे इस बार खत्म होने की उम्मीद की जा रही है। प्रदेश से करीब पांच हजार लोग यात्रा पर जाते हैं। कोटा बढ़ा तो ये संख्या इस बार बाकी सालों के मुकाबले ज्यादा होगी।

हज यात्रा पर जाने के लिए आवेदन प्रक्रिया पेपर लेस कर दी गई है, जिसके तहत आवेदन केवल ऑनलाइन जमा कराए जाने हैं। इसके चलते स्टेट हज कमेटी की आवेदन जमा करने में भूमिका कम हो गई है। कमेटी की ओर से लोगों की मदद के लिए हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि, कुछ समय पहले केंद्रीय स्तर पर बैठक का आयोजन किया था। इसमें कई बातें सामने रखी गई थी।

हजयात्रा को लेकर सेंट्रल हज कमेटी से गाइडलाइन जारी की जाएगी। यह गाइडलाइन तारीख की घोषणा के साथ दी जाना है। अधिकारियों ने बताया कि कई बातें तय हो गई हैं। इनकी घोषणा होना बाकी है। इसके बाद ही स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकता है।


नए साल में जारी होगा कोटा

हज आवेदन जमा होने के बाद कोटा जारी होगा। साउदी गर्वमेंट से देश का कोटा तय होने के बाद सेंट्रल हज कमेटी इसे राज्यों में बांटेगी। इसमें एक से डेढ़ माह का समय लग सकता है। यानि फरवरी तक पता लगेगा कि प्रदेश से कितने लोगों को यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा।

स्टेट हज कमेटी के सचिव शाकिर जाफरी के अनुसार, हज आवेदन जमा करने की तारीख सेंट्रल हज कमेटी द्वारा तय की जाती है। अब तक कमेटी ने तारीख तय नहीं की हैं। ये तारीखें 15 दिसम्बर तक जारी हो सकती है। इस बार पाबंदियों में कुछ ढील देने की उम्मीद है।

 

अजब गजब : यहां बकरे दे रहे दूध, यकीन नहीं हो रहा तो खुद देखें वीडियो

https://youtu.be/BLa9lMbBswA

Home / Bhopal / हज पर जाने के ख्वाहिशमंद ध्यान दें : अगले महीने से लिए जाएंगे आवेदन, इस बार खत्म होंगी कई बंदिशें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो