script

अगले दस दिन में बेकाबू हो जाएगा कोरोना, सुपर स्प्रेडर बन घूम रहे कई लोग

locationभोपालPublished: Jan 12, 2022 10:19:27 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

अगर ऐसी ही लापरवाही रही तो निश्चित ही अगले दस दिनों में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो जाएगा और हालात यह होंगे कि हमारे आसपास ही कोरोना से संक्रमित लोग नजर आने लगेंगे, क्योंकि पिछले दिनों की लापरवाही के नतीजे सामने आ रहे हैं।

children.jpg

भोपाल. सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं करना, मास्क नहीं लगाना, मास्क लगाकर बाहर निकलने के बाद भी मास्क को मुंह से नीचे कर लेना, कुछ खाने से पहले साबुन से हाथ नहीं धोना, भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में लगातार जाना। अगर ऐसी ही लापरवाही रही तो निश्चित ही अगले दस दिनों में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो जाएगा और हालात यह होंगे कि हमारे आसपास ही कोरोना से संक्रमित लोग नजर आने लगेंगे, क्योंकि पिछले दिनों की लापरवाही के नतीजे सामने आ रहे हैं, पिछले दस दिनों में कोरोना का कहर 10 गुना से अधिक बढ़ चुका है।

मोबाइल के नंबर लिखा रहे गलत, बन रहे सुपर स्प्रेडर
भोपाल में रेलवे स्टेशन स्टेशन, अस्पतालों, फीवर क्लीनिक में सैंपल लिये जा रहे हैं। लोकल के ज्यादातर लोग अपना मोबाइल नंबर गलत लिखा रहे हैं। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जब कॉल किया जाता है तो संबंधित व्यक्ति नहीं मिलता। ऐसे कई लोग सुपर स्प्रेडर बनकर घूम रहे हैं।

28 बच्चे हो गए संक्रमित
शहर में एक निजी स्कूल का कक्षा चौथी का विद्यार्थी मंगलवार को संक्रमित पाया गया। इतनी छोटी कक्षा के विद्यार्थी के संक्रमित पाए जाने के बाद शिक्षा विभाग में हडकंप मच गया। इस बीच जिले में 100 से अधिक नाबालिग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं। इनमें से 28 स्कूली विद्यार्थियों के संक्रमित होने का डाटा शिक्षा विभाग के पास है, लेकिन अब तक रिकार्ड पर एकमात्र इसी संक्रमण के मामले को लिए जाने की बात अधिकारी कह रहे हैं। वहीं बढ़ते संक्रमण के मामलों के बीच पहली से 12 वीं तक के स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं लगाई जा रही हैं। इससे हालात और बिगड़ सकते हैं।

राजधानी में 572 नए संक्रमित मिले
राजधानी में मंगलवार को 572 नए कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। अभी 2441 एक्टिव केस हैं। 2366 होम आइसोलेशन में, 19 कोविड केयर सेंटर में और 56 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।


दस दिन में रोजाना 42 से बढ़कर 562 तक पहुंचे कोरोना के केस

लापरवाही बेकाबू होने से जिले में रोजाना डेढ़ प्रतिशत की दर से पॉजिटिविटी रेट बढ़ रही है। एक जनवरी को 42 मरीज मिले थे। वहीं 10 जनवरी को आई 562 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद जिले में पॉजिटिव रेट 11.16 पहुंच गई है। कोरोना की दूसरी लहर में इतनी दर पर ही स्थिति बिगडऩे लगी थी। तब ऑक्सीजन प्लांटों को प्रशासन ने अपने हैंडओवर कर लिया था। पॉजिटिविटी दर यूं ही बढ़ती रही तो अगले दस दिन में शहर में रोजाना 1500 से 1700 केस आ सकते हैं। जिले में अभी एक्टिव केस 1962 हैं, जिसमें से 100 से अधिक लोग अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में भर्ती हैं। बाकी होम आइसोलेशन में हैं। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया तो दस दिन में दर बहुत तेजी से बढ़ जाएगी।

 

दस दिन में ही दस गुना हुए मरीज
पिछले दस दिन की सैम्पलिंग और पॉजिटिव मरीजों के आंकड़ों को देखें तो उनकी संख्या दस गुना बढ़ गई है। जानकार बताते हैं कि अभी पीक लहर फरवरी के पहले सप्ताह में आएगी। अगर यही ट्रेंड रहा तो इस बार भोपाल में चार से पांच हजार केस रोज आना कोई बड़ी बात नहीं होगी।

पिछले दस दिनों का ट्रेंड-10 दिन में 42 से 562 कोरोना केस
दिन -पॉजिटिव
10 जनवरी- 562
9 जनवरी -489
8 जनवरी- 434
7 जनवरी -347
6 जनवरी- 246
5 जनवरी 169
4 जनवरी -92
3 जनवरी -69
2 जनवरी- 54
1 जनवरी -42

 

यह भी पढ़ें : कोरोना से बचने बुस्टर डोज आज से शुरू, जानें किसको और कैसे लगेगी वैक्सीन

कुछ स्कूलों के बच्चे कोरोना संक्रमित हुए हैं, लेकिन आधिकारिक रूप से एक ही स्कूल ने जानकारी दी है। इसी आधार पर इसी मामले की हम पुष्टि कर सकते हैं।
-नतिन सक्सेना, जिला शिक्षा अधिकारी

https://www.dailymotion.com/embed/video/x86zg62

ट्रेंडिंग वीडियो