scriptCBSE 10th 12th Toppers 2024: टॉपर्स ने बताया कैसे की पढ़ाई, आप भी फॉलो कर सकते हैं ये टिप्स | CBSE 10th 12th Toppers Tips To get 99 Percentile Result Study Tips | Patrika News
भोपाल

CBSE 10th 12th Toppers 2024: टॉपर्स ने बताया कैसे की पढ़ाई, आप भी फॉलो कर सकते हैं ये टिप्स

आगर आपका बच्चा भी इस बार 10th या 12th में आया है, तो ये खबर आपके काम की है, यहां CBSE स्टेट टॉपर स्टूडेंट्स बता रहे हैं कि मैरिट लिस्ट में कैसे आया उनका नाम

भोपालMay 14, 2024 / 10:31 am

Sanjana Kumar

CBSE

CBSE Board 10th 12th Toppers

सीबीएस 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित हो गया। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल इस बार स्टेट टॉपर्स की रैंक पर बाजी मार गया। पत्रिका ने स्टेट के टॉपर स्टूडेंट्स से बात कर जाना कि टॉपर बनने के लिए आखिर उन्होंने ऐसा क्या स्पेशल किया…
Toppers

98.4 दीक्षा एस. अय्यर, स्ट्रीम : ह्युमेनिटीज

पिता : श्रीनिवासन अय्यर, मां: रेवती श्रीनिवासन

टिप्स : रोज 6 से 7 घंटे सेल्फ स्टडी

एग्जाम के समय रोज 6 से 7 घंटे सेल्फ स्टडी करती थीं। सब विषयों के लिए समय का निर्धारण कर टाइम-टेबल के हिसाब से तैयारी की। हिस्ट्री पढऩा पसंद है, पॉलिटिकल साइंस पसंदीदा विषय है। मां एलआइसी में एडमिनिस्ट्रेशन ऑफिसर हैं और पिता भोपाल कोर्ट में एडवोकेट हैं। बड़ी बहन पुणे से लॉ की पढ़ाई कर रहीं हैं। मैं स्वयं सिविल सर्विस पास करना चाहती हूं।
CBSE Toppers

18.4 फीसदी याशना बडिये, स्ट्रीम: पीसीएम

पिता : तोशन कुमार बडिये, मां : राखी बडिये

टिप्स : बहुत की मेहनत

मैं जेईई एडवांस की तैयारी कर रही हूं। उसी पर पूरा फोकस है। बोर्ड एग्जाम के लिए तो नहीं, लेकिन जेईई के लिए कोचिंग क्लास जॉइन की। मेरी इच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की है। मम्मी हाउस वाइफ हैं और पापा गवर्नमेंट जॉब करते हैं। मैं सिंगल चाइल्ड हूं और मैं अपने पैरेंट्स को खुद पर गौरवांवित कराना चाहती हूं। ये रिजल्ट उसी का एक हिस्सा है।
CBSE Toppers

98.2 फीसदी बलराज सिंह, भोपाल

पिता : परविंदर सिंह, मां : चुशविंदर कौर 10वीं टिप्स

टिप्स: स्कूल के अलावा रोज 5 से 6 घंटे पढ़ाई

मैं रोज स्कूल के अलावा रोज 5 से 6 घंटे पढ़ाई करता था। मुझे मैथ्स और साइंस पढऩा हमेशा से पसंद है। मैं मैथ लेकर अपनी आगे की पढ़ाई करना चाहता हूं। मैं सबसे थोड़ा अलग सोचता हूं, मुझे आइआइटी पास करके इंजीनियर तो बनना चाहता ही हूं। इसके बाद मेरा सपना है कि मैं आर्मी में ऑफिसर रैंक पर ज्वाइन कर देश की सेवा करूं।
CBSE TOPPERS

99.4 फीसदी खुशी महावर, मंडीदीप, रायसेन

पिता : नरेश महावर, मां: पूजा महावर 10वीं

टिप्स: स्कूल में जो पढ़ाया जाने वाला है, पहले से पढ़कर जाती

सुबह 6.30 बजे उठकर पढ़ाई की। स्कूल में उस दिन जो भी पढ़ाया जाने वाला होता, मैं पहले से पढ़कर जाती, ताकि समझने में आसानी हो। मम्मी निजी स्कूल में वाइस प्रिंसिपल हैं, पापा निजी कंपनी में जॉब करते हैं। मुझे सोशल साइंस पढऩा ज्यादा पसंद नहीं है, संस्कृत मेरा फेवरेट है। मैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहती हूं।

सेल्फ स्टडी के साथ सोशल मीडिया से दूरी

12वीं की ग्वालियर ग्लोरी की छात्रा लकी खत्री ने ह्यूमैनिटीज में 97.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा पूरे सिलेबस पर फोकस रखा गया और सेल्फ स्टडी करके प्रतिदिन किताबों को पढ़ा गया। परीक्षा के दौरान उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी रखी।

प्रतिदिन 8 घंटे की पढ़ाई, आइआइटी लक्ष्य

ग्वालियर ग्लोरी की छात्रा विजेता गाबरा ने पीसीएम में 97.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। विजीता ने बताया कि वह अभी आइआइटी की तैयारी कर रही हैं, उन्हें इंजीनियरिंग में जाना है। विजीता ने बताया कि उन्होंने पीसीएम के लिए किसी भी कोचिंग की मदद नहीं ली।

हर दिन तीन से चार घंटे पढ़ाई

सिंधिया कन्या विद्यालय की कॉमर्स विषय की छात्रा पार्थवी शाह ने 12वीं में 97.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। उन्होंने बताया कि वह प्रतिदिन 3 से 4 घंटे ही पढ़ाई करती थीं और हर सब्जेक्ट को काफी गहराई के साथ पढ़ा। वह अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व शिक्षकों को देती हैं।

Hindi News/ Bhopal / CBSE 10th 12th Toppers 2024: टॉपर्स ने बताया कैसे की पढ़ाई, आप भी फॉलो कर सकते हैं ये टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो