scriptMP के 6 जिलों में आज से कर्फ्यू में ढील, हालात सुधरे तो बाकि जिलों में 1 जून को इसी फार्मूले पर होगा अनलॉक | corona curfew relaxed from today in these 6 districts of MP | Patrika News

MP के 6 जिलों में आज से कर्फ्यू में ढील, हालात सुधरे तो बाकि जिलों में 1 जून को इसी फार्मूले पर होगा अनलॉक

locationभोपालPublished: May 24, 2021 09:06:49 am

Submitted by:

Faiz

मध्य प्रदेश के कम संक्रमण वाले 6 जिलों को आज से कुछ ढील के साथ खोला गया है। जानिये किस जिले को मिली कितनी ढील…।

News

MP के 6 जिलों में आज से कर्फ्यू में ढील, हालात सुधरे तो बाकि जिलों में 1 जून को इसी फार्मूले पर होगा अनलॉक

भोपाल/ मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते जहां प्रदेश के 46 जिलों में कोरोना कर्फ्यू 31 मई तक बढ़ाया गया है, वहीं सूबे के 6 जिले ऐसे भी हैं, जहां लंबे समय से लगे इस लॉकडाउन के अनलॉक की शुरुआत कर दी गई है। राज्य के लगभग सभी जिलों में 24 से 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया गया है, लेकिन कम संक्रमण वाले 6 जिलों को आज से कुछ ढील के साथ खोला गया है। राज्य शासन द्वारा इस संबंध में रविवार को निर्देशित किये जाने के बाद जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने जरूरी शर्तों के साथ अनलाक का फैसला लिया है। अगर इन नियमों के तहत 6 जिलों में आगामी दिनों के अंदर संक्रमण नहीं बढ़ा, तो इन्हीं नियमों को 1 जून से सूबे के अन्य जिलों में प्रभावी करते हुए अनलॉक किया जाएगा।

मध्य प्रदेश के जिन 6 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में राहत दी गई है, वहां संक्रमण की रफ्तार नियंत्रण में है। जिला क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप द्वारा झाबुआ, गुना, अलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर और भिंड जिले को अनलॉक किया गया है। इन जिलों में दी गई ढील के तहत सोमवार से कर्फ्यू के दौरान भी किराना, सब्जी-फल और आवश्यक चीजों की दुकानें खोली गई हैं। साथ ही, सरकारी कार्यालयों में आज से कर्मचारियों की संख्या 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दी गई है।

 

पहले कर्फ्यू बढ़ाने के हुए आदेश, फिर मिली ढील

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को प्रदेश के अन्य जिलों की तरह इन 6 जिलों में कर्फ्यू बढ़ाने का आदेश कलेक्टरों द्वारा जारी कर दिये गए थे। हालांकि, राज्य शासन के निर्देश के बाद संशोधित आदेश जारी किये गए। सभी जिलों में संक्रमण की मौजूदा स्थिति के हिसाब से छूट देने का फैसला बैठक के दौरान लिया गया है।

प्रदेश में 1 जून से कोरोना कर्फ्यू को हटाने की तैयारी सरकार ने शुरू कर दी है। अनलॉक धीरे-धीरे रणनीति के तहत होगा। पहले चरण में अभी न तो कोचिंग क्लास खुलेंगी और न ही शॉपिंग मॉल, सिनेमाघर, रेस्टोरेंट और वह स्थान जहां भीड़ होने की आशंका ज्यादा रहती है।

 

विवाह समारोह की अनुमति प्रशासन देगा

शादी की अनुमति स्थानीय प्रशासन दे सकेगा, पर समारोह में संख्या सीमित ही रहेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहले ही कह चुके हैं कि मई में शादी समारोह टाल दिए जाएं। जिन 6 जिलों में कुछ राहत दी गई है, वहां भी मई में समारोह की अनुमति नहीं दी गई है।


अनलॉक किये गए 6 जिलों में मिलेगी ये ढील

 

कोरोना वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब – जानें इस वीडियो में

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814dxu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो