scriptमोदी का उपहार: दिवाली पर इस योजना से बनें करोड़पति! | central govt investment schemes in hindi | Patrika News
भोपाल

मोदी का उपहार: दिवाली पर इस योजना से बनें करोड़पति!

आप 2 करोड़ रुपये से अधिक का फंड बना सकते हैं…

भोपालNov 07, 2018 / 02:00 pm

दीपेश तिवारी

modi sarkar sepcial yojana

मोदी का उपहार: दिवाली पर इस योजना से बनें करोड़पति!

भोपाल। आज के दौर में पैसा हर आदमी की जरूरत बन चुका है। ऐसे में हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाते हुए जल्द अमीर बनना चाहता है। वैसे भी इन दिनों पैसा इस दुनिया का दूसरा भगवान बन बैठा है। आम व्यक्ति ही क्या देशों में भी आज पैसा ही आपकी शक्ति का पैमाना बना हुआ है।
खैर अमीर बनाने के लिए हम तमाम तरह की कोशिशें करते हैं, जिसमें कभी हम सफल तो कभी असफल भी हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोदी सरकार की एक योजना ऐसी भी है जो हमें कुछ ही समय में करोड़पति बना सकती है।
आज हम आपको कुछ खास योजनाओं के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप करोड़पति बन सकते हैं। वहीं इन योजनाओं में इन्वेंस्टमेंट आप दिवाली से शुरू भी कर सकते हैं।

फायनेंस के जानकार मनोज गोयल के अनुसार मोदी सरकार की एक ऐसी स्‍कीम है, जिसमें पैसा निवेश कर आप न सिर्फ टैक्‍स बचा सकते हैं, बल्कि इसमें इन्वेस्ट कर आप 2 करोड़ रुपए का अपना फंड भी तैयार कर सकते हैं।
ऐसे समझें पूरी स्कीम…
गोयल के अनुसार इनकम टैक्‍स एक्‍ट के मौजूदा नियम के तहत अगर आपकी सालाना टैक्सेबल इनकम 2.5 लाख रुपये से अधिक है, तो इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना जरूरी है। वहीं रिटर्न फाइल करने से आपको यह सुविधा भी मिलती है जिससे आप कुछ स्‍क्‍ीमों में पैसा निवेश कर टैक्‍स छूट क्‍लेम कर सकते हैं, यानि इस पैसे पर आपको टैक्‍स नहीं देना होगा। एक ऐसी ही स्कीम हैं, जिसमें आप पैसा निवेश कर न सिर्फ टैक्‍स बचा सकते हैं, बल्कि 2 करोड़ रुपये का मालिकाना हक भी आपके पास होगा।
मोदी सरकार की इस योजना में आपको हर माह एक तय रकम निवेश करनी है और आप 2 करोड़ रुपये से अधिक का फंड बना सकते हैं। अगर आप भी इनकम टैक्‍स फाइल करते हैं, तो न्‍यू पेंशन सिस्‍टम स्‍कीम में अकाउंट खुलवा कर सालाना 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं।
एनपीएस में 1.5 लाख रुपए तक का निवेश टैक्‍स फ्री है, यानी इस पर आपको टैक्‍स नहीं देना होगा। इस स्‍कीम में निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद अपने लिए पेंशन भी सिक्‍योर कर सकते हैं। वहीं इस 2 करोड़ के फंड के लिए हर माह करना होगा 10,000 रुपये निवेश करना होगा।
ऐसे मिलेगा 2 करोड़…
मनोज गोयल बताते हैं कि मान लीजिए यदि करण की उम्र 30 साल है और वे टैक्‍स बचाने के लिए हर माह 10,000 रुपए एनपीएस में निवेश करता हैं। तो इस तरह से वे साल में 1 लाख 20 हजार रुपये एनपीएस में निवेश करेंगी। ऐसे में यदि करण 60 साल की उम्र तक हर माह 10,000 रुपए निवेश करता हैं और उनको सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है। यानि 30 साल में उनका रिटायरमेंट फंड 2 करोड़ 27 लाख रुपये हो जाएगा.
ये योजना भी बनाती है करोड़पति…
एक अन्य सरकार की योजना से भी आप करोड़पति बन सकते हैं। इस योजना में आपको मुख्य रूप से दो लाभ और मिलते हैं। एक है इनकम टैक्‍स से बचत और दूसरा लाभ है कि जब यह पैसा मिलता है तो पूरा टैक्‍स फ्री होता है। वहीं अगर कोई इस योजना में निवेश करके एक करोड़ रुपए का फंड तैयार कर लेता है, तो उसको मैच्‍योरिटी वाले साल में कोई टैक्‍स नहीं देना होगा।

जानकारों के अनुसार पब्लिक प्रॉविडेंड फंड (PPF) पोस्‍ट ऑफिस की ऐसी योजना है, जो लोगों की थोड़ी थोड़ी बचत को बड़ा बना देती है। इस अकाउंट में जमा होने वाले पैसे पर अच्‍छे ब्‍याज के अलावा दो लाभ और मिलते हैं। एक है इनकम टैक्‍स से बचत और दूसरा लाभ है कि जब यह पैसा मिलता है तो पूरा टैक्‍स फ्री होता है।
अगर कोई इस योजना में निवेश करके एक करोड़ रुपए का फंड तैयार कर लेता है तो उसको मैच्‍योरिटी वाले साल में कोई टैक्‍स नहीं देना होगा। इसके तहत हर माह 7500 रुपए ही जमा किया जाए तो 30 साल में 1 करोड़ रुपए का टैक्‍स फ्री फंड तैयार हो जाएगा।
ऐसे समझें पूरी योजना का गणित…
PPF योजना में इस वक्‍त 7.6 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है। यह योजना 15 साल की होती है, जिसे बीच में बंद नहीं किया जा सकता है। इस योजना में अधिकतम 12500 रुपए जमा करके 1.5 लाख रुपए का इनकम टैक्‍स हर साल बचाया जा सकता है। लेकिन अगर इस योजना में हर मंथली 7500 रुपए ही जमा किया जाए तो 30 साल में 1 करोड़ रुपए का टैक्‍स फ्री फंड तैयार हो जाएगा।
PPF में निवेश और बढ़ता पैसा…

– 7500 रुपए से शुरू करें निवेश
– अभी है ब्‍याज दर 7.6 फीसदी
– 30 साल तक करें हर माह निवेश
– तैयार हो जाएगा 1 करोड़ रुपए का फंड
ऐसे होगा 30 साल तक इन्‍वेस्‍टमेंट…
PPF वैसे तो 15 साल की स्‍कीम है, लेकिन इसे 15 साल पूरे होने पर 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस प्रकार इस स्‍कीम में अगर 30 साल तक निवेश करना हो तो इसे तीन बार बढ़ाना होगा। इस प्रकार यह स्‍कीम अधिकतर लोगों के रिटायरमेंट के वक्‍त तक 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार कर देगी।
अधिकतम निवेश पर…
इस योजना में अधिकतम एक साल में 1.5 लाख या महीने में 12500 रुपए का निवेश किया जा सकता है। अगर इतना निवेश किया जाए तो 15 साल में 42.48 लाख रुपए फंड तैयार हो जाएगा। वहीं 20 साल में 70.66 लाख रुपए का फंड और 1.11 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। लेकिन अगर यह निवेश 30 साल तक किया जाए तो 1.71 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।

Hindi News/ Bhopal / मोदी का उपहार: दिवाली पर इस योजना से बनें करोड़पति!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो