scriptBhopal News: आम खाने शौकीनों के लिए बड़ी खबर, Mango Festival में इस बार बिकेगा सबसे महंगा 4 किलो वजनी आम | Big News for mango lovers Mango Festival Start on 14 June in Bhopal mp largest Expensive Mango noorjahan interesting Facts | Patrika News
भोपाल

Bhopal News: आम खाने शौकीनों के लिए बड़ी खबर, Mango Festival में इस बार बिकेगा सबसे महंगा 4 किलो वजनी आम

Bhopal News: इस बार अगर आपके मन मे है सबसे बड़ा और भारी आम खाने की इच्छा तो यहां शुरू हो रहा है Mango Festival… यहां मिलेंगे 20 से ज्यादा वैरायटी के कैमिकल फ्री आम..

भोपालJun 12, 2024 / 09:40 am

Sanjana Kumar

Noorjahan Aam

मैंगो फेस्टिवल में इस बार बिकेगा 4 किलो का नूरजहां आम।

Bhopal News: हर साल की तरह इस साल भी एमपी की राजधानी भोपाल में 5 दिवसीय आम महोत्सव (mango festival) शुरू होने वाला है। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) की ओर से आयोजित इस Mango Festival में आपको आम की हर वैरायटी मिलेगी। लेकिन इस बार ये महोत्सव आम खाने के शौकीन लोगों के लिए बेहद खास होने जा रहा है। क्यों जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर..

यहां मिलेगा एमपी का खास आम

दरअसल इस बार इस Mango Festival में एमपी का खास आम भी आपको नजर आएगा। इसकी खासियत ये है कि ये आम देश भर में कहीं नहीं होता। इस किस्म के आम का उत्पादन केवल मध्य प्रदेश के आलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा में ही किया जाता है। इस आम का उत्पादन केवल 3 पेड़ों से ही किया जाता है। दरअसल इस आम को बचाना बेहद मुश्किल होता है। क्योंकि ये आम बड़ा और वजनदार होता है। भारी होने के कारण ये हल्की सी तेज हवा से ही ये पेड़ से गिर सकते हैं जिसका असर इनके उत्पादन पर नजर आ सकता है। इसीलिए लोग इसके उत्पादन करने से दूर ही रहते हैं।

आखिर कौन सा है ये आम

आपको बता दें कि इस भारी-भरकम आम का नाम है नूरजहां (Noorjahan Aam)। नूरजहां आम इस Mango Festival में सबसे खास और महंगा होगा। इस एक आम का वजन 2 किलो से 4 किलो तक होता है। खाने में ये आम बहुत ही रसीला और मीठा होता है। नूरजहां आम के एक नग की कीमत 1500 रुपए से 1800 रुपए तक होती है।

15-20 वैरायटियों के बीच इसे देखना होगा मजेदार

आम महोत्सव (mango festival) में करीब 15-20 वैरायटी के आम रहेंगे। इनमें चौसा, दशहरी, लंगड़ा, सागर केश के साथ केशर और अन्य वैरायटी के आम शामिल हैं। इनके बीच भारी-भरकम और सबसे बड़ा आम हर देखने वाले के लिए काफी मजेदार होगा। पिछले साल 2023 में नूरजहां आम को केवल शोपीस बनाकर Mango Festival में रखा गया था। कोई भी इसे खरीद नहीं सकता था। लेकिन इस बार आम के शौकीन इस आम को खरीदकर खा भी सकेंगे।

ये भी होगी खासियत

भोपाल में शुरू होने जा रहे इस आम महोत्सव (Mango Festival) में आने वाले आम पूरी तरह से केमिकल फ्री होंगे। ये नेचुरल तरीके से पकाए गए होंगे। नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक सलील झोकरकर का कहना है कि इस आम महोत्सव में 11 जिलों के विक्रेता मैंगो लवर्स के लिए जीआई टैग मिल चुके सुंदरजा के साथ ही आम्रपाली, मल्लिका, दशहरी जैसे आम की वैरायटियां भी लाएंगे। यहां मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा, झाबुआ, आलीराजपुर, धार, सतना, रीवा, मंडला, शिवपुरी, नर्मदापुरम आदि से नाबार्ड समर्थित बाड़ी परियोजना के स्वादिष्ट और केमिकल फ्री आम भी बिक्री के लिए रहेंगे।
आपको बता दें कि एमपी की राजधानी भोपाल के बिट्टन मार्केट में 14 जून से मैंगो फेस्टिवल शुरू होगा। 5 दिवसीय इस मैंगो फेस्टिवल में आप 18 जून तक आम की 15-20 वैरायटियों का स्वाद ले सकेंगे।

Hindi News/ Bhopal / Bhopal News: आम खाने शौकीनों के लिए बड़ी खबर, Mango Festival में इस बार बिकेगा सबसे महंगा 4 किलो वजनी आम

ट्रेंडिंग वीडियो