scriptबड़े प्राइवेट स्कूल छोड़कर बच्चे यहां ले रहे दाखिला | Children leaving private schools are taking admission in these schools | Patrika News
भोपाल

बड़े प्राइवेट स्कूल छोड़कर बच्चे यहां ले रहे दाखिला

स्टूडेंट की पहली पसंद
 

भोपालOct 29, 2021 / 10:58 am

deepak deewan

school.png
भोपाल. सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की घटती संख्या अकसर चिंता का विषय होती है, लेकिन कोरोना काल के बाद तस्वीर में बदलाव दिख रहा है. जिले के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी है. जानकारों का तो कहना है कि कई बड़े निजी स्कूलों से टीसी लेकर भी विद्यार्थियों ने सरकारी विद्यालयों में प्रवेश लिया है.
खास बात यह है कि ये अंतर हजारों की संख्या में है जिसे अच्छा संकेत कहा जा सकता है. जिले में इस सत्र में पहली कक्षा में 1597 अधिक विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है, वहीं माध्यमिक कक्षाओं में साढ़े तीन हजार से अधिक विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है. इसी तरह पहली से 12वीं तक स्कूल में पहुंचने वाले कुल विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ी है.
सामान्यत: शैक्षणिक सत्र की शुुरुआत में पहली कक्षा में विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं, जबकि माध्यमिक और उच्च कक्षाओं में आने और जाने के क्रम के बीच विद्यार्थियों की संख्या कमोवेश बराबर रहती है. लेकिन कोरोना संक्रमण के बाद इस सत्र में पहली कक्षा के साथ माध्यमिक और उच्च कक्षाओं तक में नए प्रवेश हुए है.
education.jpg
जिला परियोजना समन्वयक राकेश बाथम बताते हैं कि सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा के साथ प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं में भी विद्यार्थियों का नामांकन बढ़ा है. इसके लिए अभियान चलाकर प्रयास किए गए है, जिसका परिणाम बढ़ी संख्या में दिख रहा है. पहली कक्षा में अब भी नामांकन जारी है जिसके चलते संख्या बढ़ती जा रही है.
किसानों के लिए खुशखबरी, खाद की किल्लत दूर, कीमत कम

कक्षा एक से 12 तक कुल नामांकन
2020-21- 3,79,650
2021-2022 – 3,82,799
बढऩे वाले विद्यार्थियों की संख्या 3149

https://www.dailymotion.com/embed/video/x855gd0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो