scriptकिसानों को बड़ी सौगात, बैंक खातों में साढ़े 6 हजार करोड़ डालेगी सरकार | BJP government will give 6.5 thousand crores to the farmers of MP | Patrika News

किसानों को बड़ी सौगात, बैंक खातों में साढ़े 6 हजार करोड़ डालेगी सरकार

locationभोपालPublished: Jun 08, 2023 12:32:46 pm

Submitted by:

deepak deewan

राज्य सरकार किसानों को बड़ी सौगात देने जा रही है। एमपी की बीजेपी सरकार किसानों के खातों में पूरे साढ़े 6 हजार करोड़ रुपए जमा करनेवाली है।

rajgarh_kisan.png

किसानों को बड़ी सौगात

भोपाल. एमपी में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनावों को देखते हुए राज्य की बीजेपी सरकार किसानों को खुश करने में लगी है। इसके लिए राज्य सरकार किसानों को बड़ी सौगात देने जा रही है। एमपी की बीजेपी सरकार किसानों के खातों में पूरे साढ़े 6 हजार करोड़ रुपए जमा करनेवाली है।

राजगढ़ में आयोजित किसान कल्याण महाकुंभ में ये सौगात दी जाएगी, किसान कल्याण महाकुंभ 13 जून को – राज्य सरकार द्वारा राजगढ़ में आयोजित किसान कल्याण महाकुंभ में ये सौगात दी जाएगी। किसान कल्याण महाकुंभ 13 जून को होगा। महाकुंभ में प्रदेशभर से किसान शामिल होंगे। राजगढ़ के साथ ही रायसेन, गुना, भोपाल, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम, उज्जैन, शाजापुर, आगर मालवा, देवास जिलों के किसान महाकुंभ में आएंगे।

विभिन्न योजनाओं के साढ़े 6 हजार करोड़ रुपए किसानों के बैंक खातों में डाले जाएंगे- इसके साथ ही किसानों को कार्यक्रम से सीधा वर्चुअली भी जोड़ा जाएगा। यहां सीएम शिवराजसिंह चौहान किसानों को सौगात देंगे। इसके अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के साढ़े 6 हजार करोड़ रुपए किसानों के बैंक खातों में डाले जाएंगे। इससे प्रदेशभर के 50 लाख से ज्यादा किसानों को सीधा लाभ होगा।

फसल बीमा के 2933 करोड़ रुपए भी जमा किए जाएंगे जिससे 44,49,649 किसानों को लाभ – कार्यक्रम में कई कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया जाएगा। सीएम किसान कल्याण योजना के 4 हजार रुपए की किश्त किसानों के खातों में जमा कराई जाएगी। फसल बीमा के 2933 करोड़ रुपए भी जमा किए जाएंगे जिससे 44,49,649 किसानों को लाभ होगा। इसके साथ ही 2200 करोड़ रुपए की बैंकों की ब्याज माफी की जाएगी।

विभिन्न योजनाओं में किसानों को करोड़ों का लाभ
2933 करोड़ रुपए फसल बीमा के
44,49,649 किसानों को होगा लाभ
2200 करोड़ की ब्याज माफी के
11,20000 किसानों को होगा लाभ
सीएम किसान कल्याण योजना में 1400 करोड़ रुपए

https://youtu.be/w93_jvkFMIU
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो