scriptMP Board 12th Exam : अगर परिवार में रह चुका है कोई कोरोना पॉजिटिव तो बच्चा नहीं दे सकेगा परीक्षा | corona positive family student will not give 12th exam | Patrika News

MP Board 12th Exam : अगर परिवार में रह चुका है कोई कोरोना पॉजिटिव तो बच्चा नहीं दे सकेगा परीक्षा

locationभोपालPublished: Jun 06, 2020 06:25:34 pm

Submitted by:

Faiz

सरकार द्वारा ये व्यवस्था भी की गई है कि, जिन परीक्षार्थियों के परिवार में किसी शख्स की कोरोना हिस्ट्री होगी, या जिनके परिवार का कोई सदस्य क्वारंटीन है, उस छात्र को परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।

MP Board 12th Exam

MP Board 12th Exam : अगर परिवार में रह चुका है कोई कोरोना पॉजिटिव तो बच्चा नहीं दे सकेगा परीक्षा

भोपाल/ मध्य प्रदेश में एक तरफ जहां कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पाव पसार रहा है, वहीं दूसरी तरफ एमपी बोर्ड ने 12वीं कक्षा के बचे पर्चों की परीक्षा लेने का फैसला लिया है। 9 जून से परीक्षा होनी है। हालांकि, शिक्षा विभाग परीक्षा की तैयारियों के साथ साथ संक्रमण के फैलाव बचाने के लिए भी हर संभव प्रयास कर रहा है। सरकार की ओर से 12वीं की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए जहां सर्दी खांसी के लक्षण दिखाई देने पर आइसोलेशन कक्ष में बैठाकर परीक्षा देने की व्यवस्था की है। वहीं, सरकार द्वारा ये व्यवस्था भी की गई है कि, जिन परीक्षार्थियों के परिवार में किसी शख्स की कोरोना हिस्ट्री होगी, या जिनके परिवार का कोई सदस्य क्वारंटीन है, उस छात्र को परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- ‘निसर्ग’ तूफान के कमजोर पड़ने पर भी नहीं मिलेगी राहत, आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश


कंटेनमेंट क्षेत्र में रहने वाले परीक्षार्थी भी देंगे एग्जाम

सरकारी निर्देशों के अनुसार, एमपी बोर्ड द्वारा जारी गाइडलाइन में कंटेंटमेंट क्षेत्र में रहने वाले परीक्षार्थियों की भी परीक्षा की व्यवस्था परीक्षा केन्द्र में अलग से कक्ष बनाकर की गई है। एमपी बोर्ड ने परीक्षार्थियों से कहा है कि कंटेंनमेंट क्षेत्र के संबंध पुलिस थाना में प्रवेश पत्र दिखाकर परीक्षा केंद्र पर जाने की अनुमति मिल सकेगी। प्रदेश भर के सभी कंटेनमेंट एरिया में स्थित परीक्षा केंद्र को बदल दिया गया है। प्रदेश के 24 कंटेनमेंट क्षेत्र के परीक्षा केंद्र बदले गए हैं, इनमें सबसे ज्यादा कंटेनमेंट क्षेत्र में स्थित परीक्षा केंद्र इंदौर के हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब मोबाइल बनेगा मरीज का मददगार, एक क्लिक पर आप जान सकेंगे जरूरत का बेस्ट अस्पताल


भोपाल के कंटेंटमेंट एरिया में है एक सेंटर

भोपाल का सिर्फ एक परीक्षा केंद्र जहांगीराबाद कंटेनमेंट एरिया में आ रहा है। जहांगीराबाद क्षेत्र में लगातार कोरोना मरीजों के मिलने के चलते लॉकडाउन खुलने के बाद भी जहांगीराबाद क्षेत्र कंटेनमेंट एरिया में ही रखा गया है। इसी के चलते क्षेत्र में आने वाले सरकारी स्कूल के परी परीक्षा केंद्र को न्यू टीटी नगर स्थित न्यू सुभाष स्कूल में शिफ्ट किया गया है। जहांगीराबाद के परीक्षा केन्द्र में आने वाले परीक्षार्थियों को अब सुभाष स्कूल में बने वैकल्पिक परीक्षा केंद्र में परीक्षा देनी होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- PM आवास की रक़म की पी गया शराब, पत्नी ने सवाल किया तो कर दी हत्या

 

साढ़े सात लाख से ज्यादा परीक्षार्थी दे रहे 12वी की परीक्षा

बता दें कि, 12वीं कक्षा के बचे हुए पर्चे 9 जून से शुरू होने जा रहे हैं। इसमें प्रदेश के करीब 7 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रदेशभर के 3657 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।कोरोना संक्रमण के दौरान परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र में भी बदलाव किया गया है। मुख्य केंद्र को उप केंद्र में परिवर्तित किया गया है। इसके अलावा, जो छात्र मुख्य जिले को छोड़कर दूसरे जिले में है वहीं से परीक्षा में बैठने की सुविधा भी दी गई है। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। सैनिटाइजर का इस्तेमाल छात्र-छात्राओं को करना होगा। परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षार्थी परीक्षा में बैठाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो