scriptCorona will become uncontrollable in the next ten days | अगले दस दिन में बेकाबू हो जाएगा कोरोना, सुपर स्प्रेडर बन घूम रहे कई लोग | Patrika News

अगले दस दिन में बेकाबू हो जाएगा कोरोना, सुपर स्प्रेडर बन घूम रहे कई लोग

अगर ऐसी ही लापरवाही रही तो निश्चित ही अगले दस दिनों में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो जाएगा और हालात यह होंगे कि हमारे आसपास ही कोरोना से संक्रमित लोग नजर आने लगेंगे, क्योंकि पिछले दिनों की लापरवाही के नतीजे सामने आ रहे हैं।

भोपाल

Updated: January 12, 2022 10:19:27 am

भोपाल. सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं करना, मास्क नहीं लगाना, मास्क लगाकर बाहर निकलने के बाद भी मास्क को मुंह से नीचे कर लेना, कुछ खाने से पहले साबुन से हाथ नहीं धोना, भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में लगातार जाना। अगर ऐसी ही लापरवाही रही तो निश्चित ही अगले दस दिनों में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो जाएगा और हालात यह होंगे कि हमारे आसपास ही कोरोना से संक्रमित लोग नजर आने लगेंगे, क्योंकि पिछले दिनों की लापरवाही के नतीजे सामने आ रहे हैं, पिछले दस दिनों में कोरोना का कहर 10 गुना से अधिक बढ़ चुका है।

children.jpg

मोबाइल के नंबर लिखा रहे गलत, बन रहे सुपर स्प्रेडर
भोपाल में रेलवे स्टेशन स्टेशन, अस्पतालों, फीवर क्लीनिक में सैंपल लिये जा रहे हैं। लोकल के ज्यादातर लोग अपना मोबाइल नंबर गलत लिखा रहे हैं। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जब कॉल किया जाता है तो संबंधित व्यक्ति नहीं मिलता। ऐसे कई लोग सुपर स्प्रेडर बनकर घूम रहे हैं।

28 बच्चे हो गए संक्रमित
शहर में एक निजी स्कूल का कक्षा चौथी का विद्यार्थी मंगलवार को संक्रमित पाया गया। इतनी छोटी कक्षा के विद्यार्थी के संक्रमित पाए जाने के बाद शिक्षा विभाग में हडकंप मच गया। इस बीच जिले में 100 से अधिक नाबालिग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं। इनमें से 28 स्कूली विद्यार्थियों के संक्रमित होने का डाटा शिक्षा विभाग के पास है, लेकिन अब तक रिकार्ड पर एकमात्र इसी संक्रमण के मामले को लिए जाने की बात अधिकारी कह रहे हैं। वहीं बढ़ते संक्रमण के मामलों के बीच पहली से 12 वीं तक के स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं लगाई जा रही हैं। इससे हालात और बिगड़ सकते हैं।

राजधानी में 572 नए संक्रमित मिले
राजधानी में मंगलवार को 572 नए कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। अभी 2441 एक्टिव केस हैं। 2366 होम आइसोलेशन में, 19 कोविड केयर सेंटर में और 56 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।


दस दिन में रोजाना 42 से बढ़कर 562 तक पहुंचे कोरोना के केस

लापरवाही बेकाबू होने से जिले में रोजाना डेढ़ प्रतिशत की दर से पॉजिटिविटी रेट बढ़ रही है। एक जनवरी को 42 मरीज मिले थे। वहीं 10 जनवरी को आई 562 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद जिले में पॉजिटिव रेट 11.16 पहुंच गई है। कोरोना की दूसरी लहर में इतनी दर पर ही स्थिति बिगडऩे लगी थी। तब ऑक्सीजन प्लांटों को प्रशासन ने अपने हैंडओवर कर लिया था। पॉजिटिविटी दर यूं ही बढ़ती रही तो अगले दस दिन में शहर में रोजाना 1500 से 1700 केस आ सकते हैं। जिले में अभी एक्टिव केस 1962 हैं, जिसमें से 100 से अधिक लोग अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में भर्ती हैं। बाकी होम आइसोलेशन में हैं। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया तो दस दिन में दर बहुत तेजी से बढ़ जाएगी।

दस दिन में ही दस गुना हुए मरीज
पिछले दस दिन की सैम्पलिंग और पॉजिटिव मरीजों के आंकड़ों को देखें तो उनकी संख्या दस गुना बढ़ गई है। जानकार बताते हैं कि अभी पीक लहर फरवरी के पहले सप्ताह में आएगी। अगर यही ट्रेंड रहा तो इस बार भोपाल में चार से पांच हजार केस रोज आना कोई बड़ी बात नहीं होगी।

पिछले दस दिनों का ट्रेंड-10 दिन में 42 से 562 कोरोना केस
दिन -पॉजिटिव
10 जनवरी- 562
9 जनवरी -489
8 जनवरी- 434
7 जनवरी -347
6 जनवरी- 246
5 जनवरी 169
4 जनवरी -92
3 जनवरी -69
2 जनवरी- 54
1 जनवरी -42

यह भी पढ़ें : कोरोना से बचने बुस्टर डोज आज से शुरू, जानें किसको और कैसे लगेगी वैक्सीन

कुछ स्कूलों के बच्चे कोरोना संक्रमित हुए हैं, लेकिन आधिकारिक रूप से एक ही स्कूल ने जानकारी दी है। इसी आधार पर इसी मामले की हम पुष्टि कर सकते हैं।
-नतिन सक्सेना, जिला शिक्षा अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहfoods For Immunity: इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स कोRation Card से राशन नहीं लेने वालों पर भी होगी कार्यवाई, दूसरे के कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है सज़ाराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.