script‘निसर्ग’ तूफान के कमजोर पड़ने पर भी नहीं मिलेगी राहत, आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश | Heavy rains alert occur with storms after weak nisarga | Patrika News

‘निसर्ग’ तूफान के कमजोर पड़ने पर भी नहीं मिलेगी राहत, आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश

locationउज्जैनPublished: Jun 06, 2020 02:13:39 pm

Submitted by:

Faiz

निसर्ग तूफान अब कमजोर पड़ने लगा है। हालांकि, अब भी प्रदेश के उज्जैन संभाग के जिलों में भारी तो अन्य 5-6 संभागों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

Weather News

‘निसर्ग’ तूफान के कमजोर पड़ने पर भी नहीं मिलेगी राहत, आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश

भोपाल/ अरब सागर से उठे निसर्ग तूफान ने महाराष्ट्र में अपना रोद्र रूप दिखाने के बाद हल्के स्तर पर मध्य प्रदेश की ओर अपना रुख किया। जिसका खास असर गरज चमक के साथ हुई तेज बारिश के रूप में पश्चिमी मध्य प्रदेश में देखने को मिला। तूफान के प्रभाव के कारण प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बीते दो दिनों से आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। निसर्ग तूफान अब कमजोर पड़ने लगा है। हालांकि, अब भी प्रदेश के उज्जैन संभाग के जिलों में भारी तो अन्य 5-6 संभागों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब मोबाइल बनेगा मरीज का मददगार, एक क्लिक पर आप जान सकेंगे जरूरत का बेस्ट अस्पताल

 

इन संभागों और जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, निसर्ग तूफान के कमजोर पड़ने लगा है, जिसके चलते प्रदेश भर में भारी बारिश की फिलहाल संभावना नहीं है। लेकिन, प्रदेश के उज्जैन संभाग के साथ साथ भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, रीवा और शहडोल संभागों के जिलों में वहीं, साथ ही कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, शिवपुरी, ग्वालियर और श्योपुर कला में गरज चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। हालांकि, प्रदेश में चलने वाली हवाओं की रफ्तार धीमी रहेगी। ये 30-40 किमी/घंटे की जगह अब 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- PM आवास की रक़म की पी गया शराब, पत्नी ने सवाल किया तो कर दी हत्या

 

निसर्ग तूफान पड़ा कमज़ोर

मौसम वैज्ञानिक ए.के शुक्ला के मुताबुक, निसर्ग तूफान का असर प्रदेश में अब कमजोर पड़ने लगा है। हालांकि, अब प्रदेश भर में तो तेज़ आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की संभावनाएं कम हो गई हैं। लेकिन, प्रदेश के कुछ जिलों पर अब भी गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। उज्जैन में बादल दोपहर के समय छाए रहेंगे। साम तक गरज चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

 

पढ़ें ये खास खबर- MBA और MCA के स्टूडेंट्स लिए खुशखबरी, अब आप भी ले सकेंगे इस योजना का लाभ

 

20 जून तक दस्तक देगा मानसून

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में मानसून तय समय से थोड़ी देर में दस्तक देगा। 10 जून की जगह 20 जून तक मध्य प्रदेश में मानसून आने की संभावना है। फिर भी 10 जून के बाद एक बार फिर से मानसून के प्रदेश में आने का आकलन किया जाएगा, जिसके बाद ही ये साफ हो पाएगा कि प्रदेश में 20 जून तक मानसून दस्तक देगा या 20 जून के पहले अपनी आमद दर्ज कराएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो