script200 साल पहले ब्रिटिश नागरिक ने खोजा था यह इलाका, अब दुनियाभर से आते हैं लाखों पर्यटक | history of sanchi stupa images and distance from bhopal mp tourism news | Patrika News

200 साल पहले ब्रिटिश नागरिक ने खोजा था यह इलाका, अब दुनियाभर से आते हैं लाखों पर्यटक

locationभोपालPublished: Apr 22, 2024 09:54:17 am

Submitted by:

Manish Gite

दो सौ साल पहले मलबे में दबे थे, अब दुनिया के पर्यटन नक्शे पर सांची स्तूप, सांची के विश्व प्रसिद्ध स्तूपों की खोज के 200 वर्ष पूरे…।

sanchi stupa

(गोविन्द सक्सेना की खास रिपोर्ट)

विदिशा/रायसेन। दुनिया को शांति का संदेश देने वाले बौद्ध धर्म के आस्था के प्रतीक सांची के स्तूपों की खोज को 200 वर्ष पूरे हो गए हैं। यूं तो ये स्तूप सम्राट अशोक ने अपनी पत्नी देवी के कहने पर ईसा पूर्व तीसरी शताब्दी में बनवाए थे, लेकिन कालांतर में खंडहर हो जाने के बाद ये मलबे में तब्दील हो गए। वर्ष 1818 में इनकी फिर से खोज हुई, बाद के वर्षों खासकर भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन आने और 1989 में विश्व धरोहर में शामिल होने के बाद यहां की सूरत ही बदल गई। अब ये स्तूप विश्व के पर्यटन स्थल पर दुनियां भर के पर्यटकों को लुभा रहे हैं।
 

पुरातत्ववेत्ता डॉ. नारायण व्यास बताते हैं कि अब भले ही सांची रायसेन जिले का हिस्सा हो, लेकिन सम्राट अशोक के समय यह विदिशा का ही एक भाग था। जब अशोक की पत्नी देवी ने बौद्ध धर्म स्वीकार किया था तो उन्होंने सम्राट से कहकर यहां स्तूप बनवाए थे। उस समय स्तूपों की इस पहाड़ी का नाम वैदिसगिरी था, अर्थात विदिशा की पहाड़ी। यहां बने बौद्ध विहारों में ही देवी, महेन्द्र और संघमित्रा रहे। बाद में स्तूपों की इस पहाड़ी का नाम काकनाय और श्रीपर्वत भी रहा। लेकिन 11-12 वीं शताब्दी में यह स्थान खंडहर में तब्दील हो गया।
 

टेलर ने देखा, कनिंघम ने संवारा

डॉ. व्यास के मुताबिक सदियों तक मलबे के ढेर में दबे इन स्तूपों को ब्रिटिश काल में 1818 में भोपाल रियासत के पॉलीटिकल एजेंट जनरल टेलर ने सबसे पहले देखा। इसके बाद सर्वेयर जनरल कनिंघम ने 1853 में स्तूपों और आसपास के अवशेषों का सर्वे किया। उन्होंने अपनी पुस्तक भेलसा टोप्स को सांची के स्तूपों पर केन्द्रित कर उसमें मुरेल खुर्द, सुनारी, सतधारा और अंधेर के स्तूपों का भी सर्वे कर उसका विवरण दिया। कनिंघम ने सांची पहाड़ी पर मलबे का उत्खनन कराया और स्तूपों को उजागर किया। उन्हें यहां स्तूप क्रमांक 3 में भगवान बुद्ध के शिष्य सारिपुत्र और महामोग्दलायन तथा स्तूप क्रमांक 2 में बौद्ध शिक्षकों की अस्थियां मिलीं, जिन्हें उन्होंने इंग्लैंड पहुंचा दिया।
 

मार्शल का योगदान अहम, इंग्लैंड से वापस आईं अस्थियां


कनिंघम के बाद स्तूपों को व्यवस्थित करने के लिए भोपाल नवाब ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के डायरेक्टर जनरल सर जॉन मार्शल से अनुरोध किया। नवाब ने मार्शल को वहां रहने के लिए बंगला भी बनवाया, जो अब भी संग्रहालय परिसर में मार्शल हाउस के नाम से मौजूद है। मार्शल ने 1912-1918 तक स्तूपों को संवारने में बहुत काम किया। मार्शल ने अपनी पुस्तक मान्यूमेंट्स ऑफ सांची हिल्स के तीन वाल्यूम भी प्रकाशित किए।

 

उन्होंने स्तूपों का उत्खनन कराकर उनको संरक्षित कराया। मार्शल के बाद 1942 में भोपाल रियासत के पुरातत्ववेत्ता अब्दुल हमीद ने बौद्ध विहार का उत्खनन कराया और यह प्रमाणित किया कि सम्राट अशोक की पत्नी देवी यहीं रहा करती थीं। सांची की ख्याति श्रीलंका तक पहुंची और भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरु और महाबोधि सोसायटी श्रीलंका ने इंग्लैंड से अनुरोध किया कि सांची से वहां ले जाई गईं सारिपुत्र और महामोग्दलायन की अस्थियां वापस की जाएं, 1952 में ये अस्थियां सांची वापस आईं और भारत तथा श्रीलंका के सहयोग से बने मंदिर में इन्हें रखा गया। इन अस्थियों को हर साल पूजा और ेदर्शन के लिए नवम्बर माह में निकाला जाता है।

 

पहले पहाड़ी पर ही था म्यूजियम


नवाबी काल में स्तूप की पहाड़ी पर ही वहां से निकले अवशेषों का संग्रहालय बना दिया गया था, लेकिन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने जगह की कमी और स्तूपों के आसपास बेहतर व्यवस्था के लिए संग्रहालय को वहां से हटाकर नीचे स्थापित कराया। 1989 में इन स्तूपों को विश्व धरोहरों में शामिल किया गया। इसके बाद 1992-2000 में यूनेस्को प्रोजेक्ट के तहत सांची में बहुत काम हुआ। यूनेस्को के सांची-सतधारा प्रोजेक्ट में उत्खनन, संरक्षण के कार्य हुए, जिससे कई स्तूपों, बौद्ध विहार और बौद्ध मंदिेरों के अवशेष मिले।
 

अभिलेखों में विदिशा का जिक्र


डॉ. व्यास के अनुसार सांची के स्तूपों के गेट पर विदिशा के हाथी दांत क ेकारीगरों ने नक्काशी की थी, जिसका जिक्र अभिलेखों में मौजूद है। विदिशा सहित भारत के कई दानदाताओं ने भी इसमें योगदान दिया था। स्तूपों के तोरणद्वार पर जातक कथाएं उत्कीर्ण हैं। यहां हीनयान और महायान कलाओं के दर्शन होते हैं। हीनयान में प्रतीक पूजा और महायान में मूर्तिपूजा को महत्व दिया जाता था।
 

दो सौ के नोट पर सांची स्तूप

2018 में सांची के स्तूपों की खोज को 200 वर्ष पूरे हुए हैं, यह सुखद संयोग है कि भारत सरकार ने इस अवसर पर जारी 200 के नोट पर सांची के स्तूपों का चित्र प्रकाशित किया है। लेकिन जरूरी है कि इन 200 वर्ष पूरे होने के अवसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग भी वर्ष भर सांची में पुरातत्व की गतिविधियों का संचालन करे। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेमीनार हों, जिसमें मप्र की इस विश्व धरोहर का नाम पूरे विश्व में छा जाए।
 

 

अब खूबसूरत है स्तूपों का नजारा

अब एएसआई के अधीन ये स्तूप विश्व भर में ख्यात बने हुए हैं। हर साल बड़ी संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक यहां आते हैं। स्तूपों को संवारा गया है, आसपास के पूरे परिसर को हरी दूब और क्यारियों से सजाया गया है। पर्यटकों के लिए अच्छी बैठक व्यवस्था, पेड़ों की छांव, पर्यटकों को लुभाने और मनोरंजन के लिए खरगोश, बतखें और कबूतरों को भी यहां पाला गया है। वार्षिक मेले में विदेशों से बड़ी संख्या में दर्शनार्थी यहां आते हैं और सारिपुत्र तथा महामोग्दलायन के अस्थि कलशों के दर्शन करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो