CBI ने कोर्ट में पेश की PMT 2012 व्यापमं घोटाले की चार्जशीट, चार्जशीट में 73 आरोपी, CBI ने 13 नए आरोपी बनाए

CBI ने बुधवार को PMT 2012 व्यापमं घोटाले की चार्जशीट कोर्ट में पेश की है। चार्जशीट में 73 आरोपियों को शामिल किया है। इनमें 13 नए आरोपी बढ़ाए गए हैं।

By: Faiz

Published: 28 Jul 2021, 08:41 PM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश के बहुचर्चित PMT-2012 घोटाले में CBI ने बुधवार को चार्जशीट पेश की है। सीबीआई ने विशेष न्यायाधीश नीतिराज सिसौदिया की कोर्ट में 73 लोगों को आरोपी बताते हुए उनके खिलाफ चार्जशीट पेश की है। ये चार्जशीट पूरक चालान है। पेश की गई चार्जशीट में 13 नए आरोपी बनाए गए हैं। इनमें मिडिल मैन (मध्यस्थ), चार पैरेंट्स, तीन वो लोग जो छात्र की जगह बैठकर परीक्षा दे रहे थे और 3 लाभार्थियों को आरोपी माना है। चार्जशीट में व्यापमं के तत्कालीन निदेशक पंकज त्रिवेदी, तत्कालीन वरिष्ठ सिस्टम एनालिस्ट नितिन मोहिंद्रा, तत्कालीन डिप्टी सिस्टम एनालिस्ट अजय कुमार सेन और तत्कालीन प्रोग्रामर सीके मिश्रा का नाम भी शामिल है।

 

पढ़ें ये खास खबर- MPBSE 12th Class result Date : गुरुवार को जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, इन बातों का रखें ध्यान


CBI की जांच में सामने आया, इन्हें माना आरोपी

CBI के विशेष लोक अभियोजक सतीश दिनकर के अनुसार, अब तक की जांच में सामने आया कि, सैकड़ों छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले इस परीक्षा घोटाले में 4 मेडिकल कॉलेज पीपुल्स, चिरायु, एलएन और इंडेक्स मेडिकल कॉलेजों की बड़ी भूमिका रही है। उनपर आरोप है कि, मेरिट में आने वाले छात्रों को सरकारी कोटे की सीटों पर दाखिला देते थे। फिर उनसे सीटें स्वेच्छा से सरेंडर करवाकर काॅलेज की सीटें मूंहमांगी रकम के एवज में बेची जाती थी।

 

पढ़ें ये खास खबर- जहरीली शराब से मौत मामला : दिग्विजय सिंह ने आबकारी मंत्री से मांगा इस्तीफा, करोड़ों रुपये रिश्वत लेने का लगाया आरोप


आज एक भी आरोपी कोर्ट में नहीं हुआ पेश

सीबीआई का अनुमान है कि, व्यापमं के पीएमटी के 2012 के व्यापम घोटाले में करोड़ों रुपये का काला जाला हुआ थ। हजारों छात्रों के भविष्य को इस घोटाले ने प्रभावित भी किया। सीबीआई द्वारा जिन 13 नए लोगों को आरोपी बनाया गया है, उनमें से 6 को बुधवार और 7 को गुरुवार को कोर्ट पेश होना था, लेकिन बुधवार को पेश होने वाले आरोपियों में से कोई एक भी कोर्ट में पेश नहीं हुआ। पेश न होने वाले 6 आरोपियों के खिलाफ अब कोर्ट गिरफ्तारी वारंट जारी कर सकता है। फिलहाल, शेष 7 आरोपियों को गुरुवार को कोर्ट में पेश होना है।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का दिग्विजय सिंह पर हमला, कहा- अवैध शराब मामले पर उन्हें बोलने का हक नहीं, देखें Video

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned