script एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड: लोहे के स्क्रैप और पतंगों के बाद अब धागों से बना दिया 'राम मंदिर' | Ayodhya Ram mandir Replica made in 60 hours with 19500 nails and 10 kg thread in indore mp | Patrika News

एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड: लोहे के स्क्रैप और पतंगों के बाद अब धागों से बना दिया 'राम मंदिर'

locationभोपालPublished: Jan 16, 2024 09:04:23 am

Submitted by:

Sanjana Kumar

इंदौर के कलाकारों ने राम नाम को लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाने की ठान ली है, एक के बाद एक नया रिकॉर्ड बनाने की धुन में कलाकार लोहे के स्क्रैप, पतंगें, दालें, लोहे की कीलें, धागे इस्तेमाल कर राम मंदिर की प्रतिकृति बनाने में जुटे हैं...शहर का माहौल हुआ राममय...

ram_mandir_pratikriti_made_by_iron_and_thread_in_indore_ayodhya_ram_mandir.jpg

अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर की तर्ज पर इंदौर में कलाकारों ने मंदिर की प्रतिकृति तैयार की है। प्रतिकृति 19500 कीलों और 10 किलोग्राम धागे से तैयार की गई है। इसे बनाने में 17 कलाकारों (7 मुख्य कलाकार) को 60 घंटे लगे। गांधी हॉल में बनी प्रतिकृति 8 फीट लंबी और 16 फीट चौड़ी है।

श्रीराम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले ही इंदौर में भी माहौल राममय हो गया है। दुकानें, सड़क, मॉल, बाजार आदि भगवान श्रीराम के बैनर, पोस्टर, ध्वज आदि से सज गए हैं। कलाकार भी इस मौके को यादगार बना रहे हैं। आर्टिस्ट पुष्कर सोनी ने बताया कि अयोध्या के श्रीराम मंदिर की प्रतिकृति तैयार की गई है। प्रतिकृति कई संस्थाओं ने मांगी है। सहमति बनी तो किसी संस्था को इसे देंगे या हम किसी स्थान पर लगाएंगे।

ऐसे बनाई प्रतिकृति

इस अनोखी प्रतिकृति को तैयार करने के लिए प्लाईवुड पर 19500 कीलों से पहले श्रीराम मंदिर की आकृति उकेरी और फिर इन पर रंग- बिरंगे धागों का इस्तेमाल किया गया। श्रीराम मंदिर की यह प्रतिकृति अपनी खूबसूरती के कारण लोगों को आकर्षित कर रही है। जानकारी के मुताबिक, इस तरीके से बनारस की एक युवती ऐसी प्रतिकृति तैयार कर चुकी है। इसके चलते युवती का नाम एक रेकाॅर्ड में दर्ज है।

lohe_ke_scrape_se_bana_ram_mandir_indore.jpg 21 टन लोहे के स्क्रैप से बनाई गई प्रतिकृति

इंदौर में ही करीब 21 टन लोहे के स्क्रैप से तैयार की गई इस प्रतिकृति की ऊंचाई 27 फीट, चौड़ाई 26 फीट और लंबाई 40 फीट है। 20 मजदूरों ने मिलकर इसको लगभग 3 महीने में तैयार किया है।
5100 पतंगों से बनाई राम मंदिर प्रतिकृति

शहर के कला प्रेमियों ने 5100 पतंगों की मदद से भगवान श्री राम की कलाकृति तैयार की है। उसमें 1100 पतंगों से भगवान श्री राम का मुकुट तैयार किया है। कलाकारों को उम्मीद है कि उनकी कलाकृति वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में दर्ज होगी। मध्य प्रदेश के इंदौर में कलाकारों ने मकर संक्रांति के मौके पर पतंगों और धागों से भगवान राम की कलाकृति बनाई है। इसे बनाने में 5100 पतंगों का इस्तेमाल किया गया। वहीं 1100 पतंगों की मदद से भगवान श्रीराम का मुकुट तैयार किया गया है। 27 कलाकारों ने मिलकर करीब 60 घंटो में इस कलाकृति को तैयार किया है। कलाकारों ने कहा कि वे अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा के समारोह में अपना योगदान देना चाहते हैं। उन कलाकारों को उम्मीद है कि उनकी कलाकृति वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में दर्ज होगी। इसका प्रस्ताव गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों को भेजा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो