scriptकंगाल और मालामाल दोनों बना सकता है घर का झाड़ू , ध्यान रखें ये जरूरी बातें | best direction to put broom by vastu tips | Patrika News
भोपाल

कंगाल और मालामाल दोनों बना सकता है घर का झाड़ू , ध्यान रखें ये जरूरी बातें

कंगाल और मालामाल दोनों बना सकता है घर का झाड़ू , ध्यान रखे ये जरूरी बातें

भोपालMay 02, 2019 / 11:32 pm

Ashtha Awasthi

vastu tips

vastu tips

भोपाल। घर में मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते है। कई लोग तो अपने जीवन में धन की देवी मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए पूरा दिन पूजा-पाठ और बाकी चीजों में लगा देते हैं। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि अगर आप भी अपने घर में मां लक्ष्मी की कृपा चाहते है तो कुछ उपायों को अपनाकर ऐसा किया जा सकता है।

पंडित जी बताते है कि अगर लक्ष्मी मां को प्रसन्न करना है तो घरों में प्रयोग होने वाली झाड़ू का उपयोग भी मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए किया जात है। बहुत ही कम लोग जानते है आर्थिक दृष्टि से झाड़ू कितनी ज़्यादा महत्वपूर्ण है। इसी झाड़ू की वजह से व्यक्ति करोड़पति व कंगाल दोनों बन सकता है। कुछ शास्त्रों में तो झाड़ू को लक्ष्मी और उनकी बहन अलक्ष्मी से जोड़ कर भी देखा जाता है। झाड़ू का गलत प्रयोग जहां एक तरफ मुसीबत और गरीबी को निमंत्रण देता है वहीं पर इसका सही से इस्तेमाल करना मां लक्ष्मी के लिए घर के द्वार को खोल देता है। जानिए झाड़ू से जुड़ी कुछ रोचक बातें…….

vastu tips
– शास्त्रों में कहा गया है कि झाड़ू को हमेशा ही कृष्ण पक्ष में ही खरीदना चाहिए। अगर आप झाड़ू को शुक्ल पक्ष में खरीदते है तो झाड़ू दुर्भाग्य का कारण बनती है।

– हमेशा इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि झाड़ू को कभी भी घर के उत्तर और पूर्व के बीच की दिशा में नहीं रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो इससे देव आगमन में बाधाएं आ जाती हैं। साथ ही दुर्भाग्य अपने आप चलकर आपके घर में आता है।
– झाड़ू लगाते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी अपने पांव से उसका स्पर्श नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो उन्हीं पांव से चलकर अलक्ष्मी आपके घर में स्थान बना लेती हैं।
vastu tips

– घर में कभी भी शाम होने के बाद झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो अलक्ष्मी आपके घर में दाखिल हो जाती है। शाम के समय
झाड़ू लगाने पर लक्ष्मी तो घर के बाहर चली जाती है साथ ही कई नाकारात्मक शक्तियों का वास भी हो जाता है।

– झाड़ू को हमेशा घर के किसी कोने में छुपा कर ही रखना चाहिए। जहां तक संभव हो इसे घर के अंधेरे वाले स्थान में रखना चाहिए।

– झाड़ू को रखने का सबसे अच्छा स्थान घर का दक्षिण पश्चिम कोना बताया जाता है।

Home / Bhopal / कंगाल और मालामाल दोनों बना सकता है घर का झाड़ू , ध्यान रखें ये जरूरी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो