scriptएयरपोर्ट पर बम मिलने से हड़कंप, सुरक्षाकर्मियों ने यात्रियों को सुरक्षित निकाला | Bomb found from bhopal raja bhoj airport : Bhopal madhya pradesh news | Patrika News

एयरपोर्ट पर बम मिलने से हड़कंप, सुरक्षाकर्मियों ने यात्रियों को सुरक्षित निकाला

locationभोपालPublished: Dec 13, 2019 04:33:23 pm

Submitted by:

Faiz

Bhopal airport पर बैग में निकला Bomb, बॉम्ब स्क्वायड ने सुरक्षित स्थान पर ले जाकर किया difuse

news

एयरपोर्ट पर बम मिलने से हड़कंप, सुरक्षाकर्मियों ने यात्रियों को सुरक्षित निकाला

भोपाल/ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के राजा भोज इंटरनेशनल हवाईअड्डे पर गुरुवार को एक बैग में बम होने की सूचना ने एयरपोर्ट पर हड़कंप मचा दिया। सूचना को गंभीरता से लेते हुए सीआईएसएफ की टीम ने भी तत्काल एयरपोर्ट पर पहुंचकर मोर्चा संभालते हुए मात्र दो मिनट में संदिग्ध लाऊंज खाली करा दिया। कुछ समय में पुलिसबल के साथ डॉग स्क्वायड की टीम मौके पर पहुंच गई, जिसने बम रोधक दस्ते के साथ मिलकर बम की खोज शुरु की। देखते ही देखते सीआईएसएफ के खोजी कुत्ते मनी ने विस्फोटक से भरे बैग की पहचान भी कर ली। बम रोधक दस्ते ने बड़ी ही सूझबूझ के साथ सुरक्षित स्थान पर ले जाकर बम डिफ्यूज करने में सफलता हासिल की।

 

पढ़ें ये खास खबर- अधिकारियों के लिए सरकार का ‘फरमान’, खड़े होकर करना होगा जनप्रतिनिधियों का स्वागत


भीड़भाड़ वाले इलाके में मिला बम

आपको बता दें कि, दोपहर ठीक 12.22 बजे सीआईएसएफ के कंट्रोल रूम पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन पर सूचना दी गई कि, भोपल एयरपोर्ट के अराइवल एरिया में एक बैग में बम रखा है, जो एक घंटे में फटने वाला है, अगर इस जानकारी को गंभीरता से नहीं लिया, तो सैकड़ों जानों से हाथ धोना पड़ेगा। सूचना को गंभीरता से लेते हुए सुरक्षा बल तुरंत हरकत में आ गया। एयरपोर्ट सुरक्षा प्रभारी डिप्टी कमाडेंट वीरेंद्रसिंह ने खुद मोर्चा संभाला। तत्काल पुलिस और प्रशासन को इस संबंध में सूचित किया गया। इस बीच जवानों ने डॉग स्कवॉड की मदद से बैग की खोजबीन शुरू की। सीआईएसएफ के स्कवॉड में शामिल खोजी कुत्ते ने कुछ ही देर की छानबीन के बाद संदिग्ध बैग को ढूंग लिया। बैग एयरपोर्ट के सबसे भीड़भाड़ वाले इलाके में कुर्सियों के नीचे रखा था। जांच टीम ने कुर्सियां हटाकर बैग के आसपास के इलाके को सुरक्षा घेरे में लिया, साथ ही चारों और रेत की बोरियां रखी गई।

 

पढ़ें ये खास खबर- जानें अपना अधिकार: जीने के लिए ज़रूरी भोजन सबका अधिकार, पर नाकाम रहीं सरकारें


वहां हालात नहीं संभले तो सेफ एरिया में बम ले जाकर किया डिफ्यूज

बम स्क्वायड की टीम ने बम की जांच कर उसे निश्क्रिय करने के लिए किसी सैफ स्थान पर ले जाने का फैसला लिया। तत्काल बम दस्ते की ही वैन में बम को एयरपोर्ट के ही सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया, जहां कुछ देर की जद्दोजहद के बाद उसे सफलता पूर्वक डिफ्यूज किया गया। इस दौरान एसडीओपी दीपक नायक, गांधीनगर थाना प्रभारी तरूण भाटी एवं एयरपोर्ट अथारिटी के सुरक्षा अधिकारी विनोद सोनी भी मौजूद थे, जिन्होंने एयरपोर्ट पर मौजूद सभी यात्रियों को बताया कि, ये सीआपीएफ, बम स्क्वायड और पुलिस की संयुक्त मॉक एक्सरसाइज थी। जिसे सफलता पूर्वक संपन्न किया गया। उन्होंने कहा कि, इस दौरान यात्रियों को थोड़ी असुविधा भी हुई, लेकिन सभी के सहयोग और संयुक्त टीमों की सूझबूझ से इस ड्रिल को सफलता पूर्वक पूरा किया गया। यात्रियों और एयरलाइंस स्टाफ को जब पता लगा कि, ये एक तरह की रिहर्सल मात्र थी, तब कहीं जाकर उन्होंने राहत की सांस ली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो