scriptआधार कार्ड पर आया बड़ा अपडेट : जल्द करा लें बायोमेट्रिक अपडेशन, वरना अटक जाएंगे दस्तावेज | biometric updation done soon on aadhar otherwise documents will get st | Patrika News
भोपाल

आधार कार्ड पर आया बड़ा अपडेट : जल्द करा लें बायोमेट्रिक अपडेशन, वरना अटक जाएंगे दस्तावेज

अगर आपने आधार चार से पांच वर्ष पूर्व बनवाया है, तो उसे नजदीकी सेंटर पर जाकर मेंडेटरी बायोमेट्रिक अपडेट करा लें, वर्ना…।

भोपालApr 11, 2022 / 11:12 am

Faiz

News

आधार कार्ड पर आया बड़ा अपडेट : जल्द करा लें बायोमेट्रिक अपडेशन, वरना अटक जाएंगे दस्तावेज

भोपाल. आधार बनवाकर उसे फाइल में दबाकर रखने वालों के लिए जरूरी खबर। अगर आपने आधार चार से पांच वर्ष पूर्व बनवाया है, तो उसे नजदीकी सेंटर पर जाकर मेंडेटरी बायोमेट्रिक अपडेट करा लें। वर्ना जरूरत के समय आधार में अंगूठा लगाते समय वह मैच नहीं करेंगी।

आपको बता दें कि, अबतक ऐसा 80 फीसदी मामलों में देखने को मिला है। छोटे बच्चों में जिनके आधार 0 या एक साल की उम्र में बनता है, उन्हें पांच साल में और पांच साल की उम्र में आधार बनवाने वाले बच्चों को 15 से 177 साल की उम्र में बायोमेट्रिकव अपडेशन जरूरी है। खास बात ये है कि, इसका कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

 

यह भी पढ़ें- Indian Railway Recruitment : रेलवे में नौकरी पाने का मौका, ग्रेजुएट करें आज ही अप्लाई


नहीं मिल रहा राशन

बड़ों के केस में 100 रुपए अपडेशन के देने होते हैं। उदाहरण के लिए कोरोना काल में राशन लेने के लिए पीडीएस दुकानों पर लंबी-लंबी कतारें देखी गई, लेकिन इसमें से कई लोग ऐसे भी रहे जिनको लाइन में लगने के बाद भी राशन नहीं मिला, क्योंकि पीओएस मशीनों में प्रूफ मैच नहीं हो पाया। अपडेशन के बाद ही उन्हें मिला।


परेशानी के कई मामले एक्सपोज

ऐसा ही भोपाल में गैस पीढ़िता बुजुर्ग महिलाओं और छात्रवृत्ति कई मामलों में सामने आ चुका है। आयुष्मान बनवाने के दौरान काफी लोगों ने आधार कराया है। अगर आधार पुराना और सरकार की किसी योजना लगाने जा रहे हैं तो बायोमेट्रिक अपडेशन करा लें।

भोपाल में 2 स्थानों पर बना यूआईडीएआई ने शहर में दो आधार सेंटर एक एमपी नगर दूसरा आशिमा मॉल में संचालित रखा है। इसके अलावा महिला विकास, बैंक, पोस्ट आधार सेवा केंद्र भी आधार संचालित हो रहे हैं।

 

1 मिनट में जीप के कर दिए टुकड़े-टुकड़े, अगले ही मिनट में जोड़ दिए सभी पार्ट्स, हैरान कर देगा वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89uuq1

Home / Bhopal / आधार कार्ड पर आया बड़ा अपडेट : जल्द करा लें बायोमेट्रिक अपडेशन, वरना अटक जाएंगे दस्तावेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो