scriptदवा नहीं, जुकाम-खांसी से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम, बारिश में नहीं होगी दिक्कत | cold sardi jukam khasi cough problem : get rid here | Patrika News

दवा नहीं, जुकाम-खांसी से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम, बारिश में नहीं होगी दिक्कत

locationभोपालPublished: Aug 22, 2019 05:54:43 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जुकाम-खांसी से छुटकारा पाने के उपाय….

04_1.png

Get rid from cold sardi jukam khasi cough problem in mansoon – दवा नहीं, जुकाम-खांसी से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम, बारिश में नहीं होगी दिक्कत

भोपाल। बदलते मौसम के साथ हमें जुकाम-खांसी अपना शिकार बना लेती हैं। बारिश के मौसम में बारिश से कभी एकदम ठंड और फिर एकदम से उमस-गर्मी से हम जल्दी इसकी चपेट में आ जाते हैं। कुछ बातों का ध्यान रखकर हम परिवार के सदस्यों को इससे बचा सकते हैं। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि ग्रीन टी जुकाम लगने से पहले और बाद में दोनों स्थितियों में हमारे लिए फायदेमंद होती है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है, जिससे हम इससे बचे रहते हैं। अमरीकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक ग्रीन टी में उपस्थित एमीनोएसिड सर्दी-जुकाम से हमारी हिफाजत करता है। इसमें पाया जाने वाला एल थियानिन कंपाउंड सर्दी जुकाम के लक्षणों को प्रभावहीन करने का गुण रखता है।

2018_7image_16_59_313206250hhghghghghghghg-ll.jpg

गले के लिए लें गरम चीजें

सर्दी-जुकाम होने पर गले में भी खिचखिच, खराश या दर्द रहता है। ऐसे में गरम चीजें खाने से गले को आराम मिलता है और इसकी सिकाई होती है। गले के दर्द में आराम के लिए गरम मसालेदार सूप और अदरक की चाय हमें राहत देती है। इनके अलावा नींबू और शहद मिला गुनगुना पानी भी हमारे गले के लिए फायदेमंद रहता है। कोशिश यही होनी चाहिए कि ऐसे में ठंडी और खट्टी चीजों से बचें। ठंडी व खट्टी चीजें गले की खराश और दर्द को और बढ़ा सकती है, जबकि गर्म सूप, अदरक चाय और गुनगुने पानी से हमें जल्दी राहत मिलती है और गले में तेजी से सुधार भी होता है।

धोते रहें हाथ

दिन में कई बार हाथ धोने की आदत हमें कई तरह की परेशानियों से बचाती है। हम दिन भर में कई चीजों के हाथ लगाते हैं। सर्दी जुकाम से पीडि़त व्यक्ति के सूक्ष्म कण हवा में फैलकर कई स्थानों पर चिपक जाते हैं। ऐसे में अगर हम इनको छू लेते हैं तो खाने के दौरान या नाक छूने से हमें अपना शिकार बना लेते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह है कि इससे बचने के लिए बेहतर तरीका यही है कि हम दिन में एकबार से अधिक हाथ धोएं। घर के सदस्यों में भी यह आदत डालें।

2018_8image_16_10_063117840sd-ll.jpg

पिएं घर पर बना काढ़ा

एक कटोरा लें और उसमें पानी डालें। इसे उबाल लें। पानी में उबाल आने के बाद अदरक का रस और तुलसी के पत्ते डालें और आंच धीमी कर दें। इसमें 2-3 मिनट के बाद लौंग के साथ काली मिर्च पाउडर डालें। एक और मिनट के लिए उबाल लें और आंच बंद कर दें। इस कढ़ा मिक्स को एक कप में डालें और गरम- गरम पियें।

आराम भी जरूरी

सर्दी-जुकाम में आराम से भी काफी कुछ राहत मिलती है। जबकि ऐसे में बाहर घूमने पर बारिश, ठंड या हवा से इसके बढऩे का डर रहता है। बेहतर यही है कि इस दौरान आप आराम करें। आमतौर पर सर्दी जुकाम कुछ एहतियात और परहेज से एक हफ्ते में जाता है। आप ये कुछ बातों को अपनाकर राहत पा सकते हैं। एलोपेथी दवा लेने की जल्दीबाजी ना करें। इस दौरान आप नमक मिले गरम पानी से गरारे करेंगे तो भी आपको राहत मिलेगी। इन बातों पर अमल करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो